Daily Current Affairs 9th March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 9 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत की 4 दिवसीय यात्रा पर फ्रेंच राष्ट्रपति

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रॉन भारत में चार दिन की यात्रा (9 मार्च से 12 मार्च) के लिए पहुंचे हैं। राष्ट्रपति मैक्रॉन की यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के द्विपक्षीय आर्थिक, राजनीतिक और सामरिक आयाम को मजबूत करना है।

राजधानी एक्सप्रेस में सैनिटरी पैड मशीन स्थापित

8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, देश में पहली बार एक सैनिटरी पैड वितरण मशीन मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के कोच में स्थापित की गई है।

  • यह परीक्षण के आधार पर स्थापित किया गया है और इस कदम को अन्य ट्रेनों में भी बढ़ाया जाएगा।

बेंगलुरू के बनासबाड़ी रेलवे स्टेशन को चलाएंगी महिलाएं

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बनासबाड़ी रेलवे स्टेशन के पूरी तरह महिलाओं द्वारा चलाने की घोषणा की। यह देश का पांचवां रेलवे स्टेशन है, जो महिलाओं द्वारा चलाया जा रहा है और इस स्टेशन की सभी गतिविधियां महिलाओं द्वारा चलाई जा रही हैं।

  • बनासबाड़ी रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर, बुकिंग क्लर्क और रिजर्वेशन क्लर्क समेत सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी।
  • सके अलावा महिलाओं द्वारा पूरी तरह चलाए जा रहे अन्य रेलवे स्टेशन हैं – मुंबई का माटुंगा, जयपुर का गांधीनगर, आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले का चंद्रागिरी और महाराष्ट्र के नागपुर का अजनी।

राजस्थान में 12 साल तक की बच्ची से रेप के आरोपी को मिलेगी फांसी की सजा

राजस्थान विधानसभा ने सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया जो कि 12 वर्ष या उससे कम आयु के लड़कियों को मौत तक फांसी पर लटका दिया जाएगा। मध्य प्रदेश के पास ऐसा बिल पारित करने के बाद राजस्थान दूसरा राज्य बन गया है।

मध्य प्रदेश ने एकल महिला के लिए पेंशन की घोषणा की

8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘मुख्यमंत्रीमंत्री महिला कोष’ योजना को शुरू किया। इस योजना के अंतर्गत, जो विवाहित नहीं हैं और जो 50 वर्ष से अधिक उम्र के हैं उन्हें पेंशन दिया जाएगा।

सौर ऊर्जा से 100 प्रतिशत चलने वाली पहली यूनियन टेरिटरी बना दीव

अक्षय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की ओर कदम बढ़ाते हुए दीव सौर ऊर्जा से 100 प्रतिशत चलने वाला देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। दीव ने अपने निवासियों के लिए अधिशेष सौर ऊर्जा उत्पन्न करने में कामयाबी हासिल की है, जो कि सिर्फ तीन साल की अवधि में बिजली की लागत को कम कर रही है।

स्वच्छ भारत अभियान 2018 को स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत लखनऊ में मनाया गया

उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर पीने के पानी और स्वच्छता मंत्रालय ने लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक महिला कन्वेंशन, स्वच्छ शक्ति 2018 का आयोजन किया था। इस वर्ष, उत्तर प्रदेश ने स्वच्छ शक्ति 2018 की मेजबानी की थी, जो देश में सबसे बड़ा राज्य (आबादी के मामले में) के साथ-साथ बड़े पैमाने पर ग्रामीण आबादी है।



बैंकिंग और वित्त

नियमों के उल्लंघन के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एयरटेल पेमेंट बैंक पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है

रिज़र्व बैंक ने ऑपरेटिंग दिशानिर्देशों और अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

  • आरबीआई ने ग्राहकों के किसी भी विशिष्ट या स्पष्ट सहमति के बिना खातों को खोलने से संबंधित बैंक के दस्तावेजों की छानबीन के बाद जुर्माना लगाया गया था।

आरबीआई ने इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक पर 10 लाख रुपये जुर्माना लगाया

आरबीआई ने कुछ कार्यों के लिए केंद्रीय बैंक से पूर्व अनुमोदन प्राप्त करने की लाइसेंसिंग शर्त का अनुपालन करने में विफल होने के लिए इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कंपनी नियामक से मंजूरी के बिना म्यूचुअल फंड, पेंशन और बीमा उत्पादों को बेच रही थी।

बैंकों की सकल एनपीए दिसंबर में 8.41 लाख करोड़ रुपये

सरकार ने घोषणा की कि देश में सभी बैंकों की सकल गैर निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) दिसंबर में 8,40,958 करोड़ रुपये की थीं।

  • उद्योग के लिए ऋण के कारण दिसंबर 31, 2017 के अनुसार अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की सकल एनपीए या खराब ऋण 6,09,222 करोड़ रुपये के थे, जो सकल अग्रिमों के 20.41 फीसदी के बराबर हैं।
  • सकल एनपीए की उच्चतम राशि देश की सबसे बड़ी ऋणदाता एसबीआई के लिए 2,01,560 करोड़ रुपये है।


नियुक्तियां

विराट कोहली को उबर इंडिया का पहला ब्रैंड एंबेसडर नामित किया गया 

लोकप्रिय राइडशेयरिंग ऐप उबेर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की भारत में अपनी पहली ब्रैंड एंबेसडर की नियुक्ति की घोषणा की, इस प्रकार एशिया प्रशांत (एपीएसी) क्षेत्र में अपनी पहली पहल की शुरुआत की।

पहली महिला आईटीबीपी में लड़ाकू अधिकारी के रूप में शामिल

बिहार की रहने वाली प्रकृति भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आई.टी.बी.पी.) में युद्ध में भाग ले सकने वाली अधिकारी के तौर पर सीधा प्रवेश पाने वाली पहली महिला अधिकारी होंगी।

  • आई.टी.बी. पी. युद्ध भूमिका के लिए महिला अधिकारियों की भर्ती करने वाला केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सी.ए.पी.एफ.) का अंतिम बल है।


किताब लॉन्च

बापू के सपने को पूरा करने के लिए पुस्तक – प्रधान मंत्री मोदी ने गांधीजी को श्रद्धांजलि का शुभारंभ किया

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को सप्तगुरु जग्गी वासुदेव की किताब ‘फुलफिंग बापू के सपनों – प्रधान मंत्री मोदी का श्रद्धांजलि गांधी जी’ की पहली प्रति मिली, जिन्होंने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में औपचारिक रूप से इसे जारी किया।

  • पुस्तक भारत की विकास प्रक्रिया के एक महत्वपूर्ण पहलू को रेखांकित करती है – व्यापक सामूहिक भागीदारी के साथ स्वच्छता को जोड़ती है, जिससे यह जन आंदोलन बना रहा है, नीति में सामान्य नागरिकों की व्यावहारिक जरूरतों को केंद्रीय महत्व देता है, और सार्वजनिक जीवन में नैतिक आदर्शों को मजबूती से स्थापित करता है।


शोक सन्देश

सुफी गायक प्यारे लाल वदलली का निधन

वाडीली भाइयों के सूफी गायक पुराण चंद वडाली के छोटे भाई प्यारे लाल वडाली का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

  • वडाली ब्रदर्स की इस जोड़ी ने बचपन से ही संगीत की दुनिया में कदम रख दिया था। तू माने या न माने दिलदारा, असां तां तेनू रब्ब मन्नेया…जैसे गीतों से पूरी दुनिया में छा जाने वाले वडाली ब्रदर्स ने सूफी गायकी को नित्य नए आयाम दिए।


महत्वपूर्ण दिन

विश्व किडनी दिवस 2018: 8 मार्च

विश्व किडनी दिवस, जो कि गुर्दे के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक वैश्विक अभियान है, इस वर्ष 8 मार्च को मनाया गया। 2006 में इसकी स्थापना के बाद से, यह मार्च के दूसरे गुरुवार को वर्ष के लिए एक विशेष विषय के साथ मनाया गया है।

  • विश्व किडनी दिवस 2018 का विषय “गुर्दा और महिला स्वास्थ्य” है


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts