Daily Current Affairs 21st April, 2017 in Hindi

Current Affairs 21 April 2017 Hindi

विश्व बैंक ने एनडब्ल्यू -1 के लिए 2,400 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया है

विश्व बैंक ने राष्ट्रीय जलमार्ग -1 (एनडब्ल्यू -1) के विकास के लिए $ 375 मिलियन (2,400 करोड़ रुपये से अधिक) ऋण को मंजूरी दी है।

  • (एनडब्ल्यू -1) परियोजना 1500-2000 डीडब्ल्यूटी की क्षमता वाले जहाजों के व्यावसायिक नेविगेशन को सक्षम करेगी

आरबीआई ने 5 से 9 जून, 2017 तक भारत की वित्तीय साक्षरता सप्ताह की घोषणा की

वित्तीय साक्षरता के महत्व पर जोर देने के लिए, आरबीआई ने देश भर में वित्तीय साक्षरता सप्ताह के रूप में 5 से 9 जून 2017 के सप्ताह का निरीक्षण करने का निर्णय लिया है।

  • साक्षरता सप्ताह चार व्यापक विषयों पर ध्यान दिया जाएगा, जैसे KYC, Exercising Credit Discipline, Grievance Redressal and Going Digital (UPI and *99#).
  • वित्तीय साक्षरता के बारे में रुचि / जागरूकता पैदा करने के लिए चार व्यापक विषयों पर आम जनता के लिए एक ऑनलाइन क्विज़ की मेजबानी की जाएगी।
  • बैंकों को सलाह दी गई थी कि वे पिछड़ी / बिना बैंक वाले क्षेत्रों में प्रत्येक पांच दिनों में विशेष शिविर आयोजित करें।

जीआईसी री ने वित्तीय हब गिफ्ट सिटी में बेस सेट किया है

सरकार द्वारा पूर्ण स्वामित्व वाले, भारत के जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (जीआईसी री) गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्द्र (आईएफएससी) में एक कार्यालय खोलने वाले पहले पुन: बीमाकर्ता बन गए हैं।

  • जीआईसी री की विदेशी और घरेलू प्रीमियम संरचना अब 45:55 पर है।

भारत की दो दिवसीय यात्रा पर यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि और उपराष्ट्रपति

यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि और उपराष्ट्रपति एच.ई. सुश्री फेडेरिकिका मोगरिनी 21-22 अप्रैल से भारत की आधिकारिक यात्रा पर है

  • भारत और यूरोपीय संघ, विशेषकर आतंकवाद के आतंकवाद के मुद्दे पर सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर सहमत हुए हैं।

भारत, दक्षिण कोरिया ने जहाज निर्माण पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और दक्षिण कोरिया ने शिप बिल्डिंग में रक्षा उद्योग सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच रक्षा उद्योग सहयोग को विकसित और मजबूत करने पर केंद्रित है।

न्याय की पहुंच की सुविधा के लिए 3 नई योजनाएं

“डिजिटल इंडिया के लिए डिजिटल समावेश” पर बल देते हुए, केंद्रीय कानून मंत्री और न्यायमूर्ति रविशंकर प्रसाद ने तीन कल्याणकारी पहल का उद्घाटन किया है जो गरीबों के लिए न्याय की सुविधा प्रदान करेगा।

3 योजनाएं हैं: ‘प्रो-बोनो (सार्वजनिक हित में) कानूनी सेवा’, ‘टेली-कानून’ और ‘न्याय मित्र’।

  • ‘प्रो-लाइफ लीगल सर्विसेज’ के तहत, वकील स्वयंसेवकों के लिए प्रो-बोनस सेवा स्वयंसेवा कर सकते हैं जो इसे खरीदने में असमर्थ हैं।
  • ‘टेली-कानून सेवा’ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाओं के माध्यम से वकील के साथ मुकदमेबाजी से जुड़ना चाहता है।
  • न्यायिक अनुभव के साथ एक निवृत्त न्यायिक अधिकारी, या एक कार्यकारी अधिकारी न्याय मित्रा के तहत, उनकी सहायता की जाएगी जो न्यायिक विलंब के कारण पीड़ित है।

ओडिशा ने छोटे किसानों के जीवन में सुधार के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

ओडिशा सरकार ने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं जो कि छोटे किसानों के जीवन में सुधार लाने और राज्य में समेकित कृषि परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए हैं।


देश का पहला किताबो वाला गांव महाराष्ट्र में खुलेगा

भारत का प्रथम किताबो वाला गांव 4 मई को पंचगनी, महाबलेश्वर, महाराष्ट्र में खुलेगा।

  • भीलर गांव में 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित 3 मंदिरों, 2 स्कूलों, 7 घरों और कई लॉज और घरों में शामिल लगभग 25 परिसर में लगभग 25 परिसर शामिल हैं।

भारत और सिंगापुर आयोजित सेना व्यायाम

4 से 21 मार्च तक, भारत और सिंगापुर की सेनाओं ने उत्तर प्रदेश में अपने द्विपक्षीय कवच कवायद बोल्ड कुरुक्षेत्र की 11 वीं यात्रा का आयोजन किया, जिसमें उनके बढ़ते रक्षा संबंधों का खुलासा था।


नौसेना ने सफलतापूर्वक भूमि पर हमले में ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया

नौसेना जहाज से भारतीय नौसेना ने एक ब्रह्मो भूमि पर हमले सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को सफलतापूर्वक पारित किया। अब तक, नौसेना ने केवल ब्रह्मोस के जहाज-विरोधी संस्करण किया था।

  • भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से ब्रह्मोस मिसाइल का विकास किया गया है, और इसके एंटी-शिप वेरिएंट पहले ही भारतीय नौसेना में शामिल हो चुके हैं।
  • ब्रह्मोस मिसाइल 290 किमी और एक मच 2.8 की गति के साथ भूमि, समुद्र और उप-समुद्र पैरों से भूमि और समुद्र दोनों पर लक्ष्य के खिलाफ लॉन्च करने में सक्षम है।

आमिर खान और कपिल देव को दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार मिलेगा

अभिनेता आमिर खान और क्रिकेट आइकन कपिल देव को 24 अप्रैल को एक समारोह में 75 वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार मिलेगा।

  • खान को सर्वश्रेष्ठ फिल्म ‘डंगल’ के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जबकि देव ने भारतीय क्रिकेट में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा।
  • दोनों के अलावा, अन्य पुरस्कार विजेताओं में अभिनेत्री वैजयंतीमाला बाली शामिल हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा में उनकी उपलब्धियों के लिए मास्टर दीनानाथ विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

जीएनएफसी ने गोल्डन पीकॉक पुरस्कार जीता

गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (जीएनएफसी) ने कैशलेस टाउनशिप ट्रांसफ़ॉर्मेशन मॉडल को अग्रणी बनाने के लिए अभिनव उत्पाद / सेवा की श्रेणी में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता


आरआईएल ने टीसीएस को सबसे ज्यादा मूल्यवान सूचीबद्ध कंपनी बनने के लिए पीछे छोड़ा

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बाजार पूंजीकरण के रूप में भारत की सबसे मूल्यवान फर्म के रूप में अपनी स्थिति वापस ले ली है, टाटा समूह के टीसीएस को पीछे छोड़ दिया है।


वीडियो गेमिंग को 2022 एशियाई खेलों में प्रदर्शित किया जाएगा

ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया ने घोषणा की कि वीडियो गेमिंग 2022 एशियाई खेलों में एक पूर्ण खेल के रूप में प्रदर्शित की जाएगी, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स में प्रतिस्पर्धा करने वालों को अपने डिजिटल कौशल के लिए पदक प्राप्त होगा।

  • खेल कार्यक्रम में कई तरह के मार्शल आर्ट, अनुबंध पुल, जेट स्की रेसिंग और खेल चढ़ाई भी शामिल होगे।
  • यह इंडोनेशिया के पेलेबांग, 2018 एशियाई खेलों में एक प्रदर्शन का खेल भी होगा

पूर्व रणजी क्रिकेटर तुषार अरोथे को भारतीय महिला कोच नियुक्त किया

इंग्लैंड और वेल्स में 2017 महिला विश्व कप के लिए पूर्व रणजी क्रिकेटर तुषार अरोथे को भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया गया है।


अनुभवी पत्रकार नोरा चोपड़ा का निधन

वरिष्ठ पत्रकार और स्तंभकार, नोरा चोपड़ा बीमारी की अवधि के बाद निधन हो गया


चीन ने अरुणाचल में 6 स्थानों के लिए ‘मानकीकृत’ नामों की घोषणा की

अरुणाचल प्रदेश में छह स्थानों के लिए चीन ने पहली बार “मानकीकृत” आधिकारिक नाम की घोषणा की है, जिसने दलाई लामा के सीमावर्ती राज्य की यात्रा पर भारत के साथ मजबूत विरोध प्रदर्शन के दिन दर्ज किए थे।

  • चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने घोषणा की कि चीनी अक्षरों, तिब्बती और रोमन वर्णमाला में ‘दक्षिण तिब्बत’ में छह जगहों के नामों का मानकीकरण किया गया था, जीसे भारत ‘अरुणाचल प्रदेश’ कहता है।
  • रोमन वर्णमाला के उपयोग के छः स्थानों के आधिकारिक नाम हैं वोजिंगलिंग, मिला री, क़ोएडाएगार्बो री, मेनक्वाका, बूमो ला और नम्पाकब री।

 

Related posts

/