Daily Current Affairs 25th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 25 April 2017 Hindi

पेसाबज़ार पूर्व-योग्य खुदरा वित्तीय उत्पादों की पेशकश करने के लिए यस बैंक के साथ जुड़ा

ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए भारत का सबसे बड़ा वित्तीय बाजारस्थल पैसाबाज़ार.कॉम ने यस बैंक के साथ अपनी पहली सामरिक भागीदारी की घोषणा की है

  • गठबंधन के हिस्से के रूप में, यस बैंक, बैंक की उन्नत विश्लेषिकी के माध्यम से पैसबाजार.कॉम को यस बैंक के रीटेल लैंडिंग उत्पादों में अनुकूलित और सशर्त रूप से अनुमोदित प्रस्ताव वाले पेसाबज़ार.कॉम ग्राहकों को पेश करने में मदद करेगा।

Yes Bank को अभिनव उत्पाद के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड 2017 प्राप्त हुआ

यस बैंक, भारत का पांचवां सबसे बड़ा निजी क्षेत्र बैंक, ने अपने अभिनव मोबाइल प्रौद्योगिकी उत्पाद SIMsePAY के लिए प्रतिष्ठित ‘गोल्डन पीकॉक इनोवेटिव प्रोडक्ट / सर्विस अवार्ड 2017’ जीता है


श्रीलंका के प्रधान मंत्री रानिल विक्रम्सिंगे भारत में 5 दिवसीय यात्रा पर आए हैं


साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीड 5 दिन की यात्रा पर भारत आए हैं


स्टार्ट-अप के लिए एसआईपीपी योजना को 2020 तक बढ़ा दिया गया

उद्यमियों के पेटेंट, ट्रेडमार्क और डिजाइनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने मार्च 2020 तक तीन साल तक स्टार्ट-अप बौद्धिक संपदा संरक्षण (एसआईपीपी) योजना (31 मार्च 2017 तक लागू) बढ़ा दी है।

  • एसआईपीपी योजना का उद्देश्य स्टार्ट-अप के बीच जागरूकता और बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) को अपनाने को बढ़ावा देना है।

अटल पेंशन योजना के उपयोगकर्ताओं के लिए ई-एसओटी और ई-पीआरएएन कार्ड लॉन्च किए गए

45 लाख अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के ग्राहकों को लाभ उठाने और डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए, लेन-देन (ई-एसओटी) और ई-पीआरएएन कार्ड के ऑनलाइन देखने की सुविधा शुरू की गई है।

  • एपीवाई 18 से 40 साल के आयु वर्ग के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है।

मुंबई और एलीफांटा द्वीप को जोड़ने के लिए भारत का पहला समुद्र का रोपवे

मुम्बई के प्रसिद्ध एलिफेंटा आइलैंड से अरब सागर में जोड़ने के लिए भारत का पहला और सबसे लंबा रोपवे मुंबई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा निर्मित होने की योजना है।

  • 8 किलोमीटर की रोपवे मुंबई के पूर्वी तट से शिवड़ी से शुरू हो जाएगी और रायगढ़ जिले के एलीफांटा आइलैंड में समाप्त हो जाएगी

भारत 18 वीं विश्व रोड की बैठक की मेजबानी करेगा

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ) ने घोषणा की है कि भारत 13 नवंबर को 18 वीं विश्व रोड मीटिंग (डब्ल्यूआरएम 2017) की मेजबानी करेगा।

  • डब्ल्यूआरएम सड़क इंजीनियरों, सुरक्षा और परिवहन विशेषज्ञों और सड़क सुरक्षा उत्पादों में लगे कंपनियों के लिए सबसे बड़ा वैश्विक मंच है। यह हर चार वर्षों में आयोजित किया जाता है।
  • इस वर्ष के संस्करण का विषय ‘सुरक्षित सड़कों और स्मार्ट गतिशीलता: आर्थिक विकास के इंजन’ है।
  • 17 वीं विश्व रोड की बैठक (डब्ल्यूआरएम 2013) रियाद, सऊदी अरब में हुई थी

पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा आईटी हब का उद्घाटन त्रिपुरा में हुआ

पूर्वोत्तर भारत की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) केंद्र का उद्घाटन, आगरताला में रोजगार और ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी को निर्यात करने के लिए किया गया है। यह 50 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित है


उत्तर प्रदेश में दिवेआंग्स के लिए सरकार केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की है कि केंद्र उत्तर प्रदेश में विकलांग छात्रों के लिए एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करेगा।


पंजाब के गांवों में लिंग संवेदीकरण के लिए मोबाइल कारवां लॉन्च किया गया

पंजाब में लिंग आधारित भेदभाव के मुद्दों के बारे में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए पंजाब में छह मोबाइल कारवां (मोबाइल वैन) लॉन्च किए गए हैं।

  • मोबाइल कारवां पंजाब स्टेट कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (पीएससीपीसीआर) और पंजाब स्टेट कमिशन फॉर वुमन (पीएससीडब्ल्यू) की पहल है, और एनजीओ सेव द चिल्ड्रेन के साथ शुरूआत की गई है।
  • कारवां संदेश ले जाएगा: ‘पहचान अलग है, लेकिन अधिकार एक हैं’

उत्तर प्रदेश सरकार ने एंटी लैंड माफिया टास्क फोर्स स्थापित किया

उत्तर प्रदेश में, राज्य में भूमि माफियाज द्वारा सरकारी भूमि के अवैध हथियाने को रोकने के लिए विरोधी भु  माफिया टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

  • मंत्रिमंडल ने यह भी निर्णय लिया कि भविष्य में, प्रतिष्ठित लोगों की वर्षगांठ पर स्कूलों में कोई अवकाश नहीं होगा, लेकिन विद्यालय प्रतिष्ठित व्यक्तित्व के जीवन पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा ताकि बच्चों को सीखना और उनके बारे में पता हो।

एमटीडीसी ने एटिहाद, जेट एयर के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया

महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (एमटीडीसी) ने एतिहाद और जेट एयरवेज के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि राज्य के अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया जा सके।


विस्तारा एयरलाइंस पंजाब सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

ताज होटल के सहयोग से विस्तारा एयरलाइंस ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।


जीएमआर हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने प्रतिष्ठित ‘गोल्डन पीकॉक बिजनेस एक्सलंस अवार्ड 2017’ जीता


संयुक्त भारतीय-फ्रेंच नौसैनिक अभ्यास ‘वरुण’ की शुरुआत हुई

भारत और फ्रांस ने अपने सप्ताह भर के द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास वरुण को फ्रांस के टोलन पोर्ट में शुरू किया है।

  • भारतीय दल में भारतीय नौसेना के जहाज़ मुंबई, त्रिशूल और आदित्य शामिल हैं

सबसे युवा भारतीय चांसलर ने डॉ बाबासाहेब अंबेडकर इंटरनेशनल फाउंडेशन पुरस्कार जीता

देश में किसी भी विश्वविद्यालय के सबसे कम उम्र के कुलपति, दल्लीप के नायर, जो वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश में उत्तर पूर्व सीमांत तकनीकी विश्वविद्यालय (एनईएफटीयू) के चांसलर हैं, ने 2016-17 के लिए डॉ बाबासाहेब अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय फाउंडेशन केरल राज्य पुरस्कार प्राप्त किया।


वाणी जयराम को घंटसला राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

बहुमुखी प्लेबैक गायक वणी जयराम को घंटसला राष्ट्रीय कला अकादमी द्वारा शुरू किया गया घंटसला राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया।


101 वर्षीय ने विश्व मास्टर्स गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है

101 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी मान कौर ने न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में वर्ल्ड मास्टर्स गेम्स में 100 मीटर स्प्रिंट के लिए स्वर्ण पदक जीता है। वह 100+ आयु वर्ग में एकमात्र प्रतियोगी थीं।


अमेरिकी वीजा वाले भारतीय नागरिकों को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आगमन पर वीजा प्राप्त होगा

1 मई 2017 से UAE में आने वाले अमेरिकी वीजा या ग्रीन कार्ड वाले भारतीय नागरिकों को दो सप्ताह के संयुक्त अरब अमीरात के वीजा मिलेगा।


2018 में अफ्रीका में दुनिया का पहला मलेरिया टीका परीक्षण किया जाएगा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने घोषणा की है कि वर्ष 2018 में पहला मलेरिया टीका, आरटीएस, एस की वास्तविक दुनिया की सेटिंग में परीक्षण करने के लिए तैयार है।

  • वैक्सीन, आरटीएस, एस, जिसे मस्क्वाइरिक्स भी कहा जाता है, 1987 में जीएसके (ग्लेक्सोस्मिथक्लाइन) कंपनी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई थी।
  • चूंकि अफ्रीका महाद्वीप में मलेरिया मामलों की सबसे बड़ी संख्या है, नई वैक्सीन का परीक्षण केन्या, घाना और मलावी में 2018 से शुरू होगा।

नासा ने सुपर प्रेशर बैलून को सफलतापूर्वक लॉन्च किया

नासा ने न्यूजीलैंड से अपने फुटबॉल-स्टेडियम आकार के सुपर दबाव गुब्बारे को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है, जो कि हमारी आकाशगंगा से परे ब्रह्मांडीय किरणों का पता लगाने में मदद करेगा जब वे पृथ्वी के वायुमंडल में घुसते हैं।


 

Related posts

/