Daily Current Affairs 5th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 5th July 2017 Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कर्नाटक ने 100 स्टार्टअप के लिए 400 करोड़ रुपये की निधि की पेशकश की

लेखांकन और कानूनी मानदंडों में विचार सत्यापन, ऊष्मायन की सुविधा और विशेषज्ञता के साथ कर्नाटक ने 400 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए 400 करोड़ रुपये का निधि प्रदान किया।

  • इसके लिए कर्नाटक सरकार ने अभिनव स्टार्टअप की पहचान और पोषण के लिए ‘एलेवेटर 100′ योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य राज्य में 100 सबसे नवीन शुरुआतओं की पहचान करना है ताकि उन्हें सफलता के अगले स्तर तक पहुंचाया जा सके।

महाराष्ट्र सरकार ने अगले पांच सालों में राज्य के वन कवर को 33% तक बढ़ाने का फैसला किया

महाराष्ट्र सरकार ने अगले पांच सालों में राज्य के वन क्षेत्र को 33% तक बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणविस ने वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान पूरे राज्य में 50 करोड़ वृक्ष लगाने के लक्ष्य को हासिल करने की इच्छा व्यक्त की।

  • उन्होंने बताया कि पिछले साल दो करोड़ पौध लगाए गए हैं और इस साल अतिरिक्त 4 करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं। उनमें से अधिक अगले तीन वर्षों में लगाए जाएंगे और लक्ष्य जल्द से जल्द प्राप्त होगा।

आईपीपी पावर स्टेशनों में घरेलू कोयले के उपयोग के लिए एप और ई-बिटिंग पोर्टल मेरिट लॉन्च की गई

केन्द्रीय विद्युत राज्य मंत्री, कोयला, नई और नवीकरणीय ऊर्जा और खान, पीयूष गोयल ने राज्यों को सहायता करने के लिए ई-बोली लगाने की पेशकश के लिए ‘मेरिट ऐप (मेरिट ऑर्डर डिस्पैच ऑफ इलेक्ट्रीसिटी ऑफ इलैज और ट्रांसपेरेन्सी)’ और ई-बिडिंग पोर्टल की शुरुआत की है।


यूडीएवाई ने 9 7% डिस्कॉम कर्ज को कवर किया

केन्द्रीय विद्युत मंत्रालय ने घोषणा की है कि सभी राज्य बिजली वितरण कंपनियों के कुल बकाया ऋण का लगभग 97% उज्ज्वल डिस्काम बीमा योजना के तहत कवर कर लिया गया है।

  • सितंबर 2015 तक सभी सरकारी स्वामित्व वाली डिस्काउंटों का कुल कर्ज 3.95 लाख करोड़ रुपये था।
    यूडीए योजना में शामिल हो चुके 26 राज्यों और 1 यूटी ने कुल बकाया ऋण का रु। 3.82 लाख करोड़ है।

19 जुलाई: बैंक यूनियनों के लिए ‘सेव पब्लिक सेक्टर बैंक्स डे’

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने 1 9 जुलाई, प्रमुख बैंकों के राष्ट्रीयकरण की 48 वीं वर्षगांठ को ‘सेव पब्लिक सेक्टर बैंक्स डे’ मनाने का निर्णय लिया है।


भारत की टेरी दुनिया के जलवायु सोच टैंकों में दूसरे स्थान पर है

ऊर्जा संसाधन संस्थान (टेरी) को दुनिया के दूसरे सबसे अच्छे जलवायु थिंक टैंक के रूप में स्थान दिया गया है।

  • रैंकिंग को इंटरनेशनल सेंटर फॉर क्लाइमेट गवर्नेंस द्वारा जारी किया गया, जो जलवायु नीति और संबंधित शासन मुद्दों के डिजाइन पर केंद्रित है।
  • ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) नई दिल्ली में स्थित एक शोध संस्थान है जो ऊर्जा, पर्यावरण और टिकाऊ विकास के क्षेत्र में अनुसंधान कार्य करता है।

भारत-जॉर्डन व्यापार और आर्थिक संयुक्त समिति (टीईजेसी) का 10 वां सत्र

10 वीं भारत-जॉर्डन व्यापार और आर्थिक संयुक्त समिति (टीईजेसी) की बैठक नई दिल्ली में हुई। इस अवसर पर, दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार के विविधीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया और निवेश क्षेत्र में अधिक सहयोग के लिए अपनी गतिविधियों को मजबूत किया।


सिंचाई के लिए अपशिष्ट जल का उपयोग करने वाले 5 देशों में भारत भी

जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक पर्यावरण अनुसंधान पत्र, भारत और चार अन्य देशों – चीन, पाकिस्तान, मैक्सिको और ईरान – दुनिया में सबसे ज्यादा फसलों के लिए गंदे अपशिष्ट जल से सिंचित है, जिससे की लाखों लोग गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों से प्रभावित होते है


सरी, रूसी विकास बैंक $ 200 मिलियन नवाचार निधि सर्जन करेगा

नवाचार और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र में भारत-रूसी सहयोग के नवीनतम उदाहरण में, कोलकाता-मुख्यालय सरी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस ने रूस के वेनेसोकॉनबैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें $ 200 मिलियन आईटी और इनोवेशन फंड बनाने के लिए है।

  • यह फंड रूस, भारत और अन्य चयनित क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश के अवसरों की संयुक्त रूप से तलाश करने के लिए सरी और वेनेसोकॉनबैंक को सक्षम करेगा।
  • यह समझौता ज्ञापन सरी को $ 500 मिलियन तक की क्रेडिट लाइन के लिए प्रदान करता है।

भारत, इसराइल ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए

भारत और इस्राइल ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायल के समकक्ष बेंजामिन नेतनयाहू की अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद अंतरिक्ष सहयोग पर तीन सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

  • परमाणु घड़ियों में सहयोग के संबंध में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और इजरायल अंतरिक्ष एजेंसी (आईएसए) के बीच एक योजना सहयोग पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • इसरो और आईएसए दोनों ने जीईओ-लेओ ऑप्टिकल लिंक में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • इसरो और आईएसए छोटे उपग्रहों के लिए बिजली के प्रणोदन में सहयोग पर एक अन्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • भारत-इजरायल औद्योगिक आर एंड डी और तकनीकी अभिनव निधि (आई 4 एफ) की स्थापना के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत और राष्ट्रीय तकनीकी नवाचार प्राधिकरण, इजरायल के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • भारत के पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने भारत में जल संरक्षण के लिए राष्ट्रीय अभियान पर राष्ट्रीय अवसंरचना, ऊर्जा और जल संसाधन मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • राज्य जल उपयोगिता सुधार पर एक समझौता ज्ञापन पर उत्तर प्रदेश जल निगम और राष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर, ऊर्जा और इजरायल के जल संसाधन मंत्रालय के बीच हस्ताक्षर किए गए।
  • दोनों पक्षों ने 2018 से 2020 तक कृषि में तीन साल के कार्य कार्यक्रम पर भारत-इजरायल विकास सहयोग पर हस्ताक्षर किए।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

नई इजरायल के फूल का नाम प्रधान मंत्री मोदी के नाम पर रखा गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर एक नए तेजी से बढ़ते हुए इज़राइली फूल का नाम दिया गया है, जो कि एक यहूदी राष्ट्र के लिए भारतीय प्रधान मंत्री की पहली यात्रा का प्रतीक है। इज़राइली क्रायसंतुमुन फूल को अब “मोदी” कहा जाएगा।



वित्त और अर्थव्यवस्था

सीबीडीटी नकद लेनदेन मानदंडों को नरम किया

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने रुपये के दायरे से कुछ नकद लेनदेन को छूट दी है। डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत इस साल के बजट में पेश 2 लाख प्रतिबंध वित्त अधिनियम 2017 ने इस साल अप्रैल के प्रभाव से 2 लाख रुपये या उससे अधिक के नकद लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया था।

  • सीबीडीटी के एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से पांच लेनदेन अब इस प्रतिबंध से बाहर रखा गया है। य़े हैं:
  • किसी बैंक या सहकारी बैंक की ओर से व्यापार संवाददाता द्वारा प्राप्त धन;
  • एक बैंक या सहकारी बैंक की ओर से खुदरा आउटलेट स्रोतों से एक सफेद लेबल एटीएम ऑपरेटर द्वारा रसीद;
  • प्रीपेड उपकरणों के जारीकर्ता द्वारा एक एजेंट से प्राप्त; तथा
  • एक या अधिक क्रेडिट कार्ड के संबंध में उठाए गए बिलों के खिलाफ क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले किसी कंपनी या संस्था द्वारा प्राप्त की गई रसीद
  • इसके अलावा, केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा स्थापित एक पुरस्कार या इनाम के कारण प्राप्त धन अब 2 लाख नकद लेनदेन सीमा के तहत शामिल नहीं होंगे।

इंडस ओएस और येस बैंक ओएस-एकीकृत यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे

घरेलू एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम इंडस ओएस ने ओएस-एकीकृत यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म लॉन्च करने के लिए यस बैंक के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

  • भारतीय उपभोक्ता एसएमएस, डायलर इंटरफ़ेस और तीसरे पक्ष के ऐप्स के माध्यम से इस मंच का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • इंडस ओएस भारत और अन्य उभरते बाजारों में स्मार्टफोन के लिए बनाई गई दुनिया का पहला क्षेत्रीय ऑपरेटिंग सिस्टम है।

यस बैंक का सँटेंडर के साथ समझौता

सैंटेंडर यूके पीएलसी और यस बैंक ने ब्रिटेन-भारत व्यापार और स्थानीय व्यापार नेटवर्किंग अवसरों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।



खेल

पंकज आडवाणी की अगुवाई वाली टीम एशियाई टीम स्नूकर चैम्पियनशिप जीती

लक्ष्मण रावत के साथ मिलकर भारतीय पंकज आडवाणी ने बिश्काक, किर्गिस्तान में आयोजित एशियाई टीम स्नूकर चैम्पियनशिप फाइनल में पाकिस्तान को हराया है।

  • आडवाणी वर्तमान में दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं जो बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों में विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।


नियुक्तियां

संजय कुमार को नए एनडीआरएफ प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी संजय कुमार को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह आर के पचणंदा के बाद पद संभालेंगे जिन्होंने भारत-तिब्बती सीमा पुलिस महानिदेशक (आईटीबीपी) के रूप में कार्यभार संभाला है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts