Daily Current Affairs 5th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 5 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत 2022 तक गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद से मुक्त होगा: नीति आज

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रान्सफॉर्मिंग इंडिया (एनआईटीआई एआज) ने अपने दस्तावेज़ ‘न्यू इंडिया @ 2022’ में 2022 तक नए भारत का अनुमान लगाया जो गरीबी, गंदगी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और सांप्रदायिकता से मुक्त होगा। दस्तावेज ने यह भी दावा किया है कि अगर भारत 2047 तक 8% तक आगे बढ़ता रहा, तो देश दुनिया के शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।

31 जनवरी 2018 तक रेलवे बॉयोमीट्रिक उपस्थिति प्रणाली स्थापित करेगा

भारतीय रेलवे ने अगले साल 31 जनवरी तक अपने क्षेत्रों और डिवीजनों में आधार आधारित बॉयोमीट्रिक उपस्थिति प्रणाली स्थापित करने का निर्णय लिया है।

गोवा नोबेल पुरस्कार सीरीज-भारत 2018 का आयोजन करेगा

गोवा सरकार ने नोबेल पुरस्कार श्रृंखला – भारत 2018 को आयोजित करने के लिए जैव-प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) और नोबेल मीडिया, स्वीडन के साथ त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षर किया जो कि अगले साल फरवरी 1-28 से आयोजित किया जाएगा जिसमें नोबेल संग्रहालय, स्वीडन से लाई गई एक महीने की लंबी प्रदर्शनी होगी। नोबेल श्रृंखला पहले गुजरात में आयोजित की गई थी।

हैदराबाद के व्यंजनो को भारत पोस्ट टिकट मिली 

ट्रेडमार्क हैदराबाद के व्यंजन बिरयानी, बघारे बागिंग, और सेवियन सभी ने भारत डाक में अपना स्थान बनाया है — डाक विभाग ने पोस्ट की गई डाक टिकटों को उसी के फोटो के साथ जारी किया है।

राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर स्थापित नोबेल मेमोरियल वॉल

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने लगातार सातवें वर्ष राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर नोबेल मेमोरियल वॉल स्थापित की। अस्थायी दीवार में भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेताओं के चित्रों को समाज में उनके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पेश किया गया है। स्वीडन के दूतावास के सहयोग से स्थापित दीवार, 7 नवंबर तक प्रदर्शित होगी।

तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन – ‘FIPSPHYSIOCON 2017’

“एफआईपीएसपीएचआईएसआईओसीओन 2017”, मानव फिजियोलॉजी पर सम्मेलन – भारतीय शारीरिक संस्थाओं के फेडरेशन ऑफ VII कांग्रेस (डीआरडीओ) की रक्षा संस्थान के विज्ञान संस्थान और एलाइड साइंस (डीआईपीएएस) द्वारा आयोजित फिजियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (पीएसआई) के XXIX वार्षिक सम्मेलन के साथ वल्लभ भाई पटेल चेस्ट इंस्टीट्यूट (वीपीसीआई), दिल्ली विश्वविद्यालय में  उद्घाटन हुआ ।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीन ने एशिया के सबसे बड़ा द्वीप-निर्माण पोत का अनावरण किया

चीन ने एशिया के सबसे बड़े कृत्रिम द्वीप-निर्माण जहाज का अनावरण किया है। 140 मीटर लंबी पोत जिसे “मैजिक टाप मेकर” कहा जाता है, वह 6,000 घन मीटर एक घंटे खुदाई करने में सक्षम है, जो तीन मानक स्विमिंग पूल के बराबर है।

सौर मंडल छोड़ने के लिए Tardigrades को पहली प्रजाति चुना गया 

नासा द्वारा समर्थित स्टारलाइट प्रोग्राम ने टर्डिग्राड्स और एक गोलकीपर प्रजातियों को पृथ्वी के पहले इंटरस्टेलर वाइजर्स के रूप में चुना है जो लेजर-संचालित अंतरिक्ष यान पर सौर मंडल से बाहर निकलेंगे। Tardigrades, जिसे पानी भालू भी कहा जाता है, पृथ्वी पर सबसे लचीला जीवन रूपों के रूप में माना जाता है।



खेल

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशिया कप का खिताब जीता

एशिया कप हॉकी का खिताब जीतकर भारत की महिला हॉकी टीम अगले साल के विश्व कप के लिए योग्य बनी है। जापान में काकामिगाहारा में भारतीय टीम ने चीन को 5-4 से हराया।

भारतीय गोल्फर शिव कपूर ने पैनासोनिक ओपन इंडिया जीता

शिव कपूर ने भारत में अपना पहला एशियाई टूर खिताब जीता है। नई दिल्ली में दिल्ली गोल्फ क्लब में, उन्होंने पैनासोनिक ओपन जीता।



महत्वपूर्ण दिन

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस: 5 नवंबर

विश्व सूनामी जागरूकता दिवस हर साल 5 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। सूनामी के खतरों से संबंधित मामलों में दुनिया भर के लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए दिन मनाया जाता है।

2017 WTAD का विषय ‘प्रभावित लोगों की संख्या कम करो‘ है



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment