Daily Current Affairs 26th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 26 April 2017 Hindi

बेल्जियम ने गिफ्ट सिटी में मानद वाणिज्य दूतावास खोला

बेल्जियम गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में एक मानद वाणिज्य दूतावास कार्यालय खोलने वाला पहला देश बन गया है।


नेट बैंकिंग के माध्यम से बिटकॉइन खरीदना आसान बनाने के लिए Unocoin and PayUBiz ने हाथ मिलाया

भारत के अग्रणी बिटकॉइन और ब्लॉकचैन कंपनी अनोकॉइन ने भारतीयों के लिए बिटकॉइन खरीदने में एक कठोर अनुभव की दिशा में कदम उठाने की घोषणा की है।

  • यूनोकिन ने नेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करते हुए बिटकॉइन खरीदने के लिए यूकोकोइंड उपयोगकर्ताओं को सुविधाजनक बनाने के लिए, पेयू बिज़, एक प्रमुख भुगतान गेटवे के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की।

भारत और श्रीलंका ने आर्थिक परियोजनाओं में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके श्रीलंका के समकक्ष रानिल विक्रमसिंघे के बीच वार्ता के बाद भारत और श्रीलंका ने आर्थिक परियोजनाओं में सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।


केंद्र की आईडीईएएस योजना ने छात्रों को विभिन्न समस्याओं के समाधान खोजने के लिए आमंत्रित किया है

केंद्र उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्रों के लिए देश की समस्याओं को लेकर अभिनव, मूल और व्यावहारिक समाधान प्रदान करने और उनके प्रयासों के लिए पुरस्कृत करने के लिए एक योजना आईडीईएएस शुरू करने के लिए तैयार है।

  • यह योजना छात्रों को इन क्षेत्रों में समस्याओं के हल खोजने के लिए आमंत्रित करेगी – और प्रत्येक क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ समाधान के लिए 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार प्रदान करेगी – is to be called IDEAS, or Innovations for Development of Efficient and Affordable Systems.

Twitter, FB उपयोगकर्ताओं को मुख्यमंत्री के साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित करने के लिए हरियाणा पहले राज्य बनेगा


सबसे पहले, उत्तराखंड ने ड्रॉन्स के साथ जंगल की आग की निगरानी की

उत्तराखंड वन विभाग ने वनों की वास्तविक समय की निगरानी और निवारक उपाय करने के लिए एक ड्रोन लॉन्च किया है। उत्तराखंड में देश में जंगल की आग की अधिकतम होति घटनाएं हैं।


टेरी, फ्रेंच फर्म ने ‘क्लीन इंडिया’ के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

दिल्ली की एक ग्रीन बॉडी, फ्रांसीसी कचरा कंपनी और जिनेवा-आधारित नवाचार नींव ने भारत की अपशिष्ट प्रबंधन क्षमताओं को और मजबूत करने के लिए हाथ मिला लिया है।

  • एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई), इनोवेटिव फाइनेंस फाउंडेशन (आईएफएफ) और 3वेईटीई कंपनी ने नगर निगम के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक सफलता प्रौद्योगिकी के विकास पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

बेंगलुरु एयरपोर्ट को शीर्ष हरी प्रमाणन मिला

हवाई अड्डे के कार्बन प्रत्यायन कार्यक्रम ने केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा, बेंगलुरु को ‘स्तर 3+ तटस्थता’ के लिए उन्नत किया है, जो हवाई अड्डों के लिए उपलब्ध पर्यावरण उपलब्धियों का उच्चतम स्तर है।

  • प्रमाणन के इस स्तर को हासिल करने के लिए एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बेंगलुरु हवाई अड्डा का चौथा स्थान है।

चीन ने झिंजियांग में बच्चों के लिए मुस्लिम नाम पर प्रतिबंध लगा दिया

चीन ने मुस्लिम-बहुसंख्यक झिंजियांग क्षेत्र में बच्चों के लिए इस्लामी नाम पर प्रतिबंध लगा दिया है, जाहां मुस्लिम विघुर जातीय अल्पसंख्यक है।

  • इस कदम के अनुसार, सद्दाम या मिडिना जैसे प्रतिबंधित नाम वाले बच्चों को “हुकौ” नामक निवास परमिट नहीं मिल पाएगा, जो कि चिकित्सा और शैक्षिक सेवाओं तक पहुंच के लिए आवश्यक है

विकिपीडिया के जिमी वेल्स ने न्यूज सर्विस Wikitribune बनाया

विकिपीडिया के सह-संस्थापक जिमी वेल्स एक समाचार सेवा की योजना बना रहे हैं जो पेशेवर पत्रकारों और स्वयंसेवकों के काम को जोड़ती है।

  • उनका लक्ष्य विकीटीब्यून के लिए “वास्तविक और तटस्थ” लेख प्रस्तुत करने के लिए है, जो “नकली समाचार” की समस्या से निपटने में मदद करेगा।

 

Related posts

/