Discussion Zone – 9 August 2017

Hello Aspirants
This is a live quiz page. Discuss any of the topics below in the comment section:

  • Quantitative Aptitude
  • Reasoning
  • English
  • Banking Awareness
  • Current Awareness
  • Computer

Share the page with your friends too to take the full advantage. Group study will help you retain things in mind. Happy learning. ?



Related posts

1,835 Thoughts to “Discussion Zone – 9 August 2017”

  1. Maahi!!

    Good evening friends 🙂

  2. Maahi!!

    Koi to aa jao yaar Hindi QUIZ krane 🙁

  3. cActi~HEALER

    GOOD EVENING FRIENDS 🙂
    READY FOR HINDI QUIZ??

    1. GujjU PoOH_N!T

      gd eve

  4. GujjU PoOH_N!T

    swagat nai kronge kyaaa

        1. cActi~HEALER

          LOL 😛

      1. GujjU PoOH_N!T

        gd eveee

  5. @chasmish_/_NJLI

    good evening
    hindi quiz??

  6. cActi~HEALER

    1st ques.
    निर्देश (1-5) : नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में एक रिक्त स्थान छूटा हुआ है और उसके नीचे पाँच शब्द सुझाए गए हैं. इसमें से कोई एक उस रिक्त स्थान पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है. सही शब्द ज्ञात कर उसको उत्तर के रूप में अंकित कीजिए. दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त का चयन करना है.

  7. cActi~HEALER

    Q1. श्रेष्ठ साहित्य …….. के संपूर्ण बोध को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष, मूर्त-अमूर्त, संकेतों-प्रतीकों के माध्यम से रेखांकित करता है.
    (a) लेखक
    (b) देश
    (c) समाज
    (d) युग
    (e) पृथ्वी

    1. cActi~HEALER

      S1. Ans. (d) युग

  8. cActi~HEALER

    Q2. हमें दुनिया के विकसित देशों से भी सबक सीखना चाहिए. विकसित देशां में ………. लगभग लुप्तप्राय हो गया है. लोगों ने अपने कार्य स्वयं करना सीख लिया है और अकसर तो वे अपने आवश्यक कार्य पूरे करने के लिए सरकार पर भी निर्भर नहीं रहते.
    (a) सेवक वर्ग
    (b) कर्मचारी वर्ग
    (c) अधिकारी-वर्ग
    (d) राजनेता वर्ग
    (e) अपराधी वर्ग

    1. cActi~HEALER

      S2. Ans. (a) सेवक वर्ग

  9. cActi~HEALER

    Q3. उपन्यासों और कहानियों के नाट्य रूपान्तरों ने आधुनिक हिन्दी रंगमंच को विकसित एवं ……. करने में आरंभ से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.
    (a) संवृत
    (b) समृद्ध
    (c) संयोजित
    (d) सुसंस्कृत
    (e) सृजन

    1. cActi~HEALER

      S3. Ans. (b) समृद्ध

  10. cActi~HEALER

    Q4. भ्रष्टाचार का मुख्य कारण है संपत्ति का असमान वितरण और आर्थिक विषमता की खाई. जहाँ एक व्यक्ति लाखों रूपया मासिक कमाता है, वहीं वह अपना घरेलू ……. करने वाले लोगों को न के बराबर वेतन देता है.
    (a) सजावट
    (b) लिखावट
    (c) कामकाज
    (d) पूजा
    (e) निर्माण

    1. cActi~HEALER

      S4. Ans. (c) कामकाज

  11. cActi~HEALER

    Q5. ‘बेगम का तकिया’ में रंजीत कपूर यह ……. देने की कोशिश करते हैं कि वास्तविक जीवन में जहाँ धनलिप्सा व्यक्ति को महत्त्व दिलाती है वहीं उसे धीरे-धीरे स्वार्थी और हृदयहीन भी बना देती है.
    (a) चेतावनी
    (b) उपदेश
    (c) निर्देश
    (d) संदेश
    (e) व्याख्यान

    1. cActi~HEALER

      S5. Ans. (d) संदेश

  12. cActi~HEALER

    निर्देश (6-15) : नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागां में बाँटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), और (d) क्रमांक दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि तो नहीं है. त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी. उस भाग का क्रमांक ही आपका उत्तर है. अगर वाक्य ‘त्रुटिरहित’ है तो उत्तर (e) दीजिए.

  13. cActi~HEALER

    Q6. एडम स्मिथ एक स्कॉटिश समाज शास्त्री थे (1)/ उन्होंने किसी भी राष्ट्र की (2)/ समृद्धि के लिए व्यासाय की (3)/ स्वतन्त्रता पर बल प्रदान किया (4)/ त्रुटिरहित (5)

    1. cActi~HEALER

      S6. Ans. (a) वाक्य के प्रथम खण्ड में प्रयुक्त ‘समाजशास्त्री’ के स्थान पर ‘अर्थशास्त्री’ का प्रयोग होगा.

      1. @chasmish_/_NJLI

        :((

        1. cActi~HEALER

          its ok dear 🙂

  14. cActi~HEALER

    Q7. सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार (1)/ सामाजिक संगठन की एक ऐसी अभिव्यक्ति (2)/ है जो सम्पूर्ण जीवन के व्यवहार प्रतिमानों में (3)/ उत्पन्न होने वाली विसंगति को व्यक्त करती है। (4)/ त्रुटिरहित (5)

      1. @chasmish_/_NJLI

        😀

    1. cActi~HEALER

      S7. Ans. (b) वाक्य के दूसरे खण्ड में प्रयुक्त ‘संगठन’ के स्थान पर ‘संघटन’ का प्रयोग होगा.

      1. @chasmish_/_NJLI

        ‘संघटन’ means??

        1. cActi~HEALER

          Organisation

          1. Maahi!!

            Organisation measn to संगठन hota hai

          2. @chasmish_/_NJLI

            संगठन means organisation

  15. cActi~HEALER

    Q8. विदेशों में आर्थिक मंदी से परेशान (1)/ प्रवासी भारतीय अब वापसी की राहें (2)/ खोज रहे हैं, क्योंकि भारत में उनके अपने (3)/ विकास की सम्भावना नजर आने लगी है। (4)/ त्रुटिरहित (5)

    1. cActi~HEALER

      S8. Ans. (e) त्रुटिरहित

      1. GujjU PoOH_N!T

        offoooooooo

      2. @chasmish_/_NJLI

        copy krne pe yhi hota 🙁

  16. cActi~HEALER

    Q9. भारतीय बैंकिंग में 1960 के दशक में (1)/ प्रतियोगिता के पदापर्ण(2)/के साथ ही ग्राहक के संतुष्टि स्तर में (3)/ व्यापक संतोष का आरम्भ हुआ (4)/ त्रुटिरहित (5)

    1. cActi~HEALER

      S9. Ans. (d) वाक्य के चौथे खण्ड में प्रयुक्त ‘संतोष’ के स्थान पर ‘सुधार’ पर प्रयोग होगा।

  17. cActi~HEALER

    Q10. संव्यवहार बैंकिंग ने जहाँ एक ओर बैंकिंग इकाइयों की (1)/ संव्यवहार लागत घटाने एवं उनकी आमदनी बढ़ाने में योगदान दिया, (2)/ वहीं दूसरी ओर ग्राहक को उचित मूल्य पर श्रेष्ठतम मानकीकृत एवं शीघ्रतम (3)/ सेवाओं को उपलब्ध कराने में अपनी उपयोगिता साबित की। (4)/ त्रुटिरहित (5)

    1. cActi~HEALER

      S10. Ans. (e) त्रुटिरहित

  18. cActi~HEALER

    Q11. हिन्दी भाषा से तैयारी करके भी (1)/ सफलता आसानी से प्राप्त की जा सकती है। (2)/ स्वयं को अंग्रेजी माध्यम के छात्रों से हिन न समझें (3)/माध्यम वही होना चाहिए जिसमे आप अपने भावों का बेहतर ढंग से प्रस्तुत कर सके (4)/ त्रुटिरहित (5)

    1. GujjU PoOH_N!T

      ddddddd

    2. cActi~HEALER

      S11. Ans. (c) वाक्य के तीसरे खण्ड में प्रयुक्त ‘हिन’ की वर्तनी गलत है। ‘हिन’ की शुद्ध वर्तनी ‘हीन’ है।

      1. @chasmish_/_NJLI

        ka k sthan pe ko hona chaie :((

          1. @chasmish_/_NJLI

            haan pura line to pdho
            saare glt ho rhe :((((

          2. Maahi!!

            Haan mere sare answrs bhi glt ho rae

  19. cActi~HEALER

    Q12. बेरोजगारी भत्ता पाने वाले व्यक्तियों से (1)/ सरकार अथवा जिला प्रशासन उनके निवास स्थान के 2/ विकास खंड अथवा सन्दर्भित नगरीय क्षेत्र की सीमओं में (3)/ रोजगारपरक कौशल की वृद्धि के लिए समय-समय पर काम भी ले सकेगी। (4)/ त्रुटिरहित (5)

    1. cActi~HEALER

      S12. Ans. (c) वाक्य के तीसरे खण्ड में प्रयुक्त ‘सन्दर्भित’ के स्थान पर ‘सम्बन्धित’ का प्रयोग होगा।

  20. cActi~HEALER

    Q13. बासेल-III दिशा-निर्देशां के संचालन के लिए (1)/ भारत में कार्यरत बैंकों को भारी मात्रा में (2)/ पूँजी की आवश्यकता अगले छः वर्षों में होगी। (3)/ यह राशि न्यूनतम तीस अरब डॉलर तक अनुमानित है। (4)/ त्रुटिरहित (5)

      1. @chasmish_/_NJLI

        -निर्देशां ye shi h??

          1. @chasmish_/_NJLI

            to ishe bhi sahi krna chaie n :((

    1. cActi~HEALER

      S13. Ans. (a) वाक्य के प्रथम खण्ड में प्रयुक्त ‘संचालन’ के स्थान पर ‘अनुपालन’ का प्रयोग होगा।

  21. cActi~HEALER

    Q14. यूरो जोन के वित्तीय संकट के चलते (1)/ भारतीय रूपया सहित (2)/ विश्व के अनेक देशों के मूल्य में भारी गिरावट (3)/ विगत तीन महीनों में दर्ज की गई है। (4)/ त्रुटिरहित (5)

    1. cActi~HEALER

      S14. Ans. (c) वाक्य के तीसरे खण्ड में प्रयुक्त ‘के मूल्य’ के स्थान पर’ की मुद्राओं’ का प्रयोग होगा।

  22. cActi~HEALER

    Q15. देश में काले धन की (1)/ स्थिति पर एक श्वेत पत्र (2)/ वित्त मंत्रालय द्वारा (3)/ हाल में शुरू किया गया (4)/ त्रुटिरहित (5)

    1. cActi~HEALER

      S15. Ans. (d) वाक्य के चौथे खण्ड में प्रयुक्त ‘शुरू’ के स्थान पर ‘जारी’ का प्रयोग होगा।

  23. cActi~HEALER

    PASSAGE:
    निर्देश (1-5) : नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए. कुछ शब्द मोटे अक्षरों में मुद्रित किये गये हैं, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी. दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए.
    भगवान बुद्ध ने आनंद से कहा था कि मेरा चलाया हुआ धर्म केवल पाँच सौ वर्ष चलेगा. वह भविष्यवाणी, अक्षरशः तो पूरी नहीं हुई, किन्तु, तत्त्वतः, पूरी हो गयी; क्योंकि भगवान के पाँच सौ वर्ष बाद जब बौद्ध धर्म के भीतर से महायान-सम्प्रदाय का विकास हुआ, तब यह सम्प्रदाय बौद्ध कम, हिन्दू अधिक हो गया. बुद्ध ईश्वर के विषय में मौन रहे थे, महायान-सम्प्रदाय ने बौद्ध धर्म के भीतर देवी-देवताओं की पूजा की मनाही की थी, महायान-सम्प्रदाय ने बौद्ध धर्म के भीतर देवी-देवताओं की पूरी सेना खड़ी कर दी. बुद्ध के उपदेश तत्कालीन लोक-भाषा में दिए गये थे, महायान के चिन्तकों ने अपना सारा साहित्य संस्कृत में लिखना आरम्भ किया. बुद्ध का कहना था कि मोक्ष के अधिकारी केवल संन्यासी हो सकते हैं, महायान ने मोक्ष की आशा उनके सामने भी रख दी जो संन्यासी नहीं, गृहस्थ थे.

    संन्यास का मार्ग कभी भी समग्र मानवता का मार्ग नहीं हो सकता. बौद्ध संन्यासियों का भी लोग आदर तो करते थे, मगर, सारी जनता संन्यास नहीं ले सकती थी, बल्कि, जनता के भीतर एक आलोचना चलती थी कि यह भी कैसा धर्म है, जिसमें गृहस्थों के लिए मुक्ति की व्यवस्था ही नहीं है. इसलिए मुक्ति की आशा जब गृहस्थों के लिए भी विहित बतायी जाने लगी, तब बौद्ध मत का महायान नाम सार्थक हो गया-महायान यानी बड़ी नौका, जिस पर सभी लोग बैठकर भव-सागर के पार जा सकते हैं; और हीनयान यानी छोटी नौका, जिस पर वे ही चढ़ सकते हैं, जिन्होंने संन्यास ग्रहण कर लिया है.
    प्रत्येक निराकारी मत साकारवाद की ओर बढ़ता है. प्रत्येक प्रकार के वैराग्य की अधिकता उसे भोगवाद की ओर ले जाती है. इसी प्रक्रिया से बौद्ध मत का रूप वही रहा, जो उनके मौलिक उपदेशों से बना था. बुद्ध के देहान्त के बाद बौद्ध धर्म के भीतर से नयी-नयी शाखाएँ फूटने लगीं. कहते हैं, भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण के बाद ही बौद्ध धर्म दो निकायों में विभक्त हो गया था. स्थविरवाद के पक्षपाती वे भिक्षु हुए जो बुद्ध के मौलिक उपदेशों में विश्वास करते थे. जिनका स्थविरवादियों से मतभेद हुआ, उन्होंने अपना संघ अलग बना लिया और उसे वे महासंघ कहने लगे. ज्यों-ज्यों समय बीतता गया, निकायों की संख्या में भी वृद्धि होती गयी और बौद्धों के विश्वास और मान्यता में विविधताएँ उत्पन्न होती रही. सम्राट् अशोक के समय बौद्ध धर्म की जब तीसरी संगति हुई, उस समय बौद्ध मत के भीतर कुल अठारह निकाय थे. उन दिनों स्थविरवादी तो बुद्ध को मनुष्य ही मानते थे, लेकिन, कई अन्य निकाय उन्हें लोकोत्तर समझने लगे थे, वे यह विश्वास करने लगे थे कि बुद्ध अलौकिक, दिव्य शक्तियों से युक्त अदृश्य देवता हैं, जिनका न तो कभी जन्म होता है न मरण. कुछ निकाय ऐसे भी थे जो भिक्षुओं पर लादी गयी कृच्छ् साधनाओं से ऊबे हुए थे. जब आचार के धरातल पर वे भिक्षुओं की साधनाओं को भी सुगम बनाने की बात सोचने लगे, जिसका उद्देश्य यह बताना था कि नर- नारी समागम भी, किसी-किसी अवस्था में, भिक्षुओं के लिए क्षम्य माना जा सकता है. बुद्ध मनुष्य रहते तो उनके आचार सभी भिक्षुओं के लिए अनुकरणीय होते. जब बुद्ध लोकोत्तर बना दिये गये, तब भिक्षुओं ने उनके आचरण को अनुकरणीय समझना छोड़ दिया, क्योंकि लौकिक मनुष्य लोकोत्तर चरित्र का अनुकरण अशक्य मानता है.

    1. cActi~HEALER

      Ready for the quest.?

      1. @chasmish_/_NJLI

        yes

        1. RV@DON

          hello chasmish…QUIZ??

    2. cActi~HEALER

      Q1. भगवानबुद्ध ने अपने द्वारा चलाए गए धर्म की समय-सीमा कितने वर्ष मानी थी?
      (a) तीन सौ वर्ष
      (b) तीन हजार वर्ष
      (c) पांच सौ वर्ष
      (d) पांच हजार वर्ष
      (e) छः हजार वर्ष

      1. cActi~HEALER

        S1. Ans. (c) पांच सौ वर्ष

    3. cActi~HEALER

      Q2. बौद्ध धर्म को हिन्दु धर्म की ओर किस सम्प्रदाय ने मोड़ा?
      (a) सहजयान सम्प्रदाय
      (b) महायान सम्प्रदाय
      (c) नाथ सम्प्रदाय
      (d) सिद्ध सम्प्रदाय
      (e) शाक्त सम्प्रदाय

      1. cActi~HEALER

        S2. Ans. (b) महायान सम्प्रदाय

    4. cActi~HEALER

      Q3. बौद्ध धर्म के किस सम्प्रदाय ने महात्मा बुद्ध को ईश्वर बना दिया?
      (a) महायान सम्प्रदाय
      (b) हीनयान सम्प्रदाय
      (c) सहजयान सम्प्रदाय
      (d) नाथ सम्प्रदाय
      (e) इनमें से कोई नहीं

      1. cActi~HEALER

        S3. Ans. (a) महायान सम्प्रदाय

    5. cActi~HEALER

      Q4. बुद्ध के उपदेश किस भाषा में थे?
      (a) संस्कृत में
      (b) अपभ्रंश में
      (c) प्राकृत में
      (d) हिन्दी में
      (e) तत्कालीन लोक भाषा में

      1. @chasmish_/_NJLI

        aaa

      2. cActi~HEALER

        S4. Ans. (e) तत्कालीन लोक भाषा में

    6. cActi~HEALER

      Q5. प्रत्येक निराकारी मत ……….. की ओर बढ़ता है?
      (a) निर्गुणवाद
      (b) ब्राह्मणवाद
      (c) साकारवाद
      (d) भौतिकवाद
      (e) स्वतन्त्रवाद

      1. cActi~HEALER

        S5. Ans. (c) साकारवाद

    7. cActi~HEALER

      Q6. बुद्ध के अनुसार मोक्ष का अधिकारी कौन हो सकता है?
      (a) केवल पुरूष
      (b) केवल स्त्री
      (c) केवल गृहस्थ
      (d) केवल संन्यासी
      (e) केचल देवी-देवता

      1. cActi~HEALER

        S6. Ans. (d) केवल संन्यासी

    8. cActi~HEALER

      Q7. स्थविरवादी किसके पक्षपाती थे?
      (a) बुद्ध के मौलिक उपदेशों के
      (b) बुद्ध के संशोधित उपदेशां के
      (c) सनातन धर्म के उपदेशों के
      (d) (a) और (c) के
      (e) इनमें से कोई नहीं

      1. cActi~HEALER

        S7. Ans. (a) बुद्ध के मौलिक उपदेशों के

    9. cActi~HEALER

      Q8. सम्राट अशोक के समय में बौद्ध धर्म की किस संगति का आयोजन किया गया था?
      (a) पहली
      (b) दूसरी
      (c) तीसरी
      (d) चौथी
      (e) पाँचवीं

      1. cActi~HEALER

        S8. Ans. (c) तीसरी

    10. cActi~HEALER

      Q9. बुद्ध के संबंध में क्या सत्य है?
      (a) बुद्ध ईश्वर के विषय में मौन रहे थे
      (b) बुद्ध का कहना था कि मोक्ष के अधिकारी केवल संन्यासी हो सकते हैं
      (c) बुद्ध ने अपने उपदेश तत्कालीन लोक-भाषा में दिए थे
      (d) बुद्ध ने देवी-देवताओं की पूजा का समर्थन नहीं किया था
      (e) उपर्युक्त सभी सत्य हैं

      1. cActi~HEALER

        S9. Ans. (e) उपर्युक्त सभी सत्य हैं

    11. cActi~HEALER

      निर्देश (11-15) : निम्नलिखित प्रश्नों में गद्यांश में प्रयुक्त शब्द मोटे रूप दिए गए है. जिस विकल्प में समानार्थी शब्द नहीं है, वही आपका उत्तर है.

      1. cActi~HEALER

        Q11. मोक्ष
        (a) मुक्त
        (b) स्वतन्त्र
        (c) बन्धनहीन
        (d) सारहीन
        (e) उन्मुक्त

        1. @chasmish_/_NJLI

          eee

        2. cActi~HEALER

          S11. Ans. (a) मुक्त

          1. @chasmish_/_NJLI

            ???

          2. Hemant ahuja

            Ye to sahi hai

      2. cActi~HEALER

        Q12. देवता
        (a) सुर
        (b) विवुध
        (c) त्रिदश
        (d) निर्जर
        (e) विभूति

          1. GujjU PoOH_N!T

            55

        1. cActi~HEALER

          S12. Ans. (e) विभूति

          1. @chasmish_/_NJLI

            kya find krna???

          2. cActi~HEALER

            synonyms

          3. Maahi!!

            Syno??? Ya anto??

          4. cActi~HEALER

            samanarthi ====syno

          5. cActi~HEALER

            jo synonyms nhi h unhe

          6. Maahi!!

            लीखा हुआ है कि जो समानार्थी नही है वो आपका आन्सर है

    12. cActi~HEALER

      निर्देश (13-15) : निम्नलिखित प्रश्नों में गद्यांश में प्रयुक्त शब्द मोटे रूप में दिए गए है. और उसके समक्ष विकल्प में पाँच शब्द दिए गए हैं. इनमें से विपरीतार्थी शब्द का चयन कीजिए.

      1. Hemant ahuja

        Antoyms

      2. cActi~HEALER

        Q13. लौकिक
        (a) अविज्ञात
        (b) अविपुल
        (c) अलौकिक
        (d) अविपर्यय
        (e) अविश्रांत

        1. @chasmish_/_NJLI

          skip

        2. cActi~HEALER

          S13. Ans. (c) अलौकिक

      3. cActi~HEALER

        Q14. वैराग्य
        (a) संन्यास
        (b) ग्रहस्थ
        (c) सांसारिक
        (d) तरकुला
        (e) नीमावत

        1. cActi~HEALER

          S14. Ans. (b) ग्रहस्थ

      4. cActi~HEALER

        Q15. गद्यांश में प्रयुक्त शब्द अशक्य से क्या अभिप्राय नहीं है?
        (a) असाध्य
        (b) असमर्थ
        (c) असम्भव
        (d) जो वश में न किया जा सके
        (e) इनमें से कोई नहीं

        1. GujjU PoOH_N!T

          22222

        2. @chasmish_/_NJLI

          bbb

        3. cActi~HEALER

          S15. Ans. (b) असमर्थ

  24. cActi~HEALER

    ANOTHER PASSAGE :
    READ IT.

    निर्देश (1-10) : नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए. कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी. दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए.
    इस संसार की यही रीति है. सत्यवादी मारा जाता है. आज से सहस्त्रों वर्ष पूर्व ग्रीस देश में एक दार्शनिक रहा करता था. उसका नाम सुकरात था. उसकी बातें सीधी-सच्ची पर तीखी होती थी. समाज उन्हें सह नहीं सका और उसे कानूनी आज्ञा का पालन करते हुए विष का प्याला पीना पड़ा. इसी प्रकार तत्कालीन शासन-सत्ता तथा सामाजिक और धार्मिक दुराचारों के विरूद्ध आवाज उठाने पर ईसा को सूली पर चढ़ना पड़ा. सलीब पर से ईसा का यह आर्तनाद आज भी गूँज रहा है- हे प्रभु, हे पिता, तुम हमें क्यों भूल गए हो? साम्प्रदायिक विष को शांत करने और लोगों में साम्प्रदायिक सद्भावना फैलाने के लिए गाँधीजी अपने जीवन की बाजी लगाकर एक स्थान से दूसरे स्थान घूमते फिरे, अन्त में उन्हें गोली का शिकार होना पड़ा. इन दृष्टांतों की पुनरावृत्ति अभी हाल ही में अमरीका में हुई है. वहाँ के काले लोगों को अनेक रंग और जाति के दुर्व्यवहारों से मुक्ति दिलाकर समाज में समुचित स्थान दिलाने को डॉ. किंग ने अहिंसक आन्दोलन खड़ा किया था. उन्होंने चाहा कि अमरीका के गोरे लोगों में हृदय परिवर्तन हो और वे नीग्रो अमेरिकनों को नौकरी में और सामाजिक प्रतिष्ठा में वही स्थान पाने दें जो श्वेत अमेरिकनों को मिलता है, लेकिन उसको भी निर्भीक सच्चाई बरतने का मूल्य अपने प्राण देकर चुकाना पड़ा. आज संसार के सामने वही पुराना प्रश्न फिर खड़ा हो गया है. क्या दुनिया में सच कहने वालों का और इन्साफ माँगने वालों का इसी प्रकार अन्त होता रहेगा? क्या आपसी विद्वेष को समाप्त करने की संभावना, इस दुनिया में सबको पसन्द नहीं हो सकेगी? जरा सोचिए, यदि इन प्रश्नों का उत्तर नकारात्मक हुआ, तो मनुष्य जाति का भविष्य कितना निराशाजनक होगा?

      1. GujjU PoOH_N!T

        2 min pdh le pehle

        1. Hemant ahuja

          Ques dekh kr hu padhna chaeiye

    1. cActi~HEALER

      Q1. ग्रीस देश के एक दार्शनिक का नाम था-
      (a) अरस्तू
      (b) सुकरात
      (c) प्लेटो
      (d) वाल्टेयर
      (e) इनमें से कोई नहीं

      1. cActi~HEALER

        S1. Ans. (b) सुकरात

    2. cActi~HEALER

      Q2. गाँधीजी को गोली का शिकार होना पड़ा, क्योंकि-
      (a) धार्मिक दुराचारों के विरूद्ध आवाज उठाने के लिए
      (b) साम्प्रदायिक विष शांत करने एवं साम्प्रदायिक सद्भावना फैलाने के कारण
      (c) अहिंसक आन्दोलन चलाने के कारण
      (d) काले लोगों को सामजिक प्रतिष्ठा दिलाने के कारण
      (e) इनमें से कोई नहीं

      1. @chasmish_/_NJLI

        bb.

      2. cActi~HEALER

        S2. Ans. (b) साम्प्रदायिक विष शांत करने एवं साम्प्रदायिक सद्भावना फैलाने के कारण

    3. cActi~HEALER

      Q3. डॉ. किंग को प्राणों का मूल्य किसलिए चुकाना पड़ा?
      (a) निर्भीक सच्चाई बरतने का मूल्य
      (b) साम्प्रदायिक विष फैलाने के लिए
      (c) रंगभेद का वातावरण तैयार करने के लिए
      (d) सामाजिक न्याय दिलाने के प्रयासों के लिए
      (e) इनमें से कोई नहीं

      1. cActi~HEALER

        S3. Ans. (d) सामाजिक न्याय दिलाने के प्रयासों के लिए

        1. GujjU PoOH_N!T

          wrong

          1. GujjU PoOH_N!T

            उसको भी निर्भीक सच्चाई बरतने का मूल्य अपने प्राण देकर चुकाना पड़ा

        2. @chasmish_/_NJLI

          😮

    4. cActi~HEALER

      Q4. सुकरात का विष का प्याला क्यों पीना पड़ा?
      (a) वे खरी-खोटी कहते थे
      (b) वे जाति-पाँति का भेदभाव करते थे
      (c) उनका दिमागी संतुलन ठीक नहीं था
      (d) वे लड़ाकू प्रकृति के थे
      (e) इनमें से कोई नहीं

      1. cActi~HEALER

        S4. Ans. (a) वे खरी-खोटी कहते थे

      2. $קгค๔єєק$

        aaaa

        1. $קгค๔єєק$

          sry for lateee mee aa gya

    5. cActi~HEALER

      Q5. ईसा का आर्तनाद कहाँ से गूँज रहा है?
      (a) किलों पर से
      (b) सूली पर से
      (c) सलीब पर से
      (d) चोटी पर से
      (e) इनमें से कोई नहीं

        1. $קгค๔єєק$

          hiii mam u 2 know hindi..:)???

          1. Ambika

            of course bro :)) india me rehte hain hindi to aani hi chahiye

          2. $קгค๔єєק$

            mam hindi to aati h mee ko bi but shudh hindi ni aati …:))))

          3. Ambika

            hmm, jese eng ke bde bde words humko samjh ni aate hehe :))

          4. $קгค๔єєק$

            hiihii mam..:))))

      1. cActi~HEALER

        S5. Ans. (c) सलीब पर से

    6. cActi~HEALER

      निर्देश(6-10) : निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द/वाक्यांश गद्यांश में मोटे अक्षरों में लिखे गए शब्द/वाक्यांश का समानार्थी है?

      1. cActi~HEALER

        Q6. रीति
        (a) रिक्ति
        (b) परंपरा
        (c) रत्न
        (d) रसाल
        (e) इनमें से कोई नहीं

          1. $קгค๔єєק$

            bhai log yh btao ki bold words aap logo ko kaise dikh rhe h mujhe to nhi dikhe

          2. GujjU PoOH_N!T

            assume krlooo sirrrrrrrr

          3. $קгค๔єєק$

            ooo ..achha sirjee hhheh new trick chaiye to fr aisa krte h..:))

          4. RaMpAgE

            ty bro a lot :))

          5. $קгค๔єєק$

            my plzr bro…:))

          6. Hemant ahuja

            Kisi ko nhi dikh rahe hai

        1. cActi~HEALER

          S6. Ans. (b) परंपरा

      2. cActi~HEALER

        Q7. दुराचार
        (a) कठिन रहन सहन
        (b) सद्विचार
        (c) व्यर्थ विचार
        (d) गलत अचार-विचार
        (e) इनमें से कोई नहीं

        1. cActi~HEALER

          S7. Ans. (d) गलत अचार-विचार

      3. cActi~HEALER

        Q9. डॉ. किंग ने अहिंसक आन्दोलन चलाया?
        (a) गोरे लोगों के हृदय परिवर्तन के लिए
        (b) अश्वेत लोगों की स्वतन्त्रता के लिए
        (c) आर्थिक सहभागिता के लिए
        (d) सत्ता परिवर्तन के लिए
        (e) इनमें से कोई नहीं

        1. cActi~HEALER

          S9. Ans. (a) गोरे लोगों के हृदय परिवर्तन के लिए

        2. GujjU PoOH_N!T

          1111111111

        3. $קгค๔єєק$

          aaaa

      4. cActi~HEALER

        Q10. मुक्ति
        (a) मणि
        (b) मुक्ता
        (c) स्वतन्त्रता
        (d) मेल-मिलाप
        (e) इनमें से कोई नहीं

        1. cActi~HEALER

          S10. Ans. (c) स्वतन्त्रता

        2. $קгค๔єєק$

          ccccc

    1. cActi~HEALER

      its ok 🙂

  25. cActi~HEALER

    निर्देश (11- 15) : निम्नलिखित पांच में से चार समानार्थी शब्द हैं. जिस क्रमांक में इनसे भिन्न शब्द दिया गया है, वही आपका उत्तर है.

    1. GujjU PoOH_N!T

      ok mam

    2. cActi~HEALER

      Q11. (a) चंचरीक
      (b) दिष्ट
      (c) विधि
      (d) दैव
      (e) नियति

        1. ครђ

          Hi Ambi Ma’am :)) Gdeve

          1. Ambika

            gud evening :))

          2. ครђ

            :))

            Quiz hogi Quant ki?

          3. ครђ

            Hehe 😛 okk

        2. RaMpAgE

          quiz hoga eng ka??

          1. Ambika

            don’t know

      1. cActi~HEALER

        S11. Ans.(a)’चंचरीक’ शब्द ‘भौंरा’ का पर्याय है जबकि अन्य शब्द ‘भाग्य’ के पर्याय है.

  26. cActi~HEALER

    QUIZ OVER ..
    THANKS..
    BBYE
    SEE U TOMORROW
    TAKE CARE
    #KEEP SMILING 🙂

    1. @chasmish_/_NJLI

      ty mam

    2. ครђ

      Thanks Cacti mam :))

    3. GujjU PoOH_N!T

      thnksss happy bhaiiiiiiii

    4. $קгค๔єєק$

      10ks a 10n mam..:))

    5. garima shah

      mam aap daily hindi quize krati ho??

        1. ครђ

          Mail mil gayi?

          1. cActi~HEALER

            haan ashu ty 🙂

        2. garima shah

          mam timing kya rhti h??7-8?

          1. cActi~HEALER

            Yes 7-8 Pm

          2. garima shah

            OKK MAM..

    6. Jellyfish

      Tthx banya mam

      1. cActi~HEALER

        kahan the apko bhi krna tha na ?

          1. cActi~HEALER

            kya ??

          2. RaMpAgE

            hindi meko b karna tha 🙁

          3. cActi~HEALER

            Started At 7 pm 🙂
            come on time ..

  27. Good Evening Everyone 🙂

    1. !SAY MY NAME!

      GE mam 😀

    2. GujjU PoOH_N!T

      gud eve mam

    3. cActi~HEALER

      gud evening mam 🙂

    4. @chasmish_/_NJLI

      ge mam

    5. ครђ

      :)) Ge Shubhra Ma’am

  28. !SAY MY NAME!

    itna sannata kyu hai bhai?

    1. GujjU PoOH_N!T

      me chillaa to rha hu kbse

    2. @chasmish_/_NJLI

      hiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiii

      1. !SAY MY NAME!

        baafre ;P
        hi hi

        1. @chasmish_/_NJLI

          hahahahha sannata nahi h

          1. !SAY MY NAME!

            yes yes

  29. $קгค๔єєק$

    hello guys..gud evng 2 all…:))

    1. !SAY MY NAME!

      GE sir

      1. $קгค๔єєק$

        hii..gud evng…:))

    2. GujjU PoOH_N!T

      GE sirrrrr

      1. $קгค๔єєק$

        ji sirjeee gud evnggg…:))))

    3. ครђ

      Hi Sirji 🙂 Vgdeve

    4. @chasmish_/_NJLI

      ge sir

      1. $קгค๔єєק$

        gud evng…:))

      1. $קгค๔єєק$

        jiii

  30. Choose the word meaning SIMILAR to the word: VAGRANT
    A) Cheerful
    B) Bestride
    C) Roving
    D) Incline

    1. MAYANK BHARADWAJ100%

      aaa

    2. $קгค๔єєק$

      ccccc

    3. _/_

      Roving,Vagrant=> घुमक्कड

    4. Adi Nene

      Googled ,its cc

    5. C

      Vagrant – an individual who lacks regular work and moves around frequently

  31. @chasmish_/_NJLI

    bohot grmi h :'(((

    1. Jellyfish

      Ac laga lo:p

      1. @chasmish_/_NJLI

        thnkyou ;P

    2. !SAY MY NAME!

      which state?

      1. @chasmish_/_NJLI

        bihar

    3. Divaker

      Tumhe lagti h

  32. Select the most appropriate word(s)/phrase(s) to form correct sentences. Then choose the best option.

    (i) The prince wanted to ascent (A)/ ascend (B) to the throne
    (ii) The doctor did not expect (A)/ except (B) the patient to die during the operation.
    (iii) He delivered a speech on India shining with panacea (A)/ panache (B)
    (iv) The accused swore the he did not steel (A)/ steal (B) the dead body of the saint
    (v) The customer could not gain access (A)/ excess (B) to his ATM account

    A) BABBA
    B) ABBBA
    C) AAABB
    D) AAABA
    E) BBABA

    1. $קгค๔єєק$

      aaaaaa

      1. ครђ

        sry BABBA

        aa

      1. !SAY MY NAME!

        GE sir 😀

    2. MAYANK BHARADWAJ100%

      aaaaa

      1. %%%

        in 1) to + verb ,…..hoga mam ?

        1. GujjU PoOH_N!T

          v1 hi hai wo

  33. (i) This situation will not effect (A) /affect (B) the results.
    (ii) He made several illusions(A)/ allusions (B) to the murder of the prime minister
    (iii) There is little reason to altar (A) /alter (B) my decision
    (iv) The chairman remarks were not very apposite (A)/ opposite (B)

    A) ABBA
    B) BABB
    C) BABA
    D) BBBA
    E) BBAB

    1. $קгค๔єєק$

      ddddd

    2. MAYANK BHARADWAJ100%

      dddd

      1. Divaker

        Ma’am explanation bhi de diya kijiye

  34. $קгค๔єєק$

    embed link mam…:))

    1. @chasmish_/_NJLI

      mujhe pta tha :p

      1. $קгค๔єєק$

        hehehe….:)))

  35. $קгค๔єєק$

    ????? question came next??

  36. (i) He accepted (A)/ excepted (B) my reason for being late
    (ii) The ministers drank to access(A)/ excess(B)
    (iii) That was a terrible accident (A)/ incident (B) in his life
    (iv) We must adopt (A)/ adapt (B) ourselves to the situation.
    (v) They must adopt (A)/ Adapt (B) the child if it is to be saved

    A) ABABA
    B) BABBA
    C) ABBBA
    D) BBBBA
    E) BAABA

    1. $קгค๔єєק$

      ccccc

    2. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      ccc

      1. $קгค๔єєק$

        hiiii sster..:))

        1. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

          Hiiiiiii bro ☺

  37. _/_

    aa gyi agyi mam bale blee

    1. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      gyi ????

      1. $קгค๔єєק$

        dpd

        1. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

          ??

          1. $קгค๔єєק$

            its a new form of lolzzzz heheehhe

          2. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

            :)))

      2. _/_

        i was saying for mam
        ki mam aa gyi aagyi

    1. $קгค๔єєק$

      He accepted (A)/ excepted (B) my reason for being late
      (ii) The ministers drank to access(A)/ excess(B)
      (iii) That was a terrible accident (A)/ incident (B) in his life
      (iv) We must adopt (A)/ adapt (B) ourselves to the situation.
      (v) They must adopt (A)/ Adapt (B) the child if it is to be saved

      A) ABABA
      B) BABBA
      C) ABBBA
      D) BBBBA
      E) BAABA

    2. (i) He accepted (A)/ excepted (B) my reason for being late
      (ii) The ministers drank to access(A)/ excess(B)
      (iii) That was a terrible accident (A)/ incident (B) in his life
      (iv) We must adopt (A)/ adapt (B) ourselves to the situation.
      (v) They must adopt (A)/ Adapt (B) the child if it is to be saved

      A) ABABA
      B) BABBA
      C) ABBBA
      D) BBBBA
      E) BAABA

  38. (i) He used to be audited (A)/ addicted (B) to drinking but now he is devoted to his studies
    (ii) He acted on his lawyers advise (A)/ advice (B)
    (iii) The lawyer nodded in a/an assent (A)/ ascent (B) at 6.p.m
    (iv) We will avenge (A)/ revenge (B) the helpless and poor people
    (v) He stepped on the breaks(A)/ brakes (B).

    A) BBAAB
    B) ABBAB
    C) BAABA
    D) BBABA
    E) BBAAA

        1. @chasmish_/_NJLI

          hie ge :p

    1. $קгค๔єєק$

      aaaaa

    2. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      aa

      1. ครђ

        New Look :)) :p

        1. $קгค๔єєק$

          sir yh look toh bhy dino se h hehehhehehe

          1. ครђ

            Hehe mene aaj dekha lol 😀

          2. $קгค๔єєק$

            lolzzz sirrr koi bt nhi padai mn concerntrate krte h aap i know..:))

          3. ครђ

            hahaha 😀

          4. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

            Bro isne aaj dekha isliye:)))

        2. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

          Hehee:))
          Apne hi sikhaya h

          1. ครђ

            Hehe 😛

    3. GujjU PoOH_N!T

      thnks mammmmm

    4. A) BBAAB

      stepped on brakes – talking about vehicle s brake

      1. %%%

        avenge /revenge ……meaning same mam ?

        1. avenge – take revenge for

  39. (i) My brother’s vocation (A)/ vacation (B) is banking
    (ii) These customs are a relics of barbarisms (A)/ barbarity (B)
    (iii) He could not bare (A)/ bear (B) such hardship
    (iv) Water ran down the creak (A)/ creek(B) rapidly
    (v) His acts were beneficent(A)/ beneficial (B) to all.
    A) AABBB
    B) ABAAB
    C) BABAB
    D) ABBAB
    E) BAABA

    1. $קгค๔єєק$

      dddd

    2. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      dd

    3. A) AABBB

      barbarism – absence of culture and civilization.

      creek – a stream or minor tributary of a river.

      creak – show weakness

      1. ครђ

        Mam ‘barbarism ‘ Noun hai na & ‘barbarity ‘ > adjective ??

  40. (i) Kindly reserve a birth (A)/ berth (B) for me
    (ii) Shakespeare was borne (A) born (B) in Stafford
    (iii) The bridle (A)/ bridal (B) ceremony lasted for two hours
    (iv) They canvas (A) /canvass (B) strongly for their party.
    (v) There is a special cell (A)/ sell (B) for hard core criminals.

    A) ABABA
    B) BBBBA
    C) AAAAB
    D) BAABA
    E) BBABA

    1. $קгค๔єєק$

      bbbbbb

    2. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      bbbb

    3. B) BBBBA

      canvass – suggest

      canvas – used as a surface for oil painting.

  41. (i) His manner was rather ceremonious (A)/ ceremonial (B)
    (ii) The cession (A)/ cessation (B) of the territory was demanded by the British
    (iii) The bill will be introduced in the current (A)/ cession (B) session
    (iv) The teller was asked to cheque (A)/ check (B) his accounts
    (v) The mans attitude was too childish (A)/ childlike (B) for his age

    A) ABBBB
    B) AABBA
    C) ABABA
    D) ABBBA
    E) BBABB

    1. $קгค๔єєק$

      bbbbb

    2. @chasmish_/_NJLI

      dddd

    3. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      Bbb

    4. D) ABBBA
      cessation – ending

      cession – surrender

      1. _/_

        wohhhhhhhhhhhhhh

  42. (i) The speaker will cite (A)/ site (B) many reasons for our failure
    (ii) My work is the compliment (A)/ complement (B) of his
    (iii) Her speech was scarcely comprehensible (A)/ comprehensive (B)
    (iv) He spoke with baited (A)/ bated (B) breath.
    (v) The young man made his uncle confidant (A)/ confident (B).
    A) ABBBA
    B) ABABA
    C) BABBA
    D) BAABA
    E) AAABA

    1. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      eee

    2. A) ABBBA

      cite – quote to something/someone, refer to

      bate – angry mood

      complement – a thing that contributes extra features to something else in such a way as to improve or emphasize its quality

      compliment – a polite expression of praise or admiration.

    3. $קгค๔єєק$

      aaa

  43. (i) I will keep your counsel (A)/ council (B) in mind
    (ii) She was conscientious (A)/ conscious (B) of her faults
    (iii) He is a contemptible (A)/ Contemptuous (B) chap
    (iv) He worked continuously (A)/ Continually (B) from morn till night
    (v) Corporal (A)/ Corporeal (B) Punishment is forbidden in schools..
    A) ABBAA
    B) BAAAA
    C) ABAAA
    D) ABBBB
    E) BBABA

    1. $קгค๔єєק$

      aaaaaaa

    2. C) ABAAA

      contemptible – hateful

      Contemptuous – disrespectful

  44. (i) This coarse (A)/ Course (B) of action will eventually ruin us.
    (ii) The rumour was to far fetched to be credible (A)/ creditable (B)
    (iii) Drunkenness is not among his crimes (A) /vices(B)
    (iv) This custom habit (A)/ habitual (B) still exists among savages
    (v) The deceased (A)/ diseased (B) sheep were examined by the vet
    A) BAABA
    B) ABBAA
    C) AAABB
    D) BABAB
    E) BBBBA

    1. $קгค๔єєק$

      dddddd

    2. ครђ

      ddd

      last 2 se 😛

    3. S.Niharika ??????????

      Dd

      1. $קгค๔єєק$

        aaj aapka net sahi chl rha h …:))

        1. S.Niharika ??????????

          Nazar laga di
          ??

    4. D) BABAB

      vice – immoral or wicked behaviour.

      diseased – suffering from disease.

      deceased – dead person

  45. Choose the word meaning SIMILAR to the word: SUBLIME
    A) Rough
    B) Ordinary
    C) Avulsion
    D) Magnificent

    1. $קгค๔єєק$

      dddddd

    2. S.Niharika ??????????

      Ddd

    3. @chasmish_/_NJLI

      ddd

    4. D

      Sublime – something of such excellence, impressive or awe-inspiring

  46. Choose the word meaning SIMILAR to the word: RESTIVE
    A) Noble
    B) Curse
    C) Agitated
    D) Extravagant

    1. $קгค๔єєק$

      ccccc

    2. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      cc.

    3. C

      Restive – feeling bored or impatient while waiting for something to happen or change

  47. ERROR

    The angry man ran hurried (a)/into the crowded room (b)/and shouted loud (c)/ at the guests. (d)/No error (e)

    1. $קгค๔єєק$

      ccccccccc

      1. $קгค๔єєק$

        aaaaaa

      2. ครђ

        sir ji Aa hoga 🙂

        1. $קгค๔єєק$

          ji sirr..aaa hai mee last ka line pada tha ab corrected hh sirjeeee…:)))

          1. ครђ

            haha C hi tha lol

        2. $קгค๔єєק$

          lo sirr glt kra dia naaaaa c tha shi..:(((

          1. ครђ

            hahah haan 😛

    2. ครђ

      aaa

      Hurriedly

    3. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      aaaaa

        1. @chasmish_/_NJLI

          glti se tbiyt thik ni lg ra ;(

          1. Maahi!!

            ARE SAHI TO THI TUM

      1. @chasmish_/_NJLI

        ufff aa
        aj kya ho gy a 😀

        1. Maahi!!

          SAHI THI LOL

    4. C

      ‘loud’ should be replaced with ‘loudly’.

      1. paakhi

        hurried is correct mam?

      2. RaMpAgE

        mam hurried??

        1. yes correct

          What doubt ?

          1. RaMpAgE

            mam there should be adjective hurriedly??

          2. %%%

            ran 2nd form….so again 2nd form nhi aayegi

      3. %%%

        ran hurried ….???…..

    5. S.Niharika ??????????

      Aa

    6. Mihir Happy Swain

      cc

  48. It is (a)/high time (b)/that we send (c)/the answer. (d)/No error (e)

    1. paakhi

      high time to work

    2. $קгค๔єєק$

      cccccc

    3. Mihir Happy Swain

      aa

    4. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      cc.

      1. ADK

        mam ‘that’ lagega kya high time ke baad?

  49. S.Niharika ??????????

    Sab gaye ?

    1. $קгค๔єєק$

      fr net problm hheheh..:))

      1. S.Niharika ??????????

        Ji ??

  50. Brown bread (a)/ and butter (b)/is (c)/wholesome food. (d)/No error (e)

      1. @chasmish_/_NJLI

        😀

    1. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      eeee

    2. $קгค๔єєק$

      neee

    3. @chasmish_/_NJLI

      CCC

      1. Maahi!!

        BROWN K CHLTE??

        1. @chasmish_/_NJLI

          kya pta sbka alg h 😀

          1. Maahi!!

            TUMHRA C KSE??

          2. @chasmish_/_NJLI

            qki glt :p

          3. Maahi!!

            KOI NI :))

      2. ครђ

        Bread and butter ko ek hi cheez bataya hai Food so singular verb aayegi 🙂

    4. No error

      bead and butter – singlular

    5. S.Niharika ??????????

      Ee

  51. If my father (a)/will approve (b)/ I will go(c)/ to Bombay. (d)/No error (e)

    1. ɖɛֆȶɨռʏ : ʊʟȶɨʍǟȶɛ

      bbb

      1. ครђ

        bbb

        remove will

    2. S.Niharika ??????????

      Bb

          1. _/_

            abcd me wrong ho jaata jaldee me

    3. $קгค๔єєק$

      bbbbb

    4. ‘will approve’ should be replaced with ‘approves’.

  52. Suvreen !

    Baar baar ref ufff :

  53. paakhi

    no CAT questions today mam?

  54. In spite of the help (a)/ offered to him (b)/he refuses to accept and I decided (c)/to leave him alone. (d)/No error (e)

    1. $קгค๔єєק$

      cccc

    2. S.Niharika ??????????

      Cc

    3. Mihir Happy Swain

      cc

      1. %%%

        mam ..refused ni hoga…past form

        1. offered is not past form here

  55. @chasmish_/_NJLI

    not feeling well
    no banking quiz today 🙁
    thanks shubhra mam
    gudnyt

    1. _/_

      tc get well soon
      gn

    2. Maahi!!

      KOI NI ANJALI… TAKE REST…