Daily Current Affairs 9th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 9 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

‘बंधन एक्सप्रेस’, बांग्लादेश के खुलना के साथ कोलकाता को जोड़ने के लिए 

पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच एक नई यात्री ट्रेन, बंधन एक्सप्रेस, को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश के प्रधान मंत्री शेख हसीना ने झंडी दिखाई। यह ट्रेन बांग्लादेश में खुलना के साथ कोलकाता को कनेक्ट करेगा। यह मैत्री एक्सप्रेस के बाद दो देशों के बीच चलने वाली दूसरी ट्रेन होगी, जो ढाका और कोलकाता के बीच चलती है।

श्री किरेन रिजिजू ने भारत आपदा प्रतिक्रिया शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली में  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और फेसबुक द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘भारत आपदा मोचन शिखर सम्मेलन’ का उद्घाटन किया। इस दौरान आपदा में और उसके बाद की स्थिति में ‘तैयारी, मोचन और इससे बाहर निकलने’ में सोशल मीडिया के मंचों का कैसे अधिक लाभ उठाया जाए पर चर्चा होगी।

मौखिक चिकित्सा के साथ हेपेटाइटिस-सी रोगियों के इलाज के लिए हरियाणा पहला राज्य

हरियाणा मौखिक चिकित्सा के माध्यम से सभी श्रेणियों के हेपेटाइटिस-सी रोगियों के इलाज के लिए देश का पहला राज्य बन गया है। जिला स्तर पर सभी श्रेणियों के स्थायी निवासियों के लिए यह दवा मुफ्त प्रदान की जाएगी।

केरल में लड़कियों के लिए ‘She Pad’ योजना शुरू की गई

केरल सरकार ने ‘She Pad’ की शुरूआत की, जो कि राज्य सरकार के स्कूलों से संबद्ध सरकारी और अनुदानित निजी स्कूलों में कक्षाएं छठी से बारहवीं तक लड़कियों को मुफ्त सेनेटरी नैपकिन वितरित करने की एक योजना है। यह पहली बार है कि राज्य सरकार स्कूल के छात्रों को सैनिटरी नैपकिन बांट रही है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

हांगकांग अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के लिए विश्व का शीर्ष शहर

पड़ोसी चीन के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद हांगकांग अंतरराष्ट्रीय यात्रियों द्वारा विश्व का सबसे ज्यादा दौरा किया जाने वाला शहर है।
बाजार अनुसंधान फर्म यूरोमिनीटर इंटरनेशनल की शीर्ष 100 शहर स्थलों की एक रिपोर्ट में, जो एशियाई पर्यटन में वृद्धि को दर्शाती है, बताया गया है कि 2017 में हांगकांग में 25.7 मिलियन आबादी के आने की उम्मीद है।



 बैंकिंग

दुबई बैंक अमीरात एनबीडी ने भारत में अपना संचालन शुरू किया 

संयुक्त अरब अमीरात के दूसरे सबसे बड़े ऋणदाता अमीरात एनबीडी ने अपने भारत में 100 मिलियन अमरीकी डालर की पूंजी निवेश करने के उद्देश्य से भारत में संचालन शुरू कर दिया है।

  • मुंबई शाखा ने संयुक्त अरब अमीरात के नेटवर्क के बाहर बैंक की पांचवीं अंतर्राष्ट्रीय शाखा को चिह्नित किया है।

आईडीएफसी बैंक ने मोबीकीविक के साथ आभासी प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया

आईडीएफसी बैंक, मोबीकीविक और नेट 1 ने मोबीकीविक के ग्राहकों के लिए वीज़ा मंच पर एक सह-ब्रांडेड वर्चुअल प्रीपेड कार्ड लॉन्च करने के लिए भागीदारी की है।

  • प्रीपेड कार्ड सेगमेंट में आईडीएफसी बैंक की सबसे बड़ी मांग साझेदारी है और वीज़ा नेटवर्क में मोबीकीविक की वॉलेट स्वीकृति को काफी बढ़ाता है।

फेडरल बैंक को कुवैत, सिंगापुर में कार्यालय खोलने के लिए आरबीआई को मंजूरी मिली

निजी क्षेत्र, फेडरल बैंक ने कुवैत और सिंगापुर में प्रतिनिधि कार्यालय खोलने के लिए आरबीआई की मंजूरी ली है। बैंक अनिवासी भारतीयों के लिए पसंदीदा बैंकर रहा है और एनआरआई के अनुकूल उपाय के परिणामस्वरूप विदेशी प्रेषणों का प्रवाह बढ़ रहा है।



अर्थव्यवस्था

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 2018 के लिए भारत का अनुमानित वेतन वृद्धि सबसे अधिक है

“क्यू 3 2017 वेतन बजट योजना रिपोर्ट” के मुताबिक वर्ष 2018 के लिए भारत का अनुमानित वेतन वृद्धि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सालाना आधार पर गिरावट के बावजूद 10 प्रतिशत पर सबसे अधिक है। भारत के बाद इंडोनेशिया और चीन हैं।

बीमा पॉलिसी को आधार से जोड़ना जरूरी : आईआरडीएआई

आईआरडीएआई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा, “धन-शोधन (रिकार्ड का रखरखाव) दूसरा संशोधन नियम 2017 के अंतर्गत जीवन, गैर-जीवन और स्वास्थ्य बीमा धारकों को उनके बीमा पॉलिसी को आधार के साथ जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है।”

  • बयान के अनुसार, बीमा और सभी मौजूदा बीमा पॉलिसी समेत अन्य वित्तीय सेवा के उपयोग के लिए संशोधित नियम के आधार पर आधार संख्या, पैन नंबर को पॉलिसी से जोड़ना होगा।


खेल

विराट कोहली ने आईसीसी टी -20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरक़रार रखा 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजों के लिए नवीनतम आईसीसी ट्वेंटी -20 रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में टी -20 श्रृंखला में 104 रन बनाकर भारत को 2-1 से जीत दिलाने के लिए मार्गदर्शन किया और इससे उन्हें अपना नंबर एक स्थान मजबूत करने में मदद मिली।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment