Daily Current Affairs 28th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 28 April 2017 Hindi

एआरसी में 2019 तक 100 करोड़ रुपये का शुद्ध-स्वामित्व होना आवश्यक है: आरबीआई

रिज़र्व बैंक ने घोषणा की है कि सभी मौजूदा परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों (एआरसी) मार्च 2019 तक 100 करोड़ रुपये का शुद्ध-स्वामित्व जुटा  लेने चाहिए।


ब्रिक्स बैंक ने ब्राजील के नवीकरणीय क्षेत्र में $ 300 मिलियन का ऋण दिया है

ब्रिक्स देशों द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित नई विकास बैंक, और ब्राजीली विकास बैंक ने दक्षिण अमेरिकी देश के अक्षय ऊर्जा क्षेत्र को विकसित करने के लिए $ 300 मिलियन का ऋण देने का निर्णय लिया है।

  • यह अनुमान लगाया जाता है कि ऋण उन निवेशों को सक्षम करेगा जो ब्राजील की बिजली उत्पादन क्षमता में करीब 600 मेगावाट जोड़ देगा।

सेबी ने कमोडिटी बाजार में विकल्प ट्रेडिंग की अनुमति दी

पूंजी बाजार नियामक, सेबी ने कमोडिटी डेरिवेटिव में विकल्प ट्रेडिंग की अनुमति दी है। सेबी के बोर्ड ने इक्विटी और कमोडिटी बाजारों में व्यापार के लिए ब्रोकरों को एकीकृत लाइसेंस जारी करने की मंजूरी दे दी है। पूंजी के इस्तेमाल पर नजर रखने के लिए एक निगरानी एजेंसी की नियुक्ति के लिए सेबी ने शेयरों के जरिए 100 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी के लिए अनिवार्य कर दिया।

  • सेबी ने निवेशकों को डिजिटल पर्स के माध्यम से 50,000 रुपए तक के म्यूचुअल फंड खरीदने की इजाजत भी दी  है।

बी बी व्यास को जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है

1 9 64 बैच के आईएएस अधिकारी बी बी व्यास को जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया


सीरिया के तैराक यूसुरा मर्दिनी को यूएनएचसीआर गुडविल राजदूत नियुक्त किया

ओलंपिक तैराक युसूरा मर्दनि, जो एक सीरियाई जो भूमध्यसागरीय भाग में भाग गए, को यूएनएचसीआर के लिए एक सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया है, उसने दुनिया भर के शरणार्थियों को प्रेरित करने के लिए कठिन काम करने का वचन दिया

  • नियुक्ति के साथ, वह संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के साथ काम करने वाली सबसे कम उम्र के गुडविल्ट एंबेसडर बन गयी।

राजीव राय भटनागर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक के रूप में नियुक्त

सरकार ने श्री राजीव राई भटनागर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक पद के लिए नियुक्त किया है।


पेरिस 2020 यूरोपीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

पेरिस को 2020 यूरोपीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए मेजबान शहर के रूप में पुष्टि की गई है, यूरोपीय एथलेटिक्स ने पुष्टि की चैंपियनशिप का 26 वां संस्करण स्टेड सेबेस्टियन कैरेट्टी में होगा, जो अगस्त 2008 से होगा।


भारत 2022 में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे निकलेगा: आईएमएफ

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के विकास के अनुमानों के विश्लेषण के आधार पर भारत 2022 में विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में जर्मनी से आगे निकल जाएगा और शीर्ष पांच में से ब्रिटेन से।


भारत, साइप्रस ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं जिनमें से एक एयर सेवाओं के लिए और व्यापारी नौवहन में सहयोग शामिल है

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियाज ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की और सभी देशों की जरूरतों पर सहमति जताई ताकि वे अपने क्षेत्रों में हिंसा फैक्ट्रियों को आश्रय और बनाए रखने वाले राज्यों के खिलाफ निर्णायक रूप से कार्य कर सकें।

  • बैठक के बाद, दोनों पक्षों ने चार समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें एयर सेवा के लिए एक, व्यापारी नौवहन, कृषि और संस्कृति शिक्षा में सहयोग शामिल है

दुबई के 100 पर्यटक स्रोत बाजारों की सूची में भारत सबसे ऊपर है

भारत ने दुबई के 100 पर्यटन स्रोत बाजारों की दूसरी बार सूची में शीर्ष स्थान पर रखा है, पिछले साल कुल 1.8 लाख आगंतुकों के साथ। इस साल अरब यात्रा बाजार के दौरान दुबई के पर्यटन और वाणिज्य विपणन (दुबई पर्यटन) द्वारा वार्षिक आगंतुक रिपोर्ट 2016 जारी किया गया था।


तुर्की प्रेज़ एर्दोगान 2-दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचेंगे

तुर्की के राष्ट्रपति रसेप तय्यिप एर्डोगन दो दिवसीय भारत यात्रा पर 30 अप्रैल, 2017 को नई दिल्ली पहुंचेंगे।


नालंदा विश्वविद्यालय, जापान के कनाज़ावा विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करेगी

नालंदा विश्वविद्यालय (एनयू) ने अकादमिक सहयोग के लिए जापान के कानज़वा विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • समझौता ज्ञापन के मुताबिक, दोनों विश्वविद्यालय संकाय सदस्यों और अनुसंधान फेलो, छात्रों के आदान-प्रदान, और शैक्षिक सामग्री, प्रकाशन और सूचना के आदान-प्रदान के माध्यम से सहयोग को बढ़ावा देने और सहयोग करने का प्रयास करेंगे।

जीएसटी भारतीय विकास को 8% से अधिक बढ़ाएगा: आईएमएफ

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि 1 जुलाई से महत्वाकांक्षी गुड्स और सर्विसेज टैक्स, जीएसटी को कार्यान्वित किया जाए, जिससे भारत की मध्यम अवधि के विकास में 8 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि करने में मदद मिलेगी।


माइक्रोफाइनांस संगठन ग्रामीण कुटा ने आईएससी-एफआईसीसीआई 2017 सेनेटेशन अवार्ड प्राप्त किया

बेंगलुरु स्थित माइक्रोफाइनांस संगठन ग्रामीण कुटा, ने शौचालयों का निर्माण करने के लिए अपने ग्राहकों को सस्ती क्रेडिट तक पहुंच प्रदान करने के प्रयासों के लिए स्वच्छता के लिए सर्वश्रेष्ठ वित्तीय पहुंच के लिए आईएससी-फिक्की 2017 पुरस्कार प्राप्त किया है।


2021 तक मांग पर बर्थ सुनिश्चित करने के लिए रेलवे काम कर रहा है

2021 में, एक यात्री को अपनी पसंदीदा ट्रेन पर एक निश्चित बर्थ का आश्वासन दिया जा सकता है, अगर रेलवे ‘व्यस्त मार्गों पर क्षमता बढ़ाने की योजना तैयार करता है।


बीबीएनएल, डाक विभाग और बीएसएनएल ने डाक घरों में ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

ग्रामीण क्षेत्रों में भारतनेट के डाकघरों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बीबीएनएल, डाक विभाग और बीएसएनएल के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।


नई दिल्ली में चौथे राष्ट्रीय मानक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) और प्रमाणन निकायों (एनएसीबीबी) और अन्य ज्ञान साझेदारों के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड के सहयोग से वाणिज्य विभाग, नई दिल्ली में राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रही है।


12 वीं विश्व कांग्रेस कॉस्मेटिक त्वचाविज्ञान बैंगलोर में आयोजित किया जाएगा

डॉ। बाबू राजेन्द्र प्रसाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, जीकेवीके में 4 मई से 6 जून 2017 तक कॉस्मेटिक त्वचाविज्ञान के विश्व कांग्रेस के 12 वें संस्करण में बेंगलुरु राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कॉस्मेटिक त्वचाविदों के लिए मेजबान होने के लिए तैयार है।


कंडक्टर के बिना सार्वजनिक बसों को संचालित करने के लिए मुंबई देश में पहला शहर बन जाएगा

मुंबई जल्द ही कंडक्टर के बिना सार्वजनिक बसें संचालित करने के लिए देश का पहला शहर बन जाएगा। शहर एक बुद्धिमान परिवहन प्रणाली (आईटीएस) लॉन्च करने के लिए तैयार है जिसमें यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड आधारित पहुंच और टिकट वेंडिंग मशीन शामिल है।


पियरे एल एंफैंट अवार्ड-2017 जीतने के लिए भुवनेश्वर पहला भारतीय शहर बन गया

ओडिशा की राजधानी शहर, भुवनेश्वर, पहला भारतीय शहर ने पिएरे एल एंफ़ैंट प्लानिंग एक्सिलेंस और एचीवमेंट अवार्ड-2017 जीता है


अगस्त 2017 तक भारत का पहला ग्रीन हाईवे ईपी एक्सप्रेसवे तैयार होगा

भारत का पहला स्मार्ट और ग्रीन हाईवे, पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे इस साल अगस्त तक तैयार होगा। 11 हजार करोड़ रूपए की लागत से निर्मित एक्सप्रेसवे, राष्ट्रीय राजधानी यातायात को खारिज कर देगा।


केरल ने पहली बार ट्रांसजेन्डर एथलेटिक बैठक का आयोजन किया

केरल ने देश की पहली ट्रांसजेंडर एक दिवसीय एथलेटिक बैठक का आयोजन किया जिसमें 12 जिलों के 132 प्रतिभागियों ने भाग लिया।


भारत 5 मई को जीएसएटी -9 संचार उपग्रह लॉन्च करेगा: इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुताबिक, दक्षिण एशियाई देशों के कवरेज के साथ कु-बैंड में अलग-अलग संचार अनुप्रयोगों को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जीएसएटी -9 संचार उपग्रह को लॉन्च किया जाएगा।


Google ने शुरूआती और उद्यमियों की मदद के लिए ‘भारत के लिए समाधान’ कार्यक्रम का अनावरण किया


Google India, भारत का सबसे आकर्षक नियोक्ता है: रैंडस्टैड

रैंडस्टैड नियोक्ता ब्रांड रिसर्च 2017 के अनुसार, खोज इंजन के विशालकाय Google इंडिया को देश के सबसे आकर्षक नियोक्ता ब्रांड के रूप में नामित किया गया है, इसके बाद मर्सिडीज-बेंज इंडिया दूसरे स्थान पर है, एक सर्वेक्षण में कहा गया है।


व्यवसायों के लिए इन्फोसिस ने कृत्रिम इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म निया की शुरुआत की

अपनी पहली पीढ़ी के ऐ मंच की सफलता पर बिल्डिंग, इंफोसिस मन और इसके रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (आरपीए) समाधान, असिस्ट एज, इंफोसिस ने व्यवसायों के लिए अगली पीढ़ी के कृत्रिम इंटेलिजेंस (एआई) प्लेटफार्म ‘इंफोसिस निआ’ का शुभारंभ किया।


इसरो ने “सौर कैलकुलेटर” एंड्रॉइड ऐप विकसित किया है

सौर ऊर्जा क्षमता की गणना के लिए एक एंड्रॉइड ऐप को अंतरिक्ष एपलीकेशन सेंटर (एसएसी), इसरो, अहमदाबाद द्वारा नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के आदेश पर, सरकार द्वारा विकसित किया गया है। भारत की।


सूफी किंवदंती बेगम यमन का निधन


लोकप्रिय तमिल अभिनेता विनू चक्रवर्ती का निधन हो गया


 

Related posts

Leave a Comment