Daily Current Affairs 5th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 5 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने MyGov मंच की शुरूआत की, आम आदमी के लिए जीवन आसान बनाने के लिए सुझाव मांगे

आगे बढ़ने के लिए सरकार ने जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों के विचारों और सुझावों की मांग की है। सरकार ने MyGov मंच को लॉन्च किया है जहां यह नागरिकों, नागरिक समाज के सदस्यों, पत्रकारों, छात्रों, शिक्षकों, पुलिस अधिकारियों, सरकारी कर्मचारियों, सांसदों, अकादमिक विशेषज्ञों, नौकरशाहों, सोशल मीडिया प्रभावकारियों, विचारक टैंकों और अन्य सभी इच्छुक लोगों को उनके विचार देने के लिए आमंत्रित करता है।

सरकार ने AISHE 2016-17 जारी किया; उच्च शिक्षा के लिए दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या 0.7% दसे बड़ी

मानव संसाधन विकास मंत्री (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में 2016-17 के लिए उच्च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण (AISHE)  जारी किया। इस सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में उच्च शिक्षा के लिए दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या 2016-17 में सीमांत 0.7 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। यह भी कहा गया है कि उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) 2016-17 में 25.2 प्रतिशत बढ़कर 2015-16 में 24.5 प्रतिशत हो गया था।

  • तमिलनाडु में देश में उच्चतम जीईआर 46.9 प्रतिशत था। उच्च शिक्षा के लिए दाखिला के लिए 18 से 23 वर्ष के आयु वर्ग के 14.9 प्रतिशत युवाओं के साथ बिहार नीचे है।

भारत ने सार्क पहल में पाकिस्तान को शामिल नहीं किया है

भारत ने सार्क सदस्य देशों की सूची से पाकिस्तान को बाहर कर दिया है, जिनके साथ भारत का लक्ष्य वैज्ञानिक डाटाबेस को साझा करना और उन्नत अनुसंधान सुविधाओं के लिए दूरस्थ पहुंच के लिए अपने अत्याधुनिक राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (एनकेएन) को जोड़ना होगा।

सीएम ममता ने पश्चिम बंगाल सरकार के आधिकारिक प्रतीक का शुभारंभ किया

पश्चिम बंगाल सरकार ने अपना आधिकारिक प्रतीक प्रक्षेपण, अवधारणा किया जो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा डिजाइन किया गया है। राज्य के प्रतीक – राष्ट्रीय प्रतीक के अशोक स्तंभ के साथ “बिसवा बांग्ला” लोगो का उपयोग अब से बंगाल सरकार के सभी सरकारी कार्यों और दस्तावेजों में किया जाएगा।

बेंगलुरु भारत में सबसे ज्यादा पढने वाला शहर: सर्वे

2017 के लिए अमेज़ॅन इंडिया की वार्षिक पढ़ाई रिपोर्टों द्वारा किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, बेंगलूर भारत में सबसे अच्छी तरह से पढ़े जाने वाले शहर के रूप में उभरा है जबकि मुंबई और दिल्ली क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

पोरबंदर में भारतीय तटरक्षक पोत C-161 कमीशन किया गया 

गुजरात में पोरबंदर में भारतीय तट रक्षक जहाज सी -164 को चालू किया गया था। तटीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तटरक्षक बल द्वारा जारी प्रयासों का एक हिस्सा शामिल है।

‘भारत @ 70’, कोलकाता साहित्य उत्सव के लिए विषय

ऐप्पज कोलकाता साहित्य उत्सव के नौवें संस्करण में स्वतंत्रता के 70 वर्षों के बाद देश में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर विभिन्न सत्रों की मेजबानी करने के लिए तैयार किया गया है और इस साल अंतरराष्ट्रीय स्वाद को जोड़ने के लिए प्रमुख विदेशी साहित्य उत्सवों के साथ भी समझौता किया गया है।

  • 11 जनवरी से शुरू होने वाले चार दिन के साहित्यिक उत्सव में ‘भारत @ 70’ का विषय होगा।

गोवा विज्ञान फिल्म समारोह के तीसरे संस्करण की मेजबानी करेगा

गोवा जनवरी 2018 में भारत के विज्ञान फिल्म समारोह के तीसरे संस्करण की मेजबानी करेगा। इस त्यौहार को एससीआई-एफएफआई गोवा का नाम दिया गया है। प्रतियोगिता का उद्देश्य विज्ञान फिल्मों की संस्कृति को बढ़ावा देना है।



बैंकिंग और वित्त

भारतीय रिजर्व बैंक ने नए 10 नोट नोट जारी किए

महात्मा गांधी (नई) सीरीज़ के अंतर्गत भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 10 रुपये के नोटों का अनावरण किया।

  • 63 मिमी x 123 मिमी के नए नोट्स भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ उरजीत पटेल के हस्ताक्षर के साथ आएगा और देश के सांस्कृतिक विरासत का चित्रण करते हुए पीछे की तरफ पर सूर्य मंदिर, कोनार्क की आकृति है।
  • नोट का आधार रंग चॉकलेट ब्राउन है, ज्यामितीय पैटर्न समग्र रंग योजना के साथ संरेखित करता है, दोनों ओर अग्रवर्ती और रिवर्स पर।
  • इसमें केंद्र में महात्मा गांधी का एक चित्र है, जिसमें सूक्ष्म पत्र ‘आरबीआई’, ‘भारत’ (अंग्रेजी और हिंदी दोनों में) और ’10’ शामिल हैं। भरत (हिंदी में) और भारतीय रिजर्व बैंक के साथ विन्डोज़ डिमेटलाइज्ड सुरक्षा धागा भी है।


अर्थव्यवस्था

2017-18 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि 6.5% होने का अनुमान है: सीएसओ

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी 2017-18 के राष्ट्रीय आय के अनुमान के मुताबिक, 2017-18 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.5% धीमी गति से बढ़ने की उम्मीद है, जबकि 2016-17 में यह 7.1% थी।

इंडिया इंक को उम्मीद है कि 2017-18 जीडीपी विकास 6.5% से ऊपर होगा

भारत इंक का अनुमान है कि अनुकूल आधार आधार के कारण देश की 2017-18 आर्थिक वृद्धि 6.5 फीसदी से अधिक होनी चाहिए।

बायोमेट्रिक नामांकन आवश्‍यकता से छूट प्राप्‍त ई-वीजा के साथ क्रूज पर्यटकों का आगमन

देश में क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देने तथा भारत को आकर्षक क्रूज पर्यटन स्‍थल बनाने के उद्देश्‍य से गृह मंत्रालय ने शिपिंग मंत्रालय के अनुरोध पर ई-वीजा के साथ आने वाले क्रूज पर्यटकों को तीन वर्षों की अवधि के लिए यानी 31-12-2020 तक बायोमेट्रिक नामांकन आवश्‍यकता से छूट दे दी है। इससे ऐसे यात्रियों का तेजी से अप्रवासन मंजूरी मिलेगी और उन्‍हें तटों पर और अधिक समय बिताने का अवसर मिलेगा।



खेल

मेघालय ने 39 वें राष्ट्रीय खेलों के लिए मेजबान शहर अनुबंध पर हस्ताक्षर किया

मेघालय ने 2022 में 39 वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ होस्ट सिटी अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। आईओए, मेघालय राज्य ओलंपिक संघ और राज्य सरकार के बीच त्रिपक्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।



शोक सन्देश

लोकप्रिय रूसी चित्रकार यान्केलेवस्की का निधन

लोकप्रिय रूसी चित्रकार व्लादिमीर यान्केलेवस्की का निधन हो गया है। रूसी कलाकार के कामकाज पूरे विश्व में करीब 35 संग्रहालयों और दीर्घाओं में प्रदर्शित किए जाते हैं।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment