Daily Current Affairs 7th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 7 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कुंभ मेले को यूनेस्को ने दिया सांस्कृतिक विरासत का दर्जा

दुनिया भर में मशहूर भारत के कुंभ मेले को यूनेस्को की तरफ से अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा दिया गया है। कुंभ मेला इस बार यूनेस्को के अमूर्त सांस्कृतिक धरोहरों की लिस्ट में शामिल किया गया था।

  • इस लिस्ट में ऐसे और भी ऐसी कई परंपराएं शामिल की गई हैं, जो सांस्कृतिक धरोहरों की विविधता को प्रमाणित करते हैं और इसकी अहमियत के बारे में जागरूक करते हैं।

केंद्र दलित के साथ प्रत्येक अंतर जाति विवाह के लिए 2.5 लाख रुपये का मुहैया कराएगा

5 लाख रुपये की वार्षिक आय की सीमा को हटाने के लिए, केंद्र ने सभी योजनाओं में अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है, जहां दुल्हन या दूल्हा एक दलित हो।

  • अंतर जाति विवाह के माध्यम से ‘डॉ 0 अम्बेडकर स्कीम के लिए अंतरजातीय विवाह के माध्यम से योजना’ शुरू की गई, जिसमें हर साल कम से कम 500 ऐसी जाति-जाति जोड़ों को मौद्रिक प्रोत्साहन देने का लक्ष्य था। नियमों के मुताबिक, ऐसे जोड़ों जिनकी कुल वार्षिक आय 5 लाख रुपये से अधिक नहीं है, केंद्र से 2.5 लाख रुपये का एक बार प्रोत्साहन पाने के लिए पात्र हैं।

बिजली क्षेत्र में एनपीए को संबोधित करने के लिए सरकार ने पैनल स्थापित किया है

सरकार ने भारत के बिजली क्षेत्र में तनावग्रस्त संपत्तियों की समस्या को दूर करने के लिए नीती आयोग के मुख्य कार्यकारी अमिताभ कांत की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति की स्थापना की है। बिजली उत्पादन में गैर निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) बैंकिंग क्षेत्र के लगभग 5.9% के लिए जिम्मेदार हैं।

पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि अब 31 मार्च तक

सरकार ने पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाकर अगले साल 31 मार्च तक कर दी है। पहले इसकी समय सीमा 31 दिसंबर थी। यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ाई गई है। केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में पहले ही कह चुकी है कि वह विभिन्न सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च तक करने के लिए तैयार है।

प्रधान मंत्री मोदी ने दिल्ली में डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन किया

भीमराव रामजी अम्बेडकर की 61 वीं पुण्यतिथि (6 दिसम्बर 2017) के एक दिन बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन किया और कहा कि यह अनुसंधान और आर्थिक मुद्दों के लिए एक महत्वपूर्ण संस्थान बनेगा।

जापान-भारत अधिनियम ईस्ट फोरम, भारत के उत्तर-पूर्व पर ध्यान केंद्रित के साथ शुरू हुआ 

जापानी दूतावास और विदेश मंत्रालय (विदेश मंत्रालय) ने नई दिल्ली में “जापान-भारत अधिनियम ईस्ट फोरम” का उद्घाटन किया, जिसका लक्ष्य भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में जापान और भारत के बीच सहयोग को बढ़ाने का है। फ़ोरम का लक्ष्य जापान और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के साथ-साथ जापान और भारत के बीच के संबंधों को मजबूत करना है।

भारत में पहली बार: वैश्विक भागीदारी शिखर सम्मेलन 2017

इंडिया सेंटर फाउंडेशन (आईसीएफ), जो कि एक लाभ और गैर-सरकारी संगठन है, और जो देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए दो दशकों से कार्य कर रहा है, पहली बार भारत के लिए – द ग्लोबल पार्टनरशिप शिखर सम्मेलन (GPS) 2017 को शुरू करेगा, जो कि एरोसिटी, नई दिल्ली में 11 वीं से 14 दिसंबर, 2017 तक आयोजित होने वाली है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

ट्रम्प ने यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी

अमेरिका के राष्ट्रपति  डोनाल्ड ट्रम्प ने औपचारिक रूप से येरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की घोषणा की है । अब येरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में जाना जायेगा। ऐसा करके ट्रंप ने  यूएस की बरसों पुरानी विदेश नीति में  बड़ा  बदलाव  किया  हैं।

ऑस्ट्रेलियाई ने समलैंगिक विवाह को कानूनी रूप से लागू किया 

समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया दुनिया का 26 वां देश बन गया है । 



बैंकिंग और वित्त

ई-एनएएम पर कैशलेस भुगतान को सक्षम करने के लिए सरकार ने आईसीआईसीआई बैंक से लैस किया

सरकार ने निजी ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक से लैस किया है ताकि इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-एनएएम) के राष्ट्रीय पोर्टल के साथ एकीकृत 470 मंडियों में ऑनलाइन भुगतान सक्षम हो सके। इसका प्रयास ई-एनएएम मंच पर किए गए व्यापार और सेवाओं के ऑनलाइन भुगतान करने के लिए निर्बाध अनुभव प्रदान करना है।

एक्सिस सिक्योरिटीज को NCDEX सदस्यता मिली

एक्सिस बैंक की सहायक कंपनी एक्सिस सिक्योरिटीज, NCDEX  से खुद को दर्ज करके कमोडिटी एक्सचेंज की सदस्यता लेने के लिए बैंक की पहली ब्रोकिंग शाखा बन गई है।

मॉरीशस नियामक ने भारत में प्रतिनिधि कार्यालय खोला

वित्तीय सेवा आयोग, मॉरीशस ने अपने प्रतिनिधि कार्यालय को मुंबई में खोल दिया है, जो इस कदम को अपने भारतीय समकक्षों के साथ अपनी साझेदारी को और मजबूत करेगा और गहरा करेगा।

  • वित्तीय सेवा आयोग, मॉरीशस में गैर-बैंक वित्तीय सेवा क्षेत्र के लिए एकीकृत नियामक है।


खेल

फीफा ने कुवैती फुटबॉल पर प्रतिबंध हटाया 

फीफा के अध्यक्ष जिआन्नी इन्फैंटिनो ने घोषणा की कि कुवैत फुटबॉल महासंघ पर लगाए गए दो साल का प्रतिबंध आधिकारिक तौर पर उठा लिया गया है।

  • फीफा ने 2015 में कुवैत के राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ पर देश के फुटबॉल प्रशासनिक निकाय के चलते कथित सरकारी हस्तक्षेप के कारण प्रतिबंध लगाया था।


महत्वपूर्ण दिन

सशस्त्र सेना ध्वज दिवस गर्व और सम्मान के साथ मनाया

सशस्त्र सेना ध्वज दिवस देश भर में 7 दिसंबर को मनाया जाता है। 1949 से मनाया जाने वाला दिन, बलिदानों को याद रखने और सैनिकों, हवाई अड्डों और नाविकों को सम्मान देने के लिए एक परंपरा बन गई है। यह सशस्त्र बलों के कर्मियों के कल्याण के लिए लोगों से धन के संग्रह के प्रति समर्पित है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment