Daily Current Affairs 4th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 4th July 2017 Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

 राष्ट्रीय समाचार

तेलंगाना अगले साल से अलग कृषि बजट पेश करेगी

अगले साल से तेलंगाना के कृषि के लिए एक अलग बजट होगा। एक बैठक में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कृषि क्षेत्र के लिए पर्याप्त रूप से धन जुटाने का फैसला किया और एक अलग कृषि बजट पेश करने का निर्णय लिया।


दिसंबर तक दिल्ली हवाई अड्डे पर भारत का सबसे बड़ा एटीसी टॉवर चालू होगा

दिल्ली के हवाईअड्डा पर 101.9 मीटर का नया यातायात नियंत्रण (एटीसी) टावर – देश का सबसे ऊंचा होना माना जाता है – दिसंबर तक संचालन शुरू होने की संभावना है।

  • दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नया एटीसी टॉवर दिल्ली में सबसे ऊंचा ढांचा होगा। यह दुनिया में एटीसी टॉवर का सातवां सबसे बड़ा केंद्र होगा।


वित्त और अर्थव्यवस्था

आरबीआई ने जुलाई-सितंबर के दौरान जी-सेक में विदेशी निवेश सीमा में 4% की बढ़ोतरी की है

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सरकारी प्रतिभूतियों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) की सीमा 4.7% बढ़ाकर 2.42 अरब रुपये जुलाई-सितंबर तिमाही में बढ़ा दी है, मुख्य रूप से विदेशी पूंजी प्रवाह को बढ़ाने के लिए। इससे पहले, सीमा 2.31 अरब थी।

  • इसी तरह, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) को चालू वित्त वर्ष की सितंबर की तिमाही के लिए राज्य विकास ऋण (एसडीएल) में अपने निवेश को 61 अरब रुपये से बढ़ाकर 331 अरब रुपये करने की अनुमति दी जाएगी।
  • इसलिए, सरकारी प्रतिभूतियों में एफपीआई निवेश की कुल सीमा 2,580 बिलियन से बढ़कर 2,751 अरब हो गई है।

आईसीआईसीआई बैंक ने फेयरफैक्स के साथ संयुक्त उद्यम समझौते को समाप्त कर दिया

  • आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की है कि कनाडा आधारित निवेश कंपनी फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स के साथ अपने संयुक्त उद्यम समझौते को समाप्त कर दिया गया है।

भारत को जी20 के लिए एफएसबी के सुधार रिपोर्ट कार्ड पर अच्छा स्थान मिला

वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी), वैश्विक वित्तीय प्रणाली के लिए एक अंतरराष्ट्रीय निकाय है, ने उन देशों के बीच भारत को सूचीबद्ध किया है जो प्राथमिकता क्षेत्र सुधारों के कार्यान्वयन पर ‘अनुपालन या बड़े पैमाने पर अनुपालन’ वाले हैं।

  • एफएसबी द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट ने जोखिम आधारित पूंजी के क्षेत्र में बेसल III के सुधारों और तरलता कवरेज अनुपात पर ‘बड़े पैमाने पर अनुरूप’ के संबंध में भारत को ‘अनुपालन’ अधिकार क्षेत्र के रूप में सूचीबद्ध किया।

स्विस बैंकों में जमा राशि में भारत 88 वें स्थान पर है

स्विस बैंकों के साथ अपने नागरिकों द्वारा खड़ी मनी के मामले में भारत 88 वें स्थान पर आ गया है, जबकि यू.के. शीर्ष पर रहा।

  • स्विस नेशनल बैंक द्वारा नवीनतम आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार 2016 के अंत पर स्विस बैंकिंग प्रणाली में आधिकारिक रूप से भारतीयों द्वारा स्विट्ज़रलैंड के आधिकारिक तौर पर बैंक द्वारा किए गए धन स्विस बैंकिंग प्रणाली के सभी विदेशी ग्राहकों द्वारा बनाए गए कुल निधियों का केवल 0.04 प्रतिशत जमा है।


खेल

भारतीयों ने आइवरी कोस्ट में एकल, युगल खिताब जीता

रितिका ठाकर ने आइवरी कोस्ट इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में अखिल भारतीय महिला एकल में फाइनल में सिमरन सिंगी को हराया। इसके अलावा दोनों (रितिक ठाकर और सिमरन सिंगी) ने एक साथ संयुक्त रूप से संयुक्त रूप से को युगल खिताब जीता।



पुरस्कार

पुणे एनजीओ ने सतत खेती मॉडल के लिए संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार जीता

स्वयं शिक्षण संस्थान, एक शहर आधारित एनजीओ को सूखे की प्रतिकूल प्रभावों का मुकाबला करने के लिए एक पर्यावरण आधारित टिकाऊ कृषि मॉडल तैयार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के भूमध्य रेखा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।



शोक सन्देश

अनुभवी मराठी अभिनेता मधुकर तोड़दमल का निधन



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts