Daily Current Affairs 9th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 9th June 2017 Hindi

बैंक ऋण वृद्धि में गिरावट 5.1%

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, 26 मई को बैंक ऋण वृद्धि 5.1% पर आ गई है।

  • मार्च तिमाही के दौरान 6.2% जीडीपी वृद्धि के साथ भारत ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का दर्जा खो दिया है क्योंकि चीन की जीडीपी इसी अवधि में 6.9% रही।

कैनरा बैंक और न्यू इंडिया इंश्योरेंस का टाई अप

केनरा बैंक और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी (एनआईएसीएल) ने बीमा उत्पादों के वितरण के लिए एक कॉर्पोरेट एजेंसी की व्यवस्था में प्रवेश किया है। इस समझौते से कैनरा बैंक अपने ग्राहकों को मेट्रो और टियर द्वितीय और तृतीय शहरों में गैर-जीवन बीमा उत्पादों की पेशकश कर सकता है।


सरकार योग की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 100 योग पार्क की स्थापना करेगी

सरकार योग की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में एक सौ योग पार्क की स्थापना करेगी। आयुष मंत्री श्रीपाद नाइक ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संपादकों के सम्मेलन में यह घोषणा की थी।

  • उन्होंने कहा कि पार्क पूरे साल योग गतिविधियों के लिए विशेष रूप से योग या अन्य संगठनों द्वारा स्वेच्छा से प्रबंधित किया जाएगा। उन्होंने योग दिवस के साझा योग प्रोटोकॉल को भी जारी किया।
  • इस साल के सम्मेलन का विषय “स्वास्थ्य और सद्भाव के लिए योग” है
  • मुख्य कार्यक्रम लखनऊ में आयोजित किया जाएगा, जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समारोह में भाग लेने जा रहे हैं।

भारत, यूएनओएससीसी ने सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी निधि का शुभारंभ किया

भारत और दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने एक साझेदारी निधि का शुभारंभ किया है जो विकासशील देशों में सतत विकास परियोजनाओं का समर्थन करेगा।

  • सहयोगी पहल का उद्देश्य गरीबी और भूख को कम करना, स्वास्थ्य, शिक्षा और समानता में सुधार करना, और स्वच्छ जल, ऊर्जा और आजीविका की पहुंच बढ़ाने का है।

राष्ट्रपति ने मोबाइल ऐप ‘सेल्फी विथ डॉटर’ की शुरूआत की

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मोबाइल भ्रूण हत्या के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मोबाइल एप्लिकेशन, ‘सेल्फी विथ डॉटर’ लॉन्च की है।


सेबी ने एनएसई के एमडी और सीईओ के रूप में लिमये की नियुक्ति को मंजूरी दी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) ने घोषणा की है कि प्रतिभूति बाजार नियामक सेबी ने विक्रम लिमये की नियुक्ति को नये प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में मंजूरी दे दी है।


बीएसएनएल ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई-फाई हॉटस्पॉट की स्थापना करेगा

राज्य संचालित भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अगले छह महीनों तक अपने ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने के लिए यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


जेजे लालपेख्लुआ ने एआईएफएफ 2016 प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता

नेपाल के खिलाफ हाल ही में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय मैत्री में टीम के लिए दूसरा गोल करने वाले भारतीय पेशेवर फुटबॉलर जेजे लालपेख्लुआ को 2016 के एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।

  • पुरस्कार समारोह में ससमाता मलिक को साल 2016 के एआईएफएफ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार मिला|

भारत, पाकिस्तान एससीओ के पूर्ण सदस्य बनें

भारत और पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ), एक चीन-वर्चस्व वाले सुरक्षा समूह के पूर्ण सदस्य बन गए हैं जिन्हें नाटो के लिए एक क्वॉडवेर के रूप में देखा जा रहा है।
प्रतिभार

  • समूह के विस्तार के साथ, एससीओ अब मानवता का 40 प्रतिशत और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 20 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करेगा।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राज्य सभा के सदस्य पी गोवर्धन रेड्डी का निधन हो गया


प्रख्यात अधिकार कार्यकर्ता मेहरुनिस्सा दलवाई का निधन हो गया

प्रमुख मुस्लिम कार्यकर्ता और विचारक दिवंगत हामिद दलवाई की पत्नी और एक सुधारवादी आंदोलन ‘मुस्लिम सत्यशोधक मंडल’ के नायक महर्षिनीस दलवाई का निधन हो गया है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts

Leave a Comment