Daily Current Affairs 12th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 12 April 2017 Hindi

डाक विभाग और एसबीआई ने नकद रहित लेनदेन के लिए हस्ताक्षर किए

समझौते के तहत, डाक विभाग स्पीड पोस्ट और पंजीकृत डाक लेखों की बुकिंग के लिए डाकघर काउंटरों में कैशलेस लेनदेन के लिए नकद लेनदेन के नकद लेनदेन के लिए ‘एसबीआई दोस्त ई-वॉलेट’ (‘SBI buddy e-wallet’) और पीओएस (POS) मशीनों को बढ़ावा देगा।


एक्ज़िम बैंक बांग्लादेश भारत मैत्री पावर कंपनी को 1.6 अरब डॉलर का ऋण देगा।

निर्यात-आयात बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) ने बांग्लादेश की भारत मैत्री पावर कंपनी लिमिटेड (बीआईएफपीसीएल) को 1,320 मेगावाट की अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट को वित्तपोषण के लिए 1.6 अरब डॉलर का ऋण दिया है। अप्रैल 30 तक बैंक खातों के आत्म-प्रमाणीकरण या बंद

  • विदेशी खाता टैक्स अनुपालन अधिनियम (एफएटीसीए) के अनुपालन के अनुसार, 1 जुलाई, 2014 और 31 अगस्त 2015 के बीच खोले गए बैंक खातों को 30 अप्रैल तक आत्म-प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, ना कराने पर खाते को अवरुद्ध कर दिया जाएगा।
  • ऐसे अवरुद्ध खातों में खाताधारक द्वारा लेन-देन, उसके बाद, स्वयं-प्रमाणन प्राप्त होने के बाद अनुमति दी जा सकती है

केंद्र सरकार ने प्रायोजित योजनाओं की संख्या 28 तक घटा दी है

सरकार ने केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) की संख्या 66 से 28 तक कम कर दी है


भारत और ऑस्ट्रेलिया ने खेल भागीदारी शुरू की

विक्टोरिया विश्वविद्यालय और कैनबरा विश्वविद्यालय आस्ट्रेलियाई इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट की तर्ज पर एक ‘नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी’ स्थापित करने के लिए भारत की सहायता करेगी।


कैबिनेट ने बांग्लादेश के साथ हाइड्रोकार्बन पर एफ ओ ओ पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बांग्लादेश के साथ हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में सहयोग के बारे में समझौता (एफओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है, दोनों देशों के 9 अरब डॉलर से अधिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए


केंद्र ने उत्तर प्रदेश में आलू की खरीद को मंजूरी दी

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने 2016-17 के लिए उत्तर प्रदेश में बाजार हस्तक्षेप योजना (एमआईएस) के तहत आलू की खरीद को मंजूरी दे दी है।

  • एक रिलीज के अनुसार, राज्य एजेंसी द्वारा इस योजना के तहत अधिकतम 100,000 टन खरीद की जा सकती है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पेंशन योजना को खत्म कर दिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले समाजवादी पार्टी सरकार की समाजवादी पेंशन योजना को खत्म कर दिया है और इसके लाभार्थियों की विस्तृत समीक्षा का आदेश दिया है।

  • यह योजना बीपीएल परिवारों के लिए प्रति माह 500 रुपये की एक पेंशन प्रदान करती है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को विधवा, दिव्यंग और वृद्धावस्था पेंशन योजना में पेंशन राशि के दोहरीकरण की समीक्षा करने के लिए निर्देश दिया और कैबिनेट के समक्ष यह पेश किया।

पश्चिम बंगाल की हल्दिया बंदरगाह भारत में सबसे साफ नामित

मार्च 16-31 से ‘स्वच्छ पाखवाड़ा’ के दौरान भारतीय मानक परिषद (क्यूसीआई) ने सभी 13 भारतीय बंदरगाहों की रैंकिंग आयोजित की थी।

  • पश्चिम बंगाल की हल्दिया बंदरगाह स्वच्छता मानदंडों पर सभी प्रमुख भारतीय बंदरगाहों की पहली रैंकिंग में सबसे साफ के रूप में उभरा है

आंध्र प्रदेश पेट्रोलियम संस्थान को कैबिनेट की मंजूरी मिली

कैबिनेट ने पेट्रोलियम और केमिकल इंजीनियरिंग में अंडरग्रेजुएट कोर्स पेश करने के लिए आंध्र प्रदेश में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी (आईआईपीई) के लिए एक स्थायी परिसर की स्थापना को मंजूरी दे दी है।


बेंगलुरु भारत में पेशेवरों के लिए शीर्ष भुगतान वाला शहर

बेंगलुरु को भारत में पेशेवरों के लिए शीर्ष वेतन वाले शहर में 14.6 लाख रुपये का वार्षिक वेतन दिया गया है। इसके बाद मुंबई और हैदराबाद ने क्रमश: 14.2 लाख रुपये और 13.6 लाख रुपये का औसत वार्षिक वेतन दिया।


दिल्ली में आयोजित भारत का पहला सूक्ष्म-नाटक महोत्सव

इस घटना का नाम ‘थेस्पिस’ था, जिसका नाम इकरियारिया के थेस्पिस के नाम पर रखा गया था, जो यूनानी नाटक (6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व) में पहला अभिनेता माने जाते थ।


दिलीप कुमार को लिविंग लीजेंड लाइफटाइम पुरस्कार से सम्मानित किया गया

अनुभवी अभिनेता दिलीप कुमार को पंजाब एसोसिएशन द्वारा लिविंग लीजेंड लाइफटाइम अवार्ड से सम्मानित किया गया


कोलसन व्हाइटहेड भूमिगत रेल के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता

कोलसन व्हाइटहेड के साहित्यिक ब्लॉकबस्टर का उपन्यास अंडरग्राउंड रेलरोड, जो एक विलक्षण ट्रेन प्रणाली के माध्यम से दासता से बचने वाली एक जवान औरत की यात्रा को दर्शाती है, ने उपन्यास(fiction) के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है।


एयरटेल और बीएसएनएल ने भारत में 5 जी इंटरनेट की गति को स्थापित करने के लिए नोकिया के साथ भागीदारी की

वैश्विक प्रौद्योगिकी प्रमुख नोकिया और भारत के प्रमुख नेटवर्क सेवा प्रदाता एयरटेल ने राज्य के स्वामित्व वाली नेटवर्क बीएसएनएल के साथ घोषणा की है कि उन्होंने 5 जी सेवाओं के लिए नेटवर्क विकास तक पहुंचने की रणनीति तैयार की है ताकि देश में तेजी से इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र पेश किया जा सके।


‘ग्रेट कोल्ड स्पॉट’ बृहस्पति पर खोजा गया

बृहस्पति ग्रेट रेड स्पॉट के लिए जाना जाता है, जो लंबे समय तक चलने वाला तूफान है, जो कि पृथ्वी के व्यास का अनुमान है। लेकिन खगोलविदों ने अब महान ग्रेट स्पॉट की खोज की है, जिसे महान ग्रह के ध्रुवीय अरोड़ा द्वारा प्रयुक्त शक्तिशाली ऊर्जा के द्वारा बनाई गई ‘ग्रेट कोल्ड स्पॉट’ नाम दिया गया है।


भारत ने 5 वीं एशियाई स्कूल हॉकी चैम्पियनशिप जीतने के लिए मलेशिया को 5-1 से हराया

भोपाल में भोपाल के ऐशबाग हॉकी स्टेडियम में भारतीय स्कूल टीम ने 5 वीं एशियाई स्कूल हॉकी चैम्पियनशिप में खिताब जीतने के लिए मलेशिया को हराया।


चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आठ राजदूतों में हरभजन सिंह भी

अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को इंग्लैंड में 1 जून से 18 जून के बीच होने वाले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आठ राजदूतों में से एक का नाम दिया गया।

  • अन्य राजदूत हैं- पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी, बांग्लादेश के हबीबुल बशर, इंग्लैंड के इयान बेल, न्यूजीलैंड के शेन बॉन्ड, ऑस्ट्रेलिया की माइक हसी, श्रीलंका के कुमार संगकारा और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास का निधन हो गया

दास 2004-09 में मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली सरकार में स्टील राज्य मंत्री थे।


प्रधान मंत्री ने एलएस स्पीकर सुमित्रा महाजन द्वारा लिखी किताब प्रकाशित की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा लिखे किताब ‘मातोश्री’ जारी की।


Related posts

Leave a Comment