Daily Current Affairs 17th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 17 April 2017 Hindi

भारत इस वर्ष 7.2% की दर से विकास करेगा: विश्व बैंक

विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमानित निवेश की तुलना में कमजोर और बड़े मूल्यवान बैंक नोटों को वापस लेने के प्रभावों की वजह से कमजोर पड़ने के बाद भारत की आर्थिक वृद्धि 2016 में 6.8% से बढ़कर 2017 तक 7.2% तक पहुंचने की उम्मीद है।

  • विश्व बैंक ने यह भी कहा कि 2019 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.7% की वृद्धि होने की संभावना है

वित्त मंत्रालय ने ईपीएफ को 8.65% ब्याज दर को मंजूरी दी

वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय को 2016-17 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ आगे बढ़ने की इजाजत दी है, जिस्का चार करोड़ ईपीएफओ सदस्यों को लाभ होगा।


राष्ट्रपति ने काम्पेगोड़ा त्योहार का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में केपेगौड़ा समारोह का उद्घाटन किया। त्यौहार का आयोजन नदप्रभु केपेगोघडा फाउंडेशन ने किया।


प्रकाश जावड़ेकर ने आरयूएसए (RUSA) के पोर्टल और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय उचकट शिक्षा अभियान (आरयूएसए) का एक अद्वितीय पोर्टल और मोबाइल ऐप शुरू किया है।


तेलंगाना हाउस ने मुसलमानों, एसटी के लिए कोटा बढ़ाने के लिए विधेयक पारित किया

तेलंगाना विधायिका ने विधेयक पारित कर दिया है ताकि मुसलमानों और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के लिए शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश और राज्य सेवाओं के लिए क्रमशः 12% और 10% तक आरक्षण बढ़ाया जा सके।

  • वर्तमान में, मुसलमानों के लिए आरक्षण 4% है, जबकि अनुसूचित जनजातियों के लिए, यह 6% है

पंजाब के मुख्य मंत्री ने उद्घाटन के पत्थर पर मंत्रियों, विधायकों के नाम पर रोक लगाई

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंत्रियों और विधायकों सहित किसी भी सरकारी अधिकारी के नाम पर शिलालेख, नींव पत्थर और उद्घाटन सजीले टुकड़े पर रोक लगा दी है।


महाराष्ट्र ने मतदाताओं के रूप में पंजीकरण करने के लिए ट्रांसगेंडर के लिए अभियान चलाया

महाराष्ट्र एक विशेष जागरूकता अभियान शुरू करने के लिए प्रथम राज्य बन गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि राज्य में ट्रांसगेंडर्स मतदाता के रूप में पंजीकरण करें।


दीपा तथा साक्षी, ‘फोर्ब्स एशिया’ के अंडर -30 ‘प्राप्ति की सूची में

53 भारतीयों की सूची में शामिल भारतीय वंशावली जिमनास्ट दीपा कर्मकार और पहलवान साक्षी मलिक शामिल हैं, जो फोर्ब्स की 30 से कम उम्र और “नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने” की सूची में हैं।


सेबेस्टियन वेट्टेल ने बहरीन ग्रांड प्रिक्स जीता

फेरारी की सेबस्टियन वेट्टेल ने अपने मर्सिडीज के प्रतिद्वंद्वी लुईस हैमिल्टन को हराकर बहरीन ग्रांड प्रिक्स जीता है


आईएनएस चेन्नई को शहर के लिए समर्पित किया गया जिसके नाम पे वो है

भारतीय नौसेना के निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस चेन्नई शहर को समर्पित कर दिया गया है जिसके नाम पे वो है।

  • यह तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडाप्पीडी के पलानीस्वामी द्वारा जहाज पर बोर्ड के एक समारोह में नौसेना की परंपरा के अनुसार समर्पित किया गया था।

दंगल पिता महावीर सिंह फोगट के लिए लिंग समानता पुरस्कार

महावीर सिंह फोगट, एक वास्तविक जीवन के नायक और पहलवान गीता फोगट के पिता, अपोलो अस्पताल के संस्थापक प्रथाप सी रेड्डी के साथ, उनकी बेटियों की प्रतिभाओं के इस्तेमाल में उनके योगदान के लिए फिक्की का लैंगिक समानता पुरस्कार मिला।


अर्जुन गेन्द ने पंजाब पर अपनी पुस्तक लॉन्च की

लेखक अर्जुन गेन्द ने अपनी नवीनतम पुस्तक Punjab: Building the Land Of Five Rivers, मुंबई में लॉन्च की


इसरो मई 2017 मे दक्षिण एशिया उपग्रह लॉन्च करेगा

भारत की 5 मई को ‘दक्षिण एशिया उपग्रह’ को लॉन्च करने की योजना है जो इस क्षेत्र के सभी देशों को लाभ देगा, पाकिस्तान को छोड़कर, जो परियोजना का हिस्सा नहीं है।

  • इस संचार उपग्रह (जीएसएटी -9) का शुभारंभ 5 मई को श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष स्टेशन से अंतरिक्ष एजेंसी के रॉकेट जीएसएलवी -09 पर होगा।

नेपाल सरकार ने नेपाली राष्ट्रपति भारत की यात्रा के दौरान सार्वजनिक छुट्टियों की घोषणा की

नेपाल सरकार ने 17 अप्रैल और 22 अप्रैल को सार्वजनिक छुट्टियों की घोषणा की – जब नेपाली राष्ट्रपति बिज्या देवी भंडारी ने भारत की अपनी पहली विदेशी यात्रा शुरू की और हिमालय देश लौटते

  • नेपाल के गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि नेपाल में उनकी पांच दिवसीय यात्रा के समापन के बाद भंडारी के आगमन और आगमन के लिए दो दिन का आयोजन किया जाएगा।
  • कस्टम के अनुसार, नेपाल में सरकारी छुट्टियां घोषित की जाती हैं, जब भी राज्य के प्रमुख आधिकारिक विदेशी यात्रा पर जाते हैं

विश्व का पहला बॉट-टू-बॉट कम्युनिकेशन प्लेटफार्म लॉन्च हुआ

यूएस-आधारित बॉट प्लेटफार्म गपशप ने इंटरबॉट शुरू किया है, जो एक बॉट-टू-बॉट कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म है, जिससे वे एक दूसरे के साथ ट्रांजेक्ट, समनुरुप, प्रतिस्पर्धा, सहयोग और बातचीत कर सकें।

  • दुनिया की पहली, इंटरबॉट संचार के रूप में कथित तौर पर विभिन्न प्रकार के बॉट्स सक्षम होते हैं, जैसे कि शॉपिंग बॉट्स, मर्चेंट बोट्स के साथ खरीद फरोख्त (price negotiate) करने के लिए

 

Related posts

/