Daily Current Affairs 8th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 8 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

चेन्नई को संगीत में योगदान के लिए यूनेस्को के क्रिएटिव शहर नेटवर्क में शामिल किया

यूनेस्को, संयुक्त राष्ट्र सांस्कृतिक संगठन, ने संगीत में योगदान के लिए क्रिएटिव शहरों की सूची में चेन्नई को शामिल किया है। जयपुर और वाराणसी के बाद यूनेस्को क्रिएटिव शहरों की सूची में चेन्नई तीसरा भारतीय शहर है।

पैराडाइज़ पेपर्स की जांच के लिए पनामा रिसाव पर बहु-एजेंसी समूह

सरकार के अनुसार, सीबीडीटी के अध्यक्ष सुशील चंद्र की अध्यक्षता वाली एक बहु-एजेंसी समूह (एमएजी), 714 भारतीय व्यक्तियों और संस्थाओं की सूची सहित अपतटीय वित्तीय होल्डिंग्स पर पैराडाइज़ पेपर की जांच करेगा।

जीएसटी कानूनों में खामियां निकलने के लिए पैनल 

एम विनोद कुमार की अध्यक्षता वाली सरकारी कमेटी की एक समिति ने माल और सेवा कर (जीएसटी) को नियंत्रित करने वाले कानूनों की समीक्षा शुरू कर दी है।

  • सरकार उत्सुक है कि सिफारिशों को जल्द से जल्द प्राप्त किया जाए और यह जल्दी से संशोधनों को स्थानांतरित कर सके।

बैंगलोर ने डिजिटल की तरफ बढते हुए सैन फ्रांसिस्को को हराया 

डिजिटल होने की  दौड़ में, भारत की सिलिकॉन वैली – बैंगलोर – दुनिया भर के 45 शहरों में सर्वश्रेष्ठ मेजबान रही। सैन फ्रांसिस्को दूसरे स्थान पर रहा, इसके बाद दो अन्य भारतीय शहर – मुंबई और नई दिल्ली रहे।

20 वीं अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव हैदराबाद में शुरू 

हैदराबाद, तेलंगाना में 20 वीं अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव शुरू किया गया है। पूरे विश्व में 300 से अधिक फिल्मों को हैदराबाद में लगभग 30 थिएटर और तेलंगाना के विभिन्न जिलों के जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शित किया जाएगा।

भारत में पहली बार नॉर्डिक-बाल्टिक युवा फिल्म समारोह

नॉर्डिक-बाल्टिक दूतावास इस क्षेत्र से फिल्मों के प्रदर्शन के लिए दिल्ली में यूरोपीय देशों के पहले युवा फिल्म समारोह का आयोजन करने के लिए तैयार हैं।

  • नॉर्डिक-बाल्टिक देशों – डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, आइसलैंड, लाटविया, लिथुआनिया, नॉर्वे और स्वीडन, या एनबी 8 – व्यापार, संस्कृति और कई आम विविध मूल्य प्रणालियों के माध्यम से भौगोलिक और ऐतिहासिक रूप से एक साथ बंधे हैं।

चेन्नई में भारत की दूसरी तकनीक और नवाचार सहायता केंद्र (टीआईएससी) की स्थापना की गई

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, ने अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई से बौद्धिक संपदा अधिकारों के केंद्र में भारत की दूसरी प्रौद्योगिकी और नवाचार सहायता केंद्र (टीआईएससी) स्थापित करने के लिए एक संस्थागत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • पंजाब में भारत का पहला प्रौद्योगिकी और अभिनव समर्थन केंद्र स्थापित किया गया है।

इसरो के एस्ट्रोसेट ने पहली बार एक्स-रे ध्रुवीकरण हासिल किया

देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक नए युग को चिह्नित करते हुए, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपना पहला समर्पित बहु-तरंग दैर्ध्य अंतरिक्ष वेधशाला – एस्ट्रोसाट – स्प्रैम्बर 2015 में शुरू किया था।

  • अब, दो साल बाद, वेधशाला ने एक्स-रे ध्रुवीकरण की बेहद ज़ोरदार नौकरी पूरी कर ली है।

नौसेना जहाज में यू.एस. विमान प्रक्षेपण प्रणाली का उपयोग करेगा

भारतीय नौसेना अपने दूसरे स्वदेशी विमान वाहक (आईएसी-द्वितीय) के लिए अमेरिका से एक उन्नत कैटलपल्ट-आधारित विमान प्रक्षेपण तंत्र (कैटोबैर) के साथ जाने की संभावना है, जो ड्राइंग बोर्ड पर है। कुछ समय के लिए, भारत यू.एस. विद्युत चुम्बकीय विमान प्रक्षेपण प्रणाली को स्थापित करने की संभावना तलाश रहा है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

वियतनाम में Typhoon Damrey

Typhoon Damrey, इस साल वियतनाम के लिए 12 वीं प्रमुख तूफान, 90 किमी / घंटा (56 मील प्रति घंटे) तक की हवाओं के साथ भूमिगत हो गया, जिसने 40,000 से अधिक घरों को क्षति पहुंचाई, बिजली के खंभे और खुली पेड़ों को गिरा दिया।



अर्थव्यवस्था

व्यापार आशावाद रैंकिंग में भारत 7 वां स्थान पर है

ग्रांट थॉर्नटन की इंटरनेशनल बिजनेस रिपोर्ट (आईबीआर) के मुताबिक, भारत पिछले तीन महीनों में दूसरी स्लॉट से सितंबर तिमाही में 7 वां स्थान पर ‘बिजनेस आइडियाज़्म’ इंडेक्स में फिसल गया है, जो कि अर्थव्यवस्था में अंतराल के स्पष्ट संकेत दिखा रहा है।

  • इंडोनेशिया सूची के शीर्ष पर है, उसके बाद फिनलैंड और नीदरलैंड हैं।


खेल

मैरी कॉम ने एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

मैरी कॉम ने कोरिया की हआंग एमआई किम को हराकर अपना पांचवें एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप खिताब जीता। वियतनाम के हो ची मिन सिटी में चैम्पियनशिप आयोजित की गई थी।

  • यह एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में मैरी का पांचवां स्वर्ण था और 48 किलो वजन श्रेणी में पहला था।

सायना नेहवाल, शटलर प्रणॉय ने सीनियर राष्ट्रीय खिताब जीता

साइना नेहवाल ने सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में पीवी सिंधु को हराकर महिला एकल खिताब जीता। उसी समय, हैदराबाद के एच.एस. प्रणय ने पुरुष एकल खिताब जीतने के लिए चैंपियनशिप में किदंबी श्रीकांत को हराया।



पुरस्कार

माओ स्वामिनाथन सिन्हा को एसोचैम द्वारा वर्ष की उद्यमी नाम से सम्मानित किया

एसोचैम (एसोसिएटेड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया) ने सीएमसी कौशल के संस्थापक सुश्री माया स्वामिनाथन सिन्हा को रांची में ‘एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2017’ प्रदान किया।

भारत के उद्योग एवं व्यापार के सर्वोच्च संस्थान एसोचैम ने रांची में “एक दिवसीय राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन पर नेतृत्व सह पुरस्कारों 2017” का आयोजन किया था



महत्वपूर्ण दिन

अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलोजी दिवस: 8 नवंबर

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवस में मेडिकल इमेजिंग की भूमिका को बढ़ावा देने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम रेडियोलॉजी (आईडीओआर) है। यह प्रत्येक वर्ष 8 नवंबर को मनाया जाता है, और एक्सरे की खोज की सालगिरह के साथ मेल खाता है।

  • अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलोजी दिवस 2017 का मुख्य विषय है: “आपातकालीन रेडियोलॉजी”


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment