Daily Current Affairs 1st April, 2020 in Hindi

Daily Current Affairs 1 April 2020 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने किसानों के लिए फसल ऋण ब्याज लाभ को 31 मई तक बढ़ाया

कोविद -19 के कारण राष्ट्रीय लॉकडाउन के मद्देनजर, सरकार ने बैंकों को दो प्रतिशत ब्याज उपकर का लाभ और इस वर्ष 31 मई तक सभी किसानों को तीन प्रतिशत शीघ्र चुकौती प्रोत्साहन का लाभ दिया है।

  • बैंकों द्वारा दिए गए 3 लाख रुपये तक के सभी फसली ऋणों पर ब्याज सब्सिडी को बढ़ा दिया गया है, जो इस महीने की 1 से 31 मई, 2020 तक देय हो गए हैं।

पर्यटन मंत्रालय ने भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए ‘स्ट्रैंड इन इंडिया’ पोर्टल लॉन्च किया

पर्यटन मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए ‘भारत में फंसे’ एक पोर्टल लॉन्च किया है।

  • भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों को सहायता देने के लिए पोर्टल का उद्देश्य, पर्यटन मंत्रालय उन सेवाओं के बारे में जानकारी का प्रसार करने के लिए एक पोर्टल लेकर आया है, जो उन विदेशी पर्यटकों द्वारा लाभ उठाया जा सकता है, जो अपनी घरेलू भूमि से बहुत दूर हैं। 

“एक्टिव केस फाइंडिंग कैंपेन” हिमाचल प्रदेश में शुरू हुआ

हिमाचल प्रदेश सरकार ने COVID 19 रोगियों के लिए सक्रिय केस फाइंडिंग अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत, स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने दरवाजे पर लोगों को कोविद -19 के लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

  • एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के तहत, दो व्यक्ति की टीम के साथ आशा कार्यकर्ता गाँव के प्रत्येक घर में जाएँगी और प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य जानकारी एकत्र करेंगी और इसे Google फ़ॉर्म के माध्यम से विभाग के साथ साझा करेंगी।

तमिलनाडु: कोयंबटूर के कोवई में ‘मोदी किचन’ शुरू

‘मोदी किचन’ हर दिन 500 भोजन परोसने की क्षमता के साथ कोवई (कोयम्बटूर) में काम करना शुरू कर दिया है। शहर के मुख्य खरीदारी क्षेत्रों में से एक, क्रॉस कट रोड पर स्थित रसोई ने 10 किलोमीटर के दायरे में फूड पार्सल पहुंचाने की व्यवस्था की है।

‘पोस्ट ऑफिस ऑन व्हील्स’ सेवाएं यूपी में शुरू होंगी

  • कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान नागरिकों को पदों और सेवाओं की निर्बाध डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए इंडिया पोस्ट ने यूपी के आगरा और बरेली में अपनी ‘पोस्ट ऑफिस ऑन व्हील्स’ सेवाओं का विस्तार किया।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

संयुक्त राष्ट्र ने विकासशील देशों के लिए $ 2.5 ट्रिलियन कोरोनावायरस संकट पैकेज दिया

विकासशील देशों (चीन को छोड़कर) में रहने वाली दुनिया की दो-तिहाई आबादी को COVID-19 संकट से अभूतपूर्व आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र इन देशों के लिए 2.5 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज का आह्वान कर रहा है ताकि सार्थक वैश्विक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय एकजुटता के भावों को बदल सकें।



बैंकिंग और वित्त

BhartPe, ICICI लोम्बार्ड ने दुकानदारों के लिए COVID-19 कवर के लिए हाथ मिलाया
BharatPe, व्यापारियों के लिए एक डिजिटल लेनदेन इंटरफ़ेस और सामान्य बीमाकर्ता ICICI लोम्बार्ड ने भारत भर के दुकानदारों के लिए कम लागत वाले COVID-19 बीमा कवर के लिए हाथ मिलाया है।

  • ‘COVID-19 प्रोटेक्शन इंश्योरेंस कवर’ 25,000 रुपये के कवर के साथ Rs99 से शुरू होने वाले एक सस्ती प्रीमियम पर आता है, और अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के 100 प्रतिशत का भुगतान करेगा।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

वित्त वर्ष 2015 के लिए कॉरपोरेट बॉन्ड में FPI की सीमा 15% तक बढ़ा दी गई है

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के लिए कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश की सीमा को बढ़ाकर FY2020-21 के लिए बकाया स्टॉक का 15 प्रतिशत कर दिया है।

  • वर्तमान में, एफपीआई भारतीय कॉरपोरेट बॉन्ड में 3.17 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर सकते हैं। बढ़ी हुई सीमा के साथ, वे सितंबर 2020 में समाप्त होने वाले आधे वर्ष के लिए कॉर्पोरेट बॉन्ड के 4.29 लाख करोड़ रुपये और मार्च 2021 को समाप्त होने वाले आधे वर्ष के लिए 5.41 लाख करोड़ रुपये रख सकते हैं।

सस्ती हाउसिंग फर्म Aavas को $ 60m ADB लोन मिला
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने भारत में एक हाउसिंग फाइनेंस कंपनी Aavas Financiers Ltd को 60 मिलियन डॉलर तक का ऋण देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे कम आय वाले उधारकर्ताओं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए आवास वित्त की पहुंच में सुधार हो सके।

Aavas को ADB का ऋण महिलाओं के बीच और देश भर के राज्यों में अधिक संपत्ति के स्वामित्व को सक्षम करेगा।

S&P ने वित्त वर्ष 2021 के लिए  भारत के विकास के पूर्वानुमान को 5.2% से 3.5% तक घटा दिया

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत के विकास के अनुमान को पिछले वित्त वर्ष के पिछले वित्त वर्ष के 5.2% की तुलना में 3.5% तक बढ़ा दिया है क्योंकि S&P ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए कोविद -19 महामारी से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान की अपेक्षा की, जो कि 1997-98 के एशियाई वित्तीय संकट जितना ही गंभीर होगा।

टाटा पावर जेवी ने जॉर्जिया में 178 मेगावाट Shuakhevi HPP के वाणिज्यिक परिचालन की शुरुआत की

टाटा पावर, नॉर्वे की क्लीन एनर्जी इन्वेस्टमेंट (CEI), और इंटरनेशनल फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन (IFC) के बीच एक संयुक्त उद्यम Adjaristsqali जॉर्जिया एलएलसी ने दक्षिण-पश्चिम जॉर्जिया में स्थित 178 मेगावाट शुआखेवी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट (शुआखेवी एचपीपी) के वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत की घोषणा की है।



शोक सन्देश

महान इतिहासकार अर्जुन देव का निधन
प्रख्यात शिक्षाविद् और इतिहासकार, एक दयालु, सौम्य और उदार लेकिन बेहद बहादुर व्यक्ति, प्रोफेसर अर्जुन देव का नोएडा में निधन हो गया।

‘स्टार वार्स’ के अभिनेता एंड्रयू जैक का निधन
‘स्टार वॉर्स ’के अभिनेता एंड्रयू जैक का निधन COVID-19 संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं से हुआ है। वह 76 वर्ष के थे।

 

 

Related posts