Daily Current Affairs 6th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 6 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट 2017 गुवाहाटी में हुआ 

गुवाहाटी, असम में 6 वां अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट संपन्न हुआ। पर्यटन मंत्रालय द्वारा 5 से 7 दिसंबर तक सभी पूर्वोत्तर राज्यों के साथ 3 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

  • यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इस क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को उजागर करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।

भारत, इसराइल तमिलनाडु में फूलों के लिए केंद्र खोलेंगे

तमिलनाडु के कृष्णागिरि जिले के थेल्ली (Thally) में फूलों की खेती में उत्कृष्टता के लिए केंद्र स्थापित करने के लिए भारत और इज़राइल एक साथ आ रहे हैं। राज्य में इजरायल की सहायता से स्थापित होने वाला पहला कृषि-प्रौद्योगिकी विकास केंद्र है।

उत्तर प्रदेश केन्द्र के तीन तलाक बिल ड्राफ्ट का समर्थन करने वाला पहला राज्य बनता है

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तीन तलाक को लेकर केंद्र के प्रस्तावित विधेयक के ड्राफ्ट पर सहमति व्यक्त की है। ऐसा करने वाली वह देश की पहली राज्य सरकार है।

  • ड्राफ्ट में तीन तलाक या तलाक-ए-बिदअत को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध करार देते हुए इसके दोषी को तीन साल कैद की सजा का प्रावधान किया गया है। साथ ही तीन तलाक देने पर पत्नी और बच्चों के भरण-पोषण का खर्च भी देना होगा।

दिसंबर 2018 तक तेलंगाना में हर घर में इंटरनेट होगा

तेलंगाना राज्य सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के सभी घरों में अगले साल दिसंबर तक ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन होगा, जिसके बाद शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन होने की संभावना है।

केरल ने न्यूनतम शराब पीने की उम्र 23 तक बढ़ा दी

केरल सरकार ने एक नए अध्यादेश के साथ 21 से 23 तक शराब की खपत के लिए न्यूनतम आयु बढ़ाने की बात कही। अध्यादेश राज्य अब्करियों के कानूनों में उपयुक्त संशोधन करेगा और राज्यपाल पी। सतशिवम को उनकी मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।

ISA संधि आधारित अंतर सरकारी संगठन बनी

19 देशों के साथ अपने ढांचे के समझौते की पुष्टि करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) गुरुगुराम मुख्यालय भारत में आधारित होने वाला पहला संधि-आधारित अंतरराष्ट्रीय सरकारी संगठन बन गया।

  • यह भारत के प्रयासों की परिणति को दर्शाता है, जिसने आईएसए स्थापित करने में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

ऑस्ट्रेलिया अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल

ऑस्ट्रेलिया इंटरनेशनल सोलर एलायंस (ISA) में शामिल हो गया है। अब आईएसए के कुल सदस्य 19 हैं।



बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने 6% पर अपरिवर्तित रेपो दर रखी

6 दिसंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (आरपीआई) ने अल्पकालिक ऋण दर, जिसे रेपो रेट भी कहा जाता है, की अपनी पांचवीं द्विमासिक नीति समीक्षा में 6 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा।

  • आरबीआई ने वित्त वर्ष 18 जीवीए विकास के लिए 6.7 फीसदी विकास दर का भी अनुमान लगाया है, जिसमें कहा गया है कि जोखिम समान रूप से संतुलित हैं।
  • साथ ही आरबीआई को उम्मीद है कि दिसंबर और मार्च तिमाहियों में मुद्रास्फीति 4.3-4.7 फीसदी रह जाएगी।

वर्तमान मौद्रिक नीति दर:

  • रेपो रेट: 6% पर अपरिवर्तित
  • रिवर्स रेपो रेट: 5.75% पर अपरिवर्तित
  • सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर: 6.25% पर अपरिवर्तित
  • बैंक दर: 6.25% पर अपरिवर्ति
  • नकद आरक्षित अनुपात: 4% पर अपरिवर्तित
  • सांविधिक चलन अनुपात (एसएलआर): 19.5% पर अपरिवर्तित

विदेशी बैंक शाखाएं ईसीबी पुनर्वित्त कर सकती हैं

भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाएं और सहायक कंपनियों को AAA रेटेड सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र की कंपनियों के बाह्य वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) को पुनर्वित्त करने की अनुमति दी गई है, जो संभवतः कॉरपोरेट उधार लेने की लागत को कम करने और घरेलू उधारदाताओं के लिए विदेशी क्रेडिट बाजार का विस्तार करना है।

  • इससे पहले ईसीबी पुनर्वित्त, अभी तक केवल विदेशी उधारदाताओं तक ही सीमित था। भारतीय बैंकों को डॉलर के ऋणों को निधि देने की अनुमति दी गई थी लेकिन ऋणों को अतिरिक्त विदेशी मुद्रा एक्सपोजर से जुड़ी कथित जोखिमों के कारण विदेश में इन उधारों को पुनर्वित्त करने की अनुमति नहीं थी।


खेल

मैरीकॉम के बाद, सुशील कुमार ने राष्ट्रीय खेल पर्यवेक्षक के पद से इस्तीफा दिया

पांच बार विश्व चैंपियन मैरी कॉम ने राष्ट्रीय खेल पर्यवेक्षक के रूप में इस्तीफा दिए जाने के एक सप्ताह बाद, भारतीय स्टार पहलवान और दो बार ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने भी राष्ट्रीय खेल पर्यवेक्षक के पद से इस्तीफा दिया है।

2018 विंटर ओलंपिंक से रूस को बाहर कर दिया गया है 

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने रूस को 2018 विंटर ओलंपिक में हिस्सा लेने पर बैन लगा दिया है। हालांकि वो खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले सकते हैं जो डोपिंग के टेस्ट में पॉजिटिव नहीं पाए जाएंगे, लेकिन वो रूस का झंडा नहीं थाम सकेंगे।

  • 2018 विंटर ओलंपिक का आयोजन पैयंग्चांग, दक्षिण कोरिया द्वारा किया जाएगा।


नियुक्तियां

सरकार की अग्रणी कृषि योजनाओं का प्रचार करते नजर आएंगे अक्षय कुमार

बालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार सरकार की मृदा स्वास्थ्य कार्ड और फसल बीमा जैसी प्रमुख कृषि योजनाओं का प्रचार करेंगे।केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने कृषि योजनाओं के प्रचार प्रसार को तेज करने के लिए टीवी पर विज्ञापन करने के लिए अक्षय कुमार को जोड़ा है।

  • मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अलावा अक्षय कुमार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री कृषि विकास योजना और कई अन्य योजनाओं का प्रचार करेंगे।


पुरस्कार

यौन उत्पीड़न का खुलासा करने वाले लोग बने ‘टाइम’ पर्सन ऑफ द ईयर

अमेरिका की प्रतिष्ठित ‘टाइम’ पत्रिका ने अमेरिका में पहले कभी हुए यौन शोषण, यौन प्रताड़न या यौन हिंसा का खुलासा करने वाले लोगों को साल 2017 का ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ घोषित किया है। उसने इन्हें ‘द साइलेंस ब्रेकर्स’ नाम दिया है।

  • मैगजीन की इस लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दूसरे स्थान पर रहे। उनके बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम है। टाइम ने प्रतिष्ठित सामाजिक लोगों द्वारा अतीत में किए गए यौन प्रताड़ना, यौन हमला और बलात्कार आदि का खुलासा करने के लिए सामने आई महिलाओं को साइलेंस ब्रेकर्स का दर्जा दिया।


किताब लॉन्च

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने भारतीय सिनेमा पर किताब लॉन्च की

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने  मुंबई में भारतीय सिनेमा पर आधारित एक किताब पेश की। किताब, ‘बॉलीवुड: द फिल्म्स!’ गाना! द स्टार्स! ‘, एक कॉफी टेबल बुक है, जो भारतीय फिल्म उद्योग के इतिहास में बनाई जाने वाली सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों के ऐतिहासिक अंतर्दृष्टि, कम-ज्ञात तथ्यों और पीछे-दृश्य विशेषताओं को प्रदान करता है।

  • इस किताब को एसएमएम औसजा, करण बाली, राजेश देवराज और तनुल ठाकुर ने लिखा है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment