Daily Current Affairs 14th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 14 April 2017 Hindi

ब्रिक्स बैंक चीनी युआन और भारतीय रुपया बांड जारी करेगा

ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने इस वर्ष दो बार बांड जारी करने की योजना बनाई है, जो एक चीनी युआन में निहित है और दूसरा भारतीय रुपए में है।

  • मसाला बांड भारत के बाहर जारी किए गए रुपया-निहित बांड हैं।

बैंक बोर्ड ब्यूरो (Bank Boards Bureau) पीएसबी के लिए ‘जीआरएएफ’ तैयार कर रहा है

बैंक बोर्डों ब्यूरो (बीबीबी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए एक शासन, पुरस्कार और जवाबदेही फ्रेमवर्क (जीआरएएफ) विकसित किया है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास निजी क्षेत्र के बैंकों, छोटे वित्त और भुगतान बैंक, विदेशी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों के साथ सफलतापूर्वक प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता है।


आईआरडीएआई ने बीमा कंपनियों के लिए वेब पोर्टल लॉन्च किया

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने एक वेब पोर्टल- isnp.irda.gov.in– को बीमा कंपनियों के लिए शुरू किया है जो उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण और बेचने की अनुमति देगा।


प्रधान मंत्री ने 12 राज्यों में जीएनएफसी के कैशलेस / कम नकदी टाउनशिप मॉडल को लॉन्च किया

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 राज्यों में 81 टाउनशिप में गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (जीएनएफसी) द्वारा विकसित एक नकद रहित / कम नकदी टाउनशिप मॉडल नागपुर में लॉन्च किया है।

  • जीएनएफसी के गुजरात में भरूच में टाउनशिप भारत का पहला प्रतिशत कैशलेस टाउनशिप बन गया, जो राजनैतिकरण के बाद हुआ।

प्रधान मंत्री ने भिम-आधार की शुरूआत की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर में डॉ। भीम राव अम्बेडकर की 126 वीं जयंती पर कई पहल कीं। उन्होंने बीएचआईएम के लिए व्यापारियों, कैश बैक और रेफरल बोनस योजनाओं के लिए बीएचआईआईएम आधार मंच का शुभारंभ किया और लगभग 75 टाउनशिप कम-नकद होने की घोषणा की।

  • प्रधान मंत्री ने बीएचआईएम-कैश बैक और रेफ़रल बोनस के लिए दो नई प्रोत्साहन योजनाएं भी शुरू कीं – जिसका परिव्यय छह महीने की अवधि के लिए 495 करोड़ रुपये है

कांग्रेस ने अम्बेडकर की वेबसाइट शुरू की

कांग्रेस ने डॉ। बीआर अंबेडकर की 126 वीं जयंती पर के अवसर पर “क्वेस्ट फॉर इक्विटी” वेबसाइट लॉन्च की है।

  • वेबसाइट में उनकी उपलब्धियों की तस्वीरें और भारत के मूल संविधान की एक प्रति है।

एक निजी पार्टी द्वारा पूरी तरह से प्रबंधित होने के लिए भारतीय रेलवे पर प्रथम रेलवे स्टेशन बनता है Habibganj

सुश्री। बंसल पाथवेज लिमिटेड – बंसल निर्माण कार्य और प्रकाश असफलिंग और टोल हाइवे (इंडिया) की एक एसपीवी ने हबीबगंज स्टेशन (भोपाल में) के प्रबंधन को संभाला है। इसलिए एक निजी पार्टी द्वारा प्रबंधित करने के लिए हबीबगंज भारतीय रेलवे के पहले रेलवे स्टेशन के रूप में उभरकर सामने आएगा


राज्य में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा ने ‘ऑपरेशन दुर्गा’ की शुरूआत की

हरियाणा सरकार ने राज्य में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘ऑपरेशन दुर्गा’ शुरू कर दी है, जिसके तहत पुलिस ने अपने पहले दिन में कम से कम 72 पूर्व-टीज़र पकड़े।

  • इससे पहले, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सार्वजनिक क्षेत्रों में पूर्व संध्या पर एक जांच को रोकने के लिए ‘एंटी-रोमियो दस्ते’ की शुरुआत की थी।

झारखंड पुलिस ने वंचित बच्चों के लिए तरे जमीं पर कार्यक्रम शुरू किया

झारखंड के पलामू जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों को उजागर करने के उद्देश्य से झारखंड पुलिस ने तरे जमीं पर कार्यक्रम शुरू किया है ताकि बच्चों को खुश रहने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

  • उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र ने ‘सभी के लिए शक्ति’ योजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र ने लखनऊ में ‘सभी के लिए बिजली’ योजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

इस योजना का उद्देश्य अक्टूबर 2018 तक राज्य में 24 घंटे की बिजली की बिजली आपूर्ति और 201 9 तक हर घर और कृषि क्षेत्र के लिए विद्युत कनेक्शन प्रदान करना है।


ओपन सोर्स टूल के लिए यूएन चुनौती पर भारतीय को शीर्ष पुरस्कार मिला

भारतीय सॉफ़्टवेयर इंजीनियर अब्दुलकदिर रशिक ने एक ‘ओपन सोर्स टूल’ के लिए ‘ग्लोबल पॉलिसी’ के लिए ‘यूनाइट विचार यूएनजीआईजीआईपी टेक्स्ट्यूअल एनालिसिस एंड विज़ुअलाइज़ेशन चैलेंज’ जीता है, जो एक गहन समझ हासिल करने के लिए उपयोगकर्ता को सामान्य विधानसभा प्रस्तावों को खोज और इंटरैक्टिव रूप से देखता है।


असम ने रोंगली बिहू मनाया

रोंगली या बोहाग (स्प्रिंग) बीहु असम के कैलेंडर महीना चॉट के आखिरी दिन से शुरू होता है, जो आम तौर पर 13 या 14 अप्रैल को सालाना होता है। पहले दिन को गोरु बीहु के नाम से जाना जाता है और यह मवेशियों को समर्पित है।


3 दिन संगकेस उत्सव अरुणाचल प्रदेश में शुरू हुआ

अरुणाचल प्रदेश में थिवड़ा बौद्ध समुदाय 14 मार्च से शुरू होने वाले 3 दिन के संगकेन उत्सव का उत्सव मना रहा है। यह थिवड़ा बौद्ध नव वर्ष की शुरुआत है।


एफसीआई सीमा बढ़ाने के लिए ग्रासिम को आरबीआई की मंजूरी मिली

रिजर्व बैंक ने आदित्य बिड़ला ग्रुप फर्म ग्रासिम इंडस्ट्रीज को विदेशी हिस्सेदारी को 30 प्रतिशत की मौजूदा सीमा से 49 प्रतिशत तक बढ़ाने की अनुमति दी है।


Google ने भारत के लिए Aero, एक भोजन वितरण और गृह सेवा ऐप लॉन्च किया


आईआईटी खड़गपुर और Google ने बंगाली भाषा को समझने में कंप्यूटर की मदद करने के लिए गठजोड़ किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान – खड़गपुर एक बंगाली वृक्षबैंक विकसित करने के लिए Google के साथ काम कर रहा है ताकि बंगाली ग्रंथों के व्याकरण संबंधी संरचना को समझने में मदद मिल सके, साथ ही उनका अर्थ, बंगाली भाषा के उपयोगकर्ता के ऑनलाइन अनुभव को बढ़ाने के लिए।


आलिया भट्ट फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया सूची में शामिल हैं

अभिनेत्री आलिया भट्ट ने फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया सूची में प्रदर्शित किया है। वह एकमात्र बॉलीवुड अभिनेत्री है जिसने इसे इस साल की सूची में स्थान बनाया है।

  • फोर्ब्स ने आलिया का वर्णन करते हुए लिखा, “एक बहुत बड़ा प्रशंसक के साथ … उसे अपने अभिनय के लिए कई बार मान्यता मिली है”।

पंकज आडवाणी ने एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप खिताब जीतने के लिए सौरव कोठारी को हराया

सोलह-बार विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी ने चंडीगढ़ में एशियाई बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप में अपना सार्वभौमिक सौरव कोठारी को हराकर अपना छठा एशियन बिलियर्ड्स खिताब और सातवा एशियाई चैंपियनशिप जीता है।


 

Related posts

Leave a Comment