Daily Current Affairs 5th March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 5 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

फिनटेक अंतरिक्ष में समस्याओं का अध्ययन करने के लिए केंद्र ने समिति बनाई

सरकार ने वित्तीय मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग की अध्यक्षता में एक स्टीयरिंग कमेटी की स्थापना की है जिसमें फिन्टेक के नियमों को अधिक लचीला बनाने और उभरती उद्यमिता पैदा करने के उद्देश्य से भारत में फिनटेक अंतरिक्ष के विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार किया जा रहा है।

  • यह कदम वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 2018-19 के अपने बजट भाषण में दिए गए घोषणापत्र का पालन करना है।
  • समिति इस बात पर भी ध्यान केंद्रित करेगी कि एमएसएमई के वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए फिनटेक का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

आईएंडएबी मंत्री स्मिरिटि ईरानी ने मुंबई में फिक्की फ़्रेम का उद्घाटन किया

सूचना और प्रसारण मंत्री श्रीमती ईरानी ने मुंबई में 2018 के एफआईसीसीआई फ़्रेम का उद्घाटन किया।

  • तीन दिवसीय वैश्विक सम्मेलन मीडिया और एंटरटेनमेंट उद्योग के संपूर्ण समयावधि को शामिल करता है न केवल दुनिया भर के उद्योग हितधारकों को आकर्षित करेगा बल्कि भारत और विदेशों से सरकार के नीति निर्माताओं को भी आकर्षित करेगा।

हिमाचल औषधीय पौधे बोर्ड केंद्र स्थापित करेगा

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में आयुष के राष्ट्रीय औषधीय पौधे बोर्ड की एक क्षेत्रीय-सह-सुविधा केंद्र स्थापित करने को 748.30 लाख रुपये का परिव्यय दिया। केंद्र मंडी जिले के जोगीन्द्र नगर में स्थापित किया जाएगा

  • केंद्र का उद्देश्य संरक्षण, खेती, प्रौद्योगिकी उन्नयन, औषधीय पौधों की बिक्री, प्रशिक्षण और अनुसंधान, और क्षेत्र विशिष्ट रोपण सामग्री के विकास के लिए इनपुट प्रदान करना है।

ऋषिकेश में आयोजित सप्ताह-लंबा अंतर्राष्ट्रीय योग त्यौहार

सप्ताह-लंबा 29 वा वार्षिक, विश्व प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव (आईआईएफ) अंतर्राष्ट्रीय योग का त्यौहार ऋषिकेश, उत्तराखंड में उद्घाटन किया गया।

  • आईआईएफ ने ध्यान, मुद्रा, संस्कृत जप, रेकी, भारतीय दर्शन और आध्यात्मिक प्रवचन में दैनिक वर्गों को भारत और विदेशों के सम्मानित आध्यात्मिक नेताओं द्वारा आयोजित किया जाता है।

शिगोमोत्सव 2018 गोवा में मनाया गया 

शिगोमोत्सव गोवा में उत्साहपूर्वक आयोजित किया गया है। शिगमोत्सव या शिगमो तटीय राज्य के कई सांस्कृतिक त्योहारों में से एक है और रंग, वेशभूषा, संगीत, नृत्य और परेड के माध्यम से मनाया जाता है। शिगोमो परेड लोकल के लोक नृत्य और संगीत प्रदर्शनों के माध्यम से दिखाए गए गोयन जीवन की झलक दिखाते हैं।

“नमस्ते शालोम” – भारत-इजरायल संबंधों पर पत्रिका का शुभारंभ

उत्तर पूर्वी क्षेत्र (डीओएनईआर) के विकास मंत्री डॉ। जितेंद्र सिंह ने भारत-इजरायल संबंधों पर एक पत्रिका “नमस्ते शालोम” का सोशल मीडिया लॉन्च किया।

  • पत्रिका ‘नमस्ते शालोम’ का नाम तरुण विजय, पूर्व सांसद द्वारा संपादित किया गया है।

आमिर खान ने मनजीत हिरानी की पुस्तक ‘How to be a Human’ की शुरूआत की

आमिर खान ने किताब ‘How to be a Human’ की शुरुआत की, जिसे राजकुमार हिरानी की पत्नी मनजीत हिरानीवास ने लिखा है। यह पुस्तक कुत्ते पर आधारित है।

  • अपनी किताब में, मनजीत ने अन्य चीजों के बीच अनुलग्नक, अभिभावक और कर्म के बारे में लिखा है। वह दिखाती है कि घर में एक कुत्ता कैसे आपके परिप्रेक्ष्य को बदल सकता है और जिस तरह से आप जीवन का अनुभव कर सकते हैं उसे बदल सकता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीन ने 2018 के लिए 6.5 प्रतिशत जीडीपी विकास लक्ष्य निर्धारित किया 

चीन ने अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के विकास लक्ष्य को 2018-19 वर्ष के लिए लगभग 6.5 प्रतिशत लक्ष्य रखा है। हालांकि आंकड़े 2016 में क्रमश: 6.7 फीसदी और 2017 के 6.8 फीसदी के मुकाबले थोड़ा कम हैं। चीन अब भी दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में दुनिया में रह जाएगा।

मार्शल द्वीप समूह पहला देश है, जो स्वयं के क्रिप्टोक्यूरेंसी को कानूनी निविदा के रूप में लॉन्च करेगा

मार्शल आइलैंड्स अपनी खुद की डिजिटल मुद्रा बना रही है ताकि पैसे जुटाने के लिए बोली लगाई जा सके। ऐसा करने से यह कानूनी निविदा के रूप में क्रिप्टोक्यूरेंसी को पहचानने के लिए दुनिया का पहला देश बन गया है।



बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने एक्सिस बैंक पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने आयकर मान्यता और परिसंपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) मानदंडों का पालन न करने के लिए निजी ऋणदाता एक्सिस बैंक पर 3 करोड़ का जुर्माना लगाया है। नियामक ने कहा कि यह उधारदाताओं की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के मूल्यांकन में अंतर है जो एक मौद्रिक जुर्माना की पुष्टि करता है।

केवाईसी मानदंडों का अनुपालन न करने पर  आईओबी पर आरबीआई ने जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने ग्राहक को जानो (केवायसी) के नियमों के बारे में पूर्व जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन न करने के कारण भारतीय ओवरसीज बैंक पर 20 मिलियन का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।



खेल

विश्वनाथन आनंद ने जीती ताल मेमोरियल रैपिड चैंपियनशिप

विश्वनाथन आनंद ने अपने शानदार फार्म जारी रखते हुए 11वीं ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज का खिताब अपने नाम कर लिया है। आनंद छह अंक हासिल करने के बाद पहले स्थान पर रहे।



नियुक्तियां

कॉनराड संगमा अगले मेघालय मुख्यमंत्री होंगे

राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कॉनराड संगमा मेघालय के नए मुख्यमंत्री होंगे। वह मुकुल संगमा की जगह लेंगे।

जर्मनी के चांसलर के रूप में मेर्केल को चोथी बार पद प्राप्त हुआ 

जर्मनी के एंजेला मार्केल ने अपने चौथे कार्यकाल को चांसलर के रूप में सुरक्षित कर लिया जब सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने मेर्केल के ईसाई डेमोक्रेटिक यूनियन के साथ एक गठबंधन के पक्ष में मतदान किया था।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts