Daily Current Affairs 5th May, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 5th May 2017 Hindi

आरबीआई ने फ्लोटिंग रेट बॉन्ड, 2024 पर ब्याज दर की घोषणा की

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की है कि 7 मई से 6 नवंबर तक आधे साल के लिए लागू फ्लोटिंग रेट बॉन्ड, 2024 (एफआरबी 2024) पर ब्याज दर 6.30 प्रतिशत प्रतिवर्ष तय की गई है।


केंद्र ने नए बैंकिंग विनियमन अधिनियम को सूचित किया

सरकार ने पुरानी बकाएदारों के खिलाफ दिवालियापन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और बैंकों को सशक्त बनाने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करने के लिए अध्यादेश अधिसूचित किया है।

  • आरबीआई और सरकार ने बैंकों से कहा है कि वे खुदराय बकाएदारों को किसी भी नए ऋण पर सख्त प्रतिबंध लगाएंगे।

आईबीबीआई ने तकनीकी मानक को निर्धारित करने के लिए तकनीकी समिति का गठन किया

भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) ने आईबीबीआई (सूचना उपयोगिता) नियमों, 2017 के नियम 14 के अनुसार एक तकनीकी समिति का गठन किया है।

  • समिति के अध्यक्ष डॉ आर। बी। बर्मन (राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अध्यक्ष) होंगे

सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया के दो मुख्य अधिकारियों को पदावनत किया

राज्य के शीर्ष अधिकारियों को आकार देने या बाहर निकालने के लिए सरकारी बैंकों को एक मजबूत संकेत मिलाकर, सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक के उषा अनंतसुब्रमण्यम और बैंक ऑफ इंडिया के मेलविन रीगो के दो शीर्ष मुख्य अधिकारियों को पदावनत कर दिया। जबकि अनंतसब्रहमानियाम को एक छोटे ऋणदाता इलाहाबाद बैंक में स्थानांतरित कर दिया गया है, रेगो का सिंडिकेट बैंक

  • कॉरपोरेशन बैंक के कार्यकारी निदेशक सुनील मेहता पंजाब नेशनल बैंक के नए सीईओ होंगे, जबकि कैनरा बैंक के कार्यकारी निदेशक डी बी मोहापात्रा को बैंक ऑफ इंडिया के सीईओ के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

भारत के पास शांति अभियान के लिए संयुक्त राष्ट्र के $ 55 मिलियन बकाया है

शांति प्रबंधन कार्यों में भागीदारी के लिए संयुक्त राष्ट्र के $ 55 मिलियन भारत के पास बकाया है, जो 2016 में नई दिल्ली द्वारा संयुक्त राष्ट्र को दिया गया अनिवार्य बकाया राशि से अधिक है।


स्वास्थ्य मंत्रालय के ईवीएन परियोजना प्रतिरक्षण में वैश्विक सर्वोत्तम अभ्यास बना

भारत के ईवीआईएन (इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) परियोजना को पांच देशों का ध्यान मिला है। फिलीपींस, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, नेपाल और थाईलैंड भारत की टीकाकरण परियोजना को दोहराना चाहते हैं।

  • ईवीआईएन भारत में एक स्वदेशी विकसित तकनीक प्रणाली है जो कि टीका स्टॉक को डिजिटाइज़ करती है और स्मार्टफोन एप्लिकेशन के जरिए ठंडे चेन के तापमान पर नजर रखती है।

मध्यप्रदेश विधानसभा ने नर्मदा जीवित संस्था को घोषित किया

मध्यप्रदेश सरकार ने नर्मदा को एक जीवित इकाई का दर्जा देने के प्रस्ताव पर एक प्रस्ताव पारित किया है और अपने कानूनी अधिकारों के संरक्षण के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।

  • उल्लेखनीय, एक महीने पहले, उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने गंगा, यमुना और उनकी सहायक नदियों को एक कानूनी व्यक्ति की स्थिति के साथ रहने वाले लोगों की घोषणा की थी।

भारत के पहले निजी क्षेत्र के छोटे हथियार निर्माण संयंत्र का उद्घाटन मध्य प्रदेश में हुआ

भारत के पहले निजी क्षेत्र के छोटे हथियार निर्माण संयंत्र का उद्घाटन मल्लानपुर में हुआ, जो देश के रक्षा स्वदेशीकरण कार्यक्रम के साथ सशस्त्र बलों को विश्व स्तर के हथियारों की आपूर्ति करेगा।

  • यह संयंत्र भारत के पुंज लॉयड और इजरायल हथियार प्रणालियों के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

मुंबई की “महिलाओं विशेष” ट्रेन 25 साल की हो गई

दुनिया की पहली “महिलाओं विशेष” उपनगरीय ट्रेन ने 25 साल पूरे कर लिए| पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) ने सेवा शुरू की थी|

  • डब्ल्यूआर ने 5 मई, 1 99 2 को महिला यात्रियों के लिए विशेष रूप से प्रथम ट्रेन शुरू की। यह दुनिया में पहली ऐसी ट्रेन सेवा थी|

आंध्र प्रदेश के बंगानपले आम को जीआई टैग मिला

बंगानपले आम को एक भौगोलिक संकेत मिला है| जीआई टैग इंगित करता है कि उत्पाद एक विशिष्ट क्षेत्र से आता है।

  • बंगानपॉल आमों को राज्य में 100 से अधिक वर्षों के लिए उगाया गया है। इसे बेनशान, बनेशान, बेनिशन, चपाताई और सफदा के नाम से भी जाना जाता है

इसरो ने जीएसएटी -9 दक्षिण एशिया उपग्रह को लॉन्च किया

इसरो ने सफलतापूर्वक दक्षिण एशिया उपग्रह का शुभारंभ किया है, जिसका उद्देश्य दक्षिण एशियाई देशों के “आर्थिक और विकासात्मक प्राथमिकताओं” की सेवा करना है, जो कि भारी रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉंच वाहन (जीएसएलवी-एफ 0 9) का उपयोग कर रहा है।

  • 2014 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सार्क देशों के उपयोग के लिए उपग्रह विकसित करने का काम दिया था।
  • अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और मालदीव सहित भारत के छह पड़ोसी अंतरिक्ष-आधारित क्षेत्रीय संचार परियोजना में भाग ले रहे हैं।
  • उपग्रह को शुरू में सार्क उपग्रह के रूप में जाना जाता था लेकिन पाकिस्तान को बाहर रखने का फैसला करने के साथ, इसे दक्षिण एशिया उपग्रह कहते हैं।
  • उपग्रह का इरादा परिचालन जीवन 12 वर्ष से अधिक है और इसकी कीमत लगभग रु। है। 235 करोड़
  • जीएसएटी -9 एक जिओशनेशरी कम्युनिकेशन सैटेलाइट है और इसके डेटा अन्य पांच देशों के साथ साझा किए जाएंगे।
  • इलेक्ट्रिक पॉवर के साथ अगले सैटेलाइट 2018 में लॉन्च करने के लिए जीएसएटी -20 होगा।

इसरो ने देसी संसाधनों से बने सौर हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार का शुभारंभ किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में, इन-हाउस संसाधनों का उपयोग करके डिजाइन और विकसित एक सौर हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार का प्रदर्शन किया है।


गंगटोक को पूर्वोत्तर के साफ शहर के रूप में नाम दिया गया है

स्वच्छ सुर्वेशन -2017 में आठ पूर्वोत्तर राज्यों के नौ शहरों में जगह मिली है, सिक्किम की राजधानी गंगटोक क्षेत्र के सबसे साफ शहर के रूप में उभर रहा हैं।


पहला अंतर्राष्ट्रीय युवा लेखक पुरस्कार दुबई में होगा

युवा और उभरते लेखकों को प्रोत्साहित करने की कोशिश में युवा प्रतिभाओं के पोषण के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल ‘द रिक्व सीन’ अक्टूबर, 2017 में दुबई में पहला अंतर्राष्ट्रीय युवा लेखक पुरस्कार 2017 का आयोजन करेगा।


कप्तान चाँद चीप का निधन हो गया

द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कुश्ती कोच कप्तान चंद रूप का निधन हो गया है।


 

Related posts

Leave a Comment