Daily Current Affairs 7th March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 7 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

केंद्र ने अनुसंधान और नवीनता के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रतिबंध लगाया है

देश में शोध और नवीनता के लिए एक प्रमुख बढ़ावा देने में, केंद्र सरकार ने इंपैक्टिंग रिसर्च इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (आईएमपीआरआईएनटी) इंडिया कार्यक्रम के दो चरण के लिए 1000 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है।

  • IMPRINT-I कार्यक्रम के अंतर्गत, 142 परियोजनाएं रु। 318.71 करोड़ की लागत से पहले से ही कार्यान्वित हो रहे हैं। 
  • इन परियोजनाओं में सुरक्षा और रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, स्थायी आवास, अग्रिम सामग्री, स्वास्थ्य देखभाल, नैनो प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन आदि जैसे महत्वपूर्ण डोमेन शामिल होंगे।

नितिन गडकरी ने राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए सुखद यात्रा ऐप और टोल फ्री इमरजेंसी नंबर लॉन्च किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नौवहन, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प श्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में राजमार्ग के उपयोगकर्ताओं के लिए एक मोबाइल ऐप और टोल फ्री इमरजेंसी नंबर लॉन्च किया।

  • राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, एनएचएआई, द्वारा राजमार्ग प्रयोक्ता को सशक्त बनाने के लिए सुखद यात्रा मोबाइल आवेदन तैयार किया गया है। ऐप की मुख्य विशेषता में सड़क की गुणवत्ता संबंधी जानकारी दर्ज करने के लिए या राजमार्ग पर किसी दुर्घटना या ख़ुशी को दर्ज करने के लिए उपयोगकर्ता के प्रावधान शामिल हैं। यह प्रयोक्ताओं को वास्तविक समय के समय से संबंधित डेटा प्रदान करता है जो प्लाजा में अपेक्षित इंतजार समय से संबंधित है और विभिन्न सुविधाओं जैसे हित, राजमार्ग घोंसले / नेस्ट मिनी इत्यादि, राजमार्ग पर उपलब्ध हैं।
  • एक टोल-फ्री नंबर, 1033, उपयोगकर्ता राजमार्ग में एक आपातकालीन स्थिति या राजमार्ग से संबंधित फ़ीडबैक की रिपोर्ट करने में सक्षम होगा। आपातकालीन स्थिति में तेजी से प्रतिक्रिया समय सुनिश्चित करने के लिए इस सेवा ने सड़क के साथ-साथ विभिन्न एम्बुलेंस / टूड दूर सेवाओं से भी एकीकृत किया है।

भारतीय पशु कल्याण बोर्ड के मुख्यालय चेन्नई से हरियाणा में स्थानांतरित कर दिया गया

भारतीय पर्यावरण कल्याण बोर्ड (एडब्ल्यूबीआई) का मुख्यालय पर्यावरण मंत्रालय और बोर्ड के बीच “बेहतर समन्वय” के लिए चेन्नई से हरियाणा के बल्लाभगढ़ में स्थानांतरित कर दिया गया है।

मुंबई और दिल्ली हवाई अड्डे को गुणवत्ता सेवा के लिए दुनिया का सबसे अच्छा नाम दिया गया 

176 देशों में 1,953 हवाई अड्डों के एक व्यापार संघ की एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने अपनी वार्षिक हवाई अड्डे सेवा की गुणवत्ता (एएसक्यू) पुरस्कारों की घोषणा की 

  • और मुंबई (छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा) को दिल्ली (इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा) के साथ शीर्ष स्थान के लिए बंधित किया जो सालाना 40 मिलियन से अधिक यात्रियों को हैंडल करते है। बीजिंग और शंघाई पुडोंग को दूसरे स्थान पर रखा गया है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

शुद्ध-तटस्थता नियमों को स्वीकार करने के लिए वाशिंगटन पहले राज्य बन गया है

ट्रम्प प्रशासन के साथ संभावित कानूनी लड़ाई की स्थापना के बाद, अमेरिकी नियामकों ने ओबामा के युग के नियमों को रद्द करने के बाद वॉशिंगटन अपनी खुद की शुद्ध-तटस्थता आवश्यकताओं को पूरा करने वाला पहला राज्य बन गया है।

एएआई ने स्पेन में विश्व एटीएम कांग्रेस में भाग लिया 

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) विश्व एटीएम कांग्रेस (वॅटएमसी) 2018 में भाग ले रही है जो आईएफएएमए, फेरिया डी मैड्रिड, स्पेन में 6 से 8 मार्च तक होने जा रहा है।

  • अब अपने छठे वर्ष में प्रवेश करते हुए, विश्व एटीएम कांग्रेस दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात प्रबंधन (एटीएम) प्रदर्शनी और सम्मेलन हर साल हजारों प्रतिनिधियों को आकर्षित करती है।


 बैंकिंग

यूरोपीय विकास बैंक ने भारत की सदस्यता को मंजूरी दी

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान के शेयरधारकों ने देश की उम्मीदवारी के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, फिर भारत पुनर्निर्माण और विकास (ईबीआरडी) के लिए यूरोपीय बैंक का 69 वां सदस्य बनने के लिए तैयार है।

  • औपचारिक सदस्यता प्रक्रिया अब चल रही है, जिसमें लगभग 1 मिलियन डॉलर की अनुमानित लागत पर भारत द्वारा शेयरों की खरीद शामिल है।
  • बैंक का मुख्यालय लंदन में है, सबसे बड़ा शेयरधारक संयुक्त राज्य अमेरिका है और वर्तमान में सुमा चक्रवर्ती नामक राष्ट्रपति हैं।


व्यापार

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, जेफ बेजोस फोर्ब्स की दुनिया की समृद्ध सूची में सबसे ऊपर है

फोर्ब्स के ‘2018’ विश्व की अरबपतियों की सूची के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 40.1 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, जिससे उन्हें 11 वें वर्ष के लिए सबसे अमीर भारतीय बना दिया गया है, जबकि अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ने बिल गेट्स की जगह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में ले ली है।

पेटीएम के संस्थापक विजय शर्मा सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति हैं

फोर्ब्स के अनुसार, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा, 39, सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति हैं, जबकि 92 वर्षीय संप्रदा सिंह, अल्कम लेबोरेटरीज के अध्यक्ष एमेरिटस, सबसे वृद्ध हैं। शर्मा 1.7 बिलियन अमरीकी डालर के भाग्य के साथ सूची में 1,394 वें स्थान पर हैं, 40 से कम लीग में एकमात्र भारतीय अरबपति है।



शोक सन्देश

वयोवृद्ध प्रसारक शिवाजी दासगुप्ता का निधन

शिवाजी दासगुप्ता, जो कि भारतीय प्रसारण का एक प्रारम्भ है, दीर्घ बीमारी के बाद निधन हो गया है। वह 71 साल के थे। 



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts