Daily Current Affairs 7th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 7 July 2017 Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

भारत ने खुद को एवियन इन्फ्लुएंजा से मुक्त घोषित किया

राज्यों में निगरानी रखने के बाद भारत ने अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लुएंजा (एच 5 एन 1 और एच 5 एन 8) से खुद को मुक्त घोषित कर दिया है।

  • ऑपरेशन (मलिन करना, कीटाणुशोधन और क्लीन अप सहित) पूरे होने के बाद पूरे देश और फैलने के क्षेत्रों में निगरानी की गई, जिसमें एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस की उपस्थिति का कोई सबूत नहीं दिखाया गया।

फर्जी जाति प्रमाण पत्रों पर नौकरियां, प्रवेश मान्य नहीं है, सुप्रीम कोर्ट ने कहा

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जाली जाति प्रमाण पत्र का उपयोग करके आरक्षित वर्ग के तहत सुरक्षित सरकारी नौकरियों या प्रवेश कानून की दृष्टि से वैध या निरंतर नहीं हो सकते।

  • यह फैसला मुंबई उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ महाराष्ट्र द्वारा दायर याचिका के एक बैच पर आया था।

ओडिशा सरकार ने आईओएएफ और एएफआई के साथ उच्च निष्पादन अकादमी स्थापित करने के लिए ईओआई पर हस्ताक्षर किया

हालांकि केंद्रीय खेल मंत्रालय कोचिंग, एकीकृत समर्थन सेवाओं और एथलीटों को शिक्षा प्रदान करेगा, राज्य खेल और युवा सेवा विभाग निधि प्रदान करेगा और एक बाहरी स्टेडियम सहित आवश्यक बुनियादी ढांचे और सहायता सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा, आईएएएफ एलिट कोच को शिक्षित करने और विशेषज्ञों को प्रदान करने में सहायता करेगा।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में अच्छा, प्रतिकृति प्रथाओं और नवाचारों पर 4 वां राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया।

16 वीं लोकसभा के अध्यक्ष श्रीमती। सुमित्रा महाजन ने मध्य प्रदेश के इंदौर में सार्वजनिक, स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में अच्छे, प्रतिकृति प्रथाओं और नवाचारों पर चौथे राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।


सरकार 100 जिलों में अल्पसंख्यकों के लिए कौशल विकास केंद्र स्थापित करेगी

अल्पसंख्यक समुदायों से युवाओं को रोजगार उन्मुख प्रशिक्षण देने के लिए सरकार देश के 100 जिलों में ‘ग़रीब नवाज़’ कौशल विकास केंद्र स्थापित करेगी।

  • जो लड़कियां अपनी शिक्षा केंद्र की बेगम हज़रात महल छात्रवृत्ति का लाभ उठाके पुरी करती है सरकार उन लडकियों के परिवारों को उनकी शादी की सहायता के लिए रु। 51,000 (प्रति हेड) भी देगी।

भारत ब्रिटेन में चौथा सबसे बड़ा निवेशक बना 

भारत ब्रिटेन में चौथा सबसे बड़ा विदेशी निवेशक बन गया है।

  • अमेरिका शीर्ष पर  है, ब्रिटेन में 577 परियोजनाओं में निवेश करने के साथ, चीन (हांगकांग समेत) 160 परियोजनाओं के साथ दूसरे स्थान पर रहा है।

साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स में 165 देशों में भारत 23 वें स्थान पर है

संयुक्त राष्ट्र के दूरसंचार एजेंसी इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (आईटीयू) द्वारा जारी ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स (जीसीआई) के मुताबिक, भारत को 1683 देशों में से 23 वें स्थान पर स्थान दिया गया है, जो कि 0.683 के स्कोर के साथ है और इसे वैश्विक स्तर पर “परिपक्व” श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है।

  • सिंगापुर 0.925 अंक के साथ सूची में सबसे ऊपर रहा।

नाल्को, आईडीसीओ अंगुल में एल्यूमिनियम पार्क स्थापित करेगा

नाल्को, ओडिशा औद्योगिक इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के सहयोग से, अंगुल में अपनी तरह के एल्यूमिनियम पार्क की स्थापना कर रही है।

  • ओडिशा फिलहाल भारत की कुल एल्यूमीनियम स्मेल्टिंग क्षमता का लगभग 54 प्रतिशत योगदान करती है।

सीमेंस ने अपना पहला डिजिटल फैक्ट्री भारत में खोला

सीमेंस ने अपना पहला डिजिटल फैक्टरी भारत में (मुंबई में) खोल दिया है, जो जर्मनी और चीन में एक-एक के बाद विश्व स्तर पर भी तीसरा है।

  • डिजिटल फैक्ट्री सीमेंस के नौ डिवीजनों में से एक है। इसका उद्देश्य हार्ड वेयर और सॉफ्टवेयर उत्पादों का एक व्यापक पोर्टफोलियो प्रदान करना है जो विकास, उत्पादन और आपूर्तिकर्ताओं के डेटा के व्यापक एकीकरण को सक्षम करता है।


अंतरराष्ट्रीय माचार

हैम्बर्ग में अनौपचारिक ब्रिक्स नेताओं की बैठक

5 ब्रिक्स देशों के नेताओं ने जर्मनी में हैम्बर्ग में जी -20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक अनौपचारिक बैठक की। यह सितंबर में चीन के ज़ियामेन में 9 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले एक रन उप की तरह थी।


म्यांमार में आयोजित 21 वें भारत-म्यांमार राष्ट्रीय स्तर की बैठक

21 वीं भारत-म्यांमार राष्ट्रीय स्तर की बैठक नय पाय ता, म्यांमार में 5-6 जुलाई, 2017 को हुई थी।

  • बैठक के दौरान, संबंधित देशों की जेल में सुरक्षा, नशीली दवाओं की तस्करी, सीमा मामलों, वन्यजीव तस्करी, वीजा और कैदियों की रोकथाम में सहयोग पर चर्चा हुई।

भारत वैश्विक विकास के आर्थिक ध्रुव का आधार होगा: हार्वर्ड अध्ययन

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, आने वाले दशक में चाइना से आगे रहकर भारत वैश्विक विकास के आर्थिक पोल का आधार होगा।

  • अध्ययन में आने वाले दशक में वैश्विक विकास में लगातार मंदी की चेतावनी दी गई है। भारत और युगांडा सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं की सूची में सबसे ऊपर है, जो कि 2025 में सालाना 7.7 फीसदी होगी।

यूनेस्को  ने पुराने शहर हेब्रोन को खतरे की सूची में डाला 

फिलिस्तीन द्वारा लाए गए एक प्रस्ताव पर सोचते हुए यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने वेस्ट बैंक शहर हेब्रोन को विश्व धरोहर की खतरे की सूची में डाल दिया है।

  • विश्व धरोहर की सूची में वेस्ट बैंक के पुराने शहर को खतरे में शामिल करना हेब्रोन की स्थिति पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करना है।

टेस्ला दुनिया का सबसे बड़ा लिथियम आयन बैटरी स्थापित करेगा

अमेरिकी तकनीक कंपनी टेस्ला फ्रेंच ऊर्जा उपयोगिता नॉन के साथ साझेदारी में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की सबसे बड़ी लिथियम आयन बैटरी स्थापित करने के लिए तैयार है।


पाकिस्तान ने कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, नासर को सफलतापूर्वक परीक्षण किया

पाकिस्तान ने सफलतापूर्वक कम दूरी वाली सतह से सतह बैलिस्टिक मिसाइल ‘नासर’ का परीक्षण किया है। नासर एक उच्च-सटीक हथियार प्रणाली है जिसमें तेजी से तैनात किए जाने की क्षमता है।



वित्त और र्थव्यवस्था

आरबीआई ने ऑनलाइन बैंकिंग में ग्राहक दायित्व की सीमा दी

आरबीआई ने ‘ग्राहक संरक्षण – अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहक की सीमित देयता’ पर निर्देश जारी किए हैं। अनधिकृत लेनदेन से संबंधित ग्राहक शिकायतों में हालिया वृद्धि के बीच आरबीआई ने संशोधित निर्देश जारी किए हैं।

  • ग्राहकों अगर तीन दिन के भीतर ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन के माध्यम से होने वाले नुकसान के संबंध में बैंक को रिपोर्ट करते हैं, तो शामिल राशि 10 दिनों की अवधि के भीतर अपने खाते में जमा की जाएगी।

आरबीआई ने एनबीएफसी को नई पेंशन योजना मुहैया कराने की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को नई पेंशन योजना (एनपीएस) को बेचने और बाजार में बेचने की अनुमति दी है।

  •  500 करोड़ रुपये और इससे अधिक की परिसंपत्ति के आकार वाले एनबीएफसी जिसने पिछले वित्तीय वर्ष में शुद्ध लाभ दिखाया है उन एनबीएफसी को पेंशन नियामक के पंजीकरण के बाद एनपीएस को अपने ग्राहकों को बेचने की अनुमति दी जाएगी।

1 जनवरी से एमआरपी एकमात्र मूल्य निर्णय लेगा 

1 जनवरी, 2018 से, एक पैक उत्पाद की कीमत अब उस पर निर्भर नहीं होगी, जहां आपने इसे खरीदा था – चाहे एक स्थानीय किराना स्टोर, एक मॉल, एक पांच सितारा होटल या हवाईअड्डा हो।

  • उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने नियमों में संशोधन किया है जिससे इस आशय के लिए पैकेज किए गए वस्तुओं को नियंत्रित किया गया है।
  • पैकेज किए गए वस्तुओं के लिए संशोधित कानूनी मैट्रोलॉजी नियमों के अनुसार, जो अगले कैलेंडर वर्ष से प्रभावी होगा, केंद्र ने स्पष्ट किया है कि खुदरा बिक्री मूल्य सभी करों सहित अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) होगा, जिसमें प्रावधान मूल्य को निकटतम रुपया या 50 पैसे तक राउंड ऑफ किया जा सकता है।


नियुक्तियाँ 

केवल हंडा को यूनियन बैंक का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया

केवल हंडा को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। हांडा तीन साल की अवधि के लिए पद संभालेंगे।



पुरस्कार

भारतीय मूल के व्यक्ति को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया

1991 में दिल्ली से ऑस्ट्रेलिया में प्रवास करने वाले एक ग्लेनवुड निवासी गुरुस्वामी जयरामन को ऑस्कर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया के लिए सामुदायिक काम, ऑस्ट्रेलिया में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, सम्मानित किया गया है।



हत्वपूर्ण दि

ग्लोबल माफी दिवस: 7 जुलाई

वैश्विक माफी दिवस 7 जुलाई को मनाया जाता है। यह माफ़ करने का एक दिन है, और एक दिन माफ किया जाना है!



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts

Leave a Comment