Daily Current Affairs 6th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 6th July 2017 Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में पीएमजीएसवाई के तहत 57,000 किलोमीटर सड़कें बनाने का लक्ष्य रखा है

सरकार ने 2017-18 के दौरान प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत 57 हजार किलोमीटर सड़कें बनाने का लक्ष्य रखा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के मुताबिक सड़कों की औसत दर 156 किलोमीटर प्रति दिन होगी।


“जिज्ञासा” – छात्र-वैज्ञानिक कनेक्ट कार्यक्रम लॉन्च किया गया

जिज्ञासा, एक छात्र-वैज्ञानिक कनेक्ट कार्यक्रम नई दिल्ली में शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के साथ वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने हाथ मिला लिया है।

  • फोकस स्कूल के छात्रों और वैज्ञानिकों को जोड़ने पर है ताकि एक बहुत ही अच्छी योजना बनाई अनुसंधान प्रयोगशाला आधारित शिक्षा के साथ छात्र की कक्षा में सीखने का विस्तार किया जा सके।

भारत, अमेरिका और जापान की मेगा नौसेना एक्सरसाइज 7 जुलाई से शुरू

भारत, जापान और अमेरिका के युद्धपोत, पनडुब्बियां, विमान  7-17 जुलाई से बंगाल की खाड़ी में मालाबार 2017 के अभ्यास में भाग लेंगे।


सैमसंग ने तमिलनाडु में ‘स्मार्ट हेल्थकेयर’ की पहल की

सैमसंग इंडिया ने तमिलनाडु सरकार से समाज के आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्गों से मरीजों को प्रौद्योगिकी के प्रभावी उपयोग के साथ स्वास्थ्य देखभाल समाधान प्रदान करने के लिए भागीदारी की है।

  • अपने “स्मार्ट हेल्थकेयर” कार्यक्रम के भाग के रूप में, कांचीपुरम और इसके आसपास के क्षेत्रों में सरकारी अस्पतालों का चयन करने के लिए सैमसंग उन्नत और अभिनव स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध कराएगा।

इस वित्तीय वर्ष में भारत की  6.9% जीडीपी वृद्धि की संभावना है: बीएमआई रिसर्च

बीएमआई रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले क्वार्टर में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार होने की संभावना है और देश में इस वित्तीय वर्ष में वास्तविक जीडीपी विकास दर 6.9 फीसदी रहने की उम्मीद है।


दुर्लभ ‘व्हाइट टाइगर’ निलगिरी में देखा गया

एक बंगलूर स्थित आदमी, नीलांजन रे जो एक वन्यजीव फोटोग्राफर है ने पश्चिमी घाट में स्थित निल्गीरी बायोस्फीयर रिजर्व में एक सफ़ेद बाघ देखा है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

बीजिंग, चीन में आयोजित ब्रिक्स शिक्षा मंत्रियों की 5 वीं बैठक

शिक्षा के ब्रिक्स मंत्रियों की बैठक 5 जुलाई, 2017 को बीजिंग, चीन में हुई थी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया।


इटली अवैध तरीके से यातना करने के लिए बिल पारित किया

इतालवी कानूनकारों ने संसद के अंत में कई सालों के बाद राष्ट्रीय कानून के तहत एक अपराध को अत्याचार करने के लिए एक बिल पारित कर दिया है।

  • रोम ने 198 में संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के खिलाफ अत्याचार पर हस्ताक्षर किए थे लेकिन कभी भी इसे राष्ट्रीय कानून में हस्तांतरित नहीं किया था।

मस्तिष्क के आंतरिक तारों की दुनिया का सबसे विस्तृत स्कैन उत्पादित हुआ

दुनिया के सबसे विस्तृत मस्तिष्क के आंतरिक तारों की स्कैन कार्डिफ यूनिवर्सिटी, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों द्वारा उत्पादित किया गया है। स्कैनिंग कार्डिफ़, नॉटिंघम, कैम्ब्रिज और स्टॉकपोर्ट में, साथ ही लंदन इंग्लैंड और लंदन ओन्टेरियो में किया गया था।


नोकिया और ज़ियाओमी ने पेटेंट और उपकरण सौदे में प्रवेश किया, ज़ियाओमी ने नोकिया पेटेंट खरीदे

नोकिया ने घोषणा की है कि उसने ज़ियाओमी, चीनी निर्माता स्मार्टफोन, पहनने योग्य और अन्य हार्डवेयर के साथ व्यापक पेटेंट लाइसेंसिंग और खरीद सौदे में प्रवेश किया है

  • सौदा तीन मुख्य क्षेत्रों को शामिल करता है: नोकिया और ज़ियाओमी ने सेलुलर मानक आवश्यक पेटेंट को कवर करने के लिए एक क्रॉस लाइसेंसिंग करार दिया है; ज़ियाओमी ने नोकिया से अनिर्दिष्ट पेटेंट हासिल कर ली है; और नोकिया ज़ियाओमी को नेटवर्क उपकरण प्रदान करेगा और आईपी परिवहन समाधान के निर्माण पर सहयोग करेगा।


वित्त और अर्थव्यवस्था

चीन के नेतृत्व वाली एआईआईबी ने गुजरात के गांवों में सड़कों के निर्माण के लिए $ 329-मिलियन का ऋण दिया

चीन की अगुवाई वाली एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने गुजरात में 4,000 गांवों में सड़कों के निर्माण के लिए $ 329 मिलियन लोन को मंजूरी दी है।

  • यह परियोजना ग्रामीणों के लिए जिला और कृषि-से-बाज़ार सड़कों का निर्माण और उन्नयन करेगी और शैक्षणिक संस्थानों, स्कूलों और अस्पतालों के दृष्टिकोण प्रदान करेगी।

कनारा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस ने धनलक्ष्मी बैंक के साथ टाई उप किया

निजी जीवन बीमा कंपनी केनारा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस ने धनलक्ष्मी बैंक के साथ गठबंधन किया है। केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के सभी जीवन बीमा उत्पादों को धनलक्ष्मी बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और बैंक के लाइसेंस प्राप्त कर्मचारियों द्वारा बेची जाएगी।


दक्षिण भारतीय बैंक ने पीएफजी विदेशी मुद्रा के साथ टाई उप किया

दक्षिण भारतीय बैंक ने ऑस्ट्रेलिया से भारतीय प्रवासियों के लाभ के लिए प्रेषण सुविधा के लिए पीएफजी विदेशी मुद्रा के साथ करार किया है। नई सुविधा से भारतीय डायस्पोरा तक पहुंचने के लिए बैंक का लाभ उठाया जाएगा।

  • इस व्यवस्था के तहत, एनआरआई एसआईबी एक्सप्रेस एक्सप्रेस सुविधा का उपयोग करके लागत प्रभावी और तेजी से प्रेषण सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।

आंध्र प्रदेश में फसल बीमा योजना को लागू करने के लिए एचडीएफसी ईआरजीओ के साथ टाई उप किया

एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा ऋणी और गैर ऋणी किसानों के लिए मौसम आधारित फसल बीमा योजना (डब्ल्यूबीसीआईएस) लागू करने के लिए अधिकृत किया गया है।

  • यह योजना किसानों के नुकसान के खिलाफ बीमा कवर प्रदान करेगी, जो फसलों के मौसम के दौरान फसलों के मौसम की वजह से होती है


खेल

नवीनतम फीफा रैंकिंग में भारत 96 वें स्थान पर है

फरवरी 1 99 6 से भारत की फुटबॉल टीम ने अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग हासिल कर ली है – टीम जुलाई रैंकिंग में 96 वें स्थान पर रही।

  • जर्मनी ने पहली रैंकिंग हासिल की है, ब्राज़ील को दुसरे स्थान पर पहुंचकर।

लक्ष्मणन ने एशियाई एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीता

गोविन्दन लक्ष्मणन ने ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की 5,000 मीटर की दौड़ में भारत के लिए पहले स्वर्ण हासिल किया है ।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts