Daily Current Affairs 5th February, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 5 February 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सैल नदी को साफ करने के लिए केंद्र ने 62 करोड़ रुपये दिए 

केंद्र सरकार ने गोवा में नेवलिम में 61.7 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर नदी के प्रदूषण को रोकने के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी है।

  • केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने 2015 में नीलिमिम में नदी के खंड को जैव-रासायनिक ऑक्सीजन मांग (बीओडी) के स्तर पर आधारित 302 प्रदूषित नदी फैलावों में से एक के रूप में चिह्नित किया – जैविक प्रदूषण का एक प्रमुख संकेतक पानी की गुणवत्ता दिखा रहा है।

यूनिसेफ के साथ मिलकर यूपी सरकार ने दस्तक अभियान की शुरूआत की

उत्तर प्रदेश में, राज्य सरकार ने यूनिसेफ के साथ मिलकर राज्य में घातक तीव्र एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम और जापानिस एनसेफलाइटिस की बीमारी को समाप्त करने के लिए द्वार से द्वार दस्तक अभियान शुरू किया है।

नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति ने पहले अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का उद्घाटन किया

पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कला मेला का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति श्री मो। वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में किया था। संस्कृति मंत्रालय का आईजीएनसीए के साथ साझेदारी में ललित कला अकादमी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कला मेला का आयोजन किया गया है। दुनिया भर के 800 से अधिक कलाकार त्योहार में हिस्सा ले रहे हैं।

काला घोड़ा कला महोत्सव “हरा घोड़ा” विषय के साथ मुंबई में शुरू हुआ 

काला घोड़ा कला महोत्सव (केजीएएफ 2018) मुंबई, महाराष्ट्र में शुरू हुआ था जिसमें “हरा घोड़ा” विषय था। काला घोड़ा कला महोत्सव दक्षिण मुंबई, भारत के काल घोड़ा क्षेत्र में एक वार्षिक त्यौहार है। 1999 में अपनी स्थापना से, महोत्सव कद और लोकप्रियता, आगंतुकों को आकर्षित करने और देश के अन्य हिस्सों के प्रतिभागियों को आकर्षित करने में वृद्धि हुई है। महोत्सव का आयोजन कला घोड़ा एसोसिएशन द्वारा किया जाता है और त्योहार के सभी 12 वर्गों को संभालने वाली टीमों द्वारा तैयार की जाती है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

154 साल बाद, नेपाली चाय को अंतर्राष्ट्रीय ट्रेडमार्क प्राप्त हुआ 

देश में खेती शुरू होने के बाद डेढ़ सो से ज्यादा सालों बाद नेपाली चाय को अंतरराष्ट्रीय ट्रेडमार्क प्राप्त हुआ है। नेपाली चाय उत्पादक संबंधित कंपनियों के नाम या लोगो के साथ चाय निर्यात करते थे। अब, चाय को एक आम लोगो के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचा जाएगा, जो राष्ट्रीय पहचान का प्रतिनिधित्व करता है।



खेल

सीआरपीएफ ने वरिष्ठ महिला हॉकी चैंपियनशिप जीती 

प्रतियोगिता के अंतिम मैच में केरल हॉकी को 7-0 से हराकर सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स को आठवें हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2018 (बी डिवीजन) के चैंपियन के रूप में खिताब दिया गया।

शुभंकर उच्चतम स्थान पर रहे भारतीय गोल्फर बन गए है

युवा गोल्फर शुभंकर शर्मा को 193 से बढ़कर 72 कर दिया गया, जो दुनिया के रैंकिंग में 121 स्थानों की बढ़त है।



नियुक्तियां

साइप्रस राष्ट्रपति निकोस अनास्तासैड्स ने फिर से जीत हासिल की

साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियड्स ने दूसरे पांच साल के कार्यकाल में फिर से चुनाव जीता, साथ में आर्थिक सुधार और द्वीप के पुनर्मिलन प्रयासों को जारी रखने का वादा किया।



शोक सन्देश

अनुभवी तेलगु अभिनेता लक्ष्मी देवी का निधन

वयोवृद्ध तेलुगू अभिनेता लक्ष्मी देवी कनकला का 78 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह पिछले दो महीनों से कई आयु से संबंधित बीमारियों से पीड़ित थी।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts