Daily Current Affairs 7th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 7 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

रोजगार और निर्यात पर नीती आयोग द्वारा कार्य बल विशेषज्ञ नियुक्त

भारत के निर्यात को बढ़ाकर नौकरी बनाने के लिए एक प्रमुख जोर देने के लिए नीती आयोग ने एक विशेषज्ञ कार्यबल का गठन किया है। इसके अध्यक्ष नीती आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार होंगे

आंध्र प्रदेश ने भारत की पहली हाइपरलोप बनाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

आंध्र प्रदेश सरकार ने भारत की पहली हाइपरलोप प्रणाली बनाने के लिए अमेरिका स्थित हाइपरलोप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। योजना बनाई परियोजना आंध्र प्रदेश में अमरावती और विजयवाड़ा शहर को जोड़ने के उद्देश्य से है, माना जाता है कि यह सिर्फ पांच मिनट में 35 किलोमीटर की दूरी पर है।

आंध्र प्रदेश में स्मार्ट गांव विकास के लिए ‘सात सितारा फॉर्मूला’ पेश किया

आंध्र प्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, पंचायत राज और ग्रामीण विकास नारा लोकेश ने स्मार्ट गांवों के विकास के लिए ‘सात सितारा फॉर्मूला’ पेश किया।

सूत्र में निम्नलिखित योजनाएं शामिल हैं:

  • हर गांव में हर घर में बिजली की आपूर्ति, हर जगह एलईडी बल्ब
  • हर परिवार के लिए गैस कनेक्शन
  • सभी गांवों के लिए पीने का पानी
  • हर घर के लिए शौचालय, वर्मीकंपोस्ट इकाइयों की स्थापना, भूमिगत जल निकासी प्रणाली
  • सीसी सड़कों, स्कूल, खेल मैदान, आंगनवाड़ी केंद्र और इंटरनेट सुविधा
  • गांव के लिए तालाब, हरियाली के लिए रोपण
  • कम से कम रू। गांव में हर परिवार के लिए 10,000 आय

एयरटेल ने छोटे व्यवसायों के लिए जीएसटी लाभ का शुभारंभ किया

छोटे व्यवसायों को सक्षम करने और अपने सामान और सेवा कर (जीएसटी) को दर्ज करने के लिए स्टार्टअप आसानी से रिटर्न करते हैं, एयरटेल बिजनेस ने एयरटेल जीएसटी एडवांटेज लॉन्च किया है।

  • क्लियरटैक्स के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया, एयरटेल जीएसटी एडवांटेज को सभी मौजूदा एयरटेल बिजनेस ग्राहकों को मुफ्त पेशकश की जा रही है।

विशाखापत्तनम में संयुक्त नौसेना अभ्यास  SLINEX 2017 शुरू

7 सितंबर 2017 को भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 2017 श्रीलंका-भारत अभ्यास  (SLINEX) शुरू किया था। यह अभ्यास 14 सितंबर 2017 तक समाप्त होगा।

  • स्लिंक्स 17 का उद्देश्य दोनों देशों के बीच मजबूत समुद्री संबंधों को मजबूत करना है जो व्यापक समुद्री संपर्क और बेहतर समझ से स्पष्ट है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत म्यांमार के नागरिकों को मुफ्त वीजा प्रदान करेगा

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है कि भारत म्यांमार के नागरिकों को देश का दौरा करने की इच्छा के लिए मुफ्त वीजा देगा।

  • उन्होंने यह भी घोषणा की कि भारत ने 40 म्यांमार नागरिकों को जारी करने का फैसला किया है, जो वर्तमान में भारत की विभिन्न जेलों में बंद है।

मलेशिया के मेलाका में उजाला योजना शुरू की गई

ऊर्जा मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल), भारत सरकार ने मलेशिया के मेलका राज्य में उजाला (Unnat ज्योति द्वारा सभी के लिए सस्ती प्रकाश व्यवस्था) योजना शुरू की है।

  • समय की वजह से, उज्ला स्कीम का सफल भारतीय मॉडल विश्व के विभिन्न देशों के लिए एक अनुरुप-भाव के उदाहरण बन गया है और अब क्षेत्र के लोगों को कार्यक्रम के लाभ देने के लिए मेलका में लागू किया जाएगा।


बैंकिंग और वित्त

उज्जीवन बैंक ऋण को प्रमाणपत्र से बदलेगा

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कहा है कि वह मौजूदा वित्तीय वर्ष के दौरान अपने मूलधन के 75% प्रतिस्थापित करके अपने निधि की लागत को 150 आधार अंक तक नीचे लाएगा, जिसमें जमा राशि का प्रमाण पत्र सहित धन बाजार के साधनों का उपयोग किया जाएगा।



खेल

भारत 2019 राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

भारत राष्ट्रमंडल (युवा, कनिष्ठ और वरिष्ठ) भारोत्तोलन चैंपियनशिप के 201 9 संस्करण की मेजबानी करेगा। टूर्नामेंट का वर्तमान संस्करण ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित किया जा रहा है।

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15,000 रन बनाने में सबसे तेज

भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय टी -20 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15,000 रन बनाने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बने। कोहली ने 333 वां अंतरराष्ट्रीय पारी में इस उपलब्धि हासिल की, हाशिम अमला को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने 156 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने में 336 पारियों की पारी खेली। कोहली ने 8,587 वनडे, 4,658 टेस्ट और 1, 750 टी 20 आई रन बनाए हैं।



मान्यताएं

परिणीति पर्यटन ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली भारतीय महिला राजदूत बनी

ऑस्ट्रेलिया ने बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा को अपना पहला भारतीय महिला राजदूत बनाया है ताकि भारतीयों को देश का दौरा करने को प्रोत्साहित किया जा सके। चोपड़ा एफओए वकील पैनल का हिस्सा बनने वाली पहली भारतीय महिला राजदूत होंगी।

भारतीय मूल का 14 वर्षीय बच्चा सबसे कम उम्र में एकल-इंजन विमान उड़ाने वाला बना 

शारजाह में स्थित 14 वर्षीय भारतीय मूल के मंसूर अनीस, संयुक्त अरब अमीरात के एक एकल विमान के लिए उड़ान भरने वाले सबसे कम उम्र के पायलटों में से एक बन गया है।



किताब लॉन्च

श्याम सरन की ‘How India Sees the World: Kautilya to the 21st Century’ की शुरूआत

पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन की पुस्तक “How India Sees the World: Kautilya to the 21st Century” पूर्व प्रधान मंत्री डा। मनमोहन सिंह ने लॉन्च की।

  • यह पुस्तक मई 2006 में भारत-पाकिस्तान रक्षा सचिव स्तर की वार्ता की पूर्व संध्या पर सीसीएस (सुरक्षा पर मंत्रिमंडल समिति) की महत्वपूर्ण बैठक के बारे में बताती है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment