Daily Current Affairs 2nd April, 2017 in Hindi

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया की सबसे लंबी सुरंग खोला

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 10.89 किलोमीटर लंबी चेनानी-नैशारी सभी-मौसम सड़क सुरंग का उद्घाटन किया।

  • दो लेन Chenania-Nashri सुरंग एशिया की सबसे लंबी द्वि-दिशात्मक राजमार्ग सुरंग है, जो वर्तमान 350 किलोमीटर से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को लगभग 250 किलोमीटर दूर कर देगा।

राष्ट्रपति मुखर्जी ने झारखंड में एनएसई, डीटीआई और पीएमकेके का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी देवगढ़, झारखंड में गए जहां उन्होंने राष्ट्रीय कौशल प्रदर्शनी (एनएसई), चालक प्रशिक्षण संस्थान (डीटीआई) और प्रधान मंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके) का उद्घाटन किया।

  • राष्ट्रपति ने देवगढ़ और रांची में दो नए डीटीआई बनाने के लिए नींव रखी।

BRICS New Devpt. Bank की दूसरी वार्षिक बैठक नई दिल्ली में आयोजित


हरियाणा सरकार तीसरी लड़की के परिवार को 21,000 रुपये देगी

हरियाणा सरकार उन सभी परिवारों को 21,000 रुपये का एक बार अनुदान देगी, जिनकी तीसरी बच्ची का जन्म 24 अगस्त 2015 को ‘आपकी बेटी, हमरी बेटी’ योजना के तहत हुआ था।

  • इस योजना के अंतर्गत, पात्र परिवारों को उनकी जाति, पंथ, धर्म, आय और बेटों की संख्या के बावजूद राशि प्राप्त होगी।
  • इस योजना का उद्देश्य बाल लिंग अनुपात में कमी और राज्य में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने की समस्या का मुकाबला करना है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने US India Biz परिषद पुरस्कार जीता

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू को एक और प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल ने ‘ट्रांसफॉर्मेटिव मुख्यमंत्री’ के पुरस्कार के लिए मुख्यमंत्री चुना है और नायडू को दूसरे वार्षिक वेस्ट कोस्ट शिखर सम्मेलन में सम्मानित किया जाएगा, जो कि 8 मई को कैलिफोर्निया में आयोजित किया जाएगा।


इम्फाल में 15 वां मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह

नौ दिन का 15 वां मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव फिलहाल इंफाल में मणिपुर राज्य फिल्म विकास सोसायटी (एमएसएफडीएस) में है।

  • 27 मार्च को शुरू हुआ त्यौहार, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, फिल्म डिवीजन (एफडी) द्वारा आयोजित किया गया है।

जीएमआर हैदराबाद हवाईअड्डा ने ‘यात्री प्राइम’ कार्यक्रम लॉन्च किया है

जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने “पैसेंजर है प्राइम (पीआईपी)” प्रोग्राम लॉन्च किया है, जो हवाईअड्डे का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को सेवा का एक उन्नत स्तर प्रदान करने के उद्देश्य से नई पहल देखेगा।


P.V. Sindhu ने इंडिया ओपन खिताब जीतने के लिए Carolina Marin को हराया

ओलंपिक रजत पदक विजेता P.V. Sindhu ने इंडिया ओपन सुपररीज़री खिताब जीतने के लिए रियो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता कैरोलिना मारिन को हराया।

  • इस जीत ने सिंधु को अपना पहला भारत ओपन खिताब और पिछले साल चीन ओपन के बाद दूसरे सुपररीज़री का खिताब दिया

हरमनप्रीत कौर ऑस टी 20 टीम के प्लेयर ऑफ दी इयर है

भारत की महिला टी -20 टीम के कप्तान हर्मनप्रीत कौर को ऑस्ट्रेलिया की महिला बिग बैश लीग टीम सिडनी थर्ड से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का नाम दिया गया है।

  • पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में खेलने के लिए हरमनप्रीत पहले भारतीय क्रिकेटर बन, जब उन्हें पिछले साल टीम द्वारा चुना गया था।

Kuldeep Yadav first men’s Chinaman bowler to play for India

लेग स्पिनर कुलदीप यादव, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में शुरुआत की थी, भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले पुरुष पुरूष गेंदबाज बन गए हैं। चीनीमैन गेंदबाजी बाएं हाथ के गैर-पारंपरिक स्पिन है, जहां गेंदबाज एक दाएं हाथ के बल्लेबाज में गेंद को स्पिन कर देता है।


जोहान्स कॉन्टा ने मियामी ओपन जीता

ब्रिटिश टेनिस स्टार जोहन्ना कॉंटा ने कैरोलिन वोज़्नियाकी को हराकर मियामी ओपन फाइनल जीता


प्राग हाफ मैराथन में Joyciline Jepkosgei ने तीन विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं

केन्या के जॉसिसिलिन जेपकोगेगी ने प्राग हाफ मैराथन जीतने में तीन विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिए

  • उसने एक नया आधा मैराथन विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया – साथ ही 10-किलोमीटर और 15-किलोमीटर के अंकों के लिए तेज बार पंजीकरण कराने – केवल पांचवें अर्ध मैराथन में।

अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हाट्सन ने सुनीता विलियम्स को एक महिला द्वारा अधिकांश अंतरिक्ष भगोड़ों के लिए रिकार्ड तोड़ दिया

अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हाट्सन ने इतिहास बना दिया जब वह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर चली गई, और एक महिला ने सबसे अंतरिक्षवाच के लिए रिकॉर्ड तोड़ दिया।

  • 57 वर्षीय सुश्री व्हिटसन ने अपना आठवें करियर अंतरिक्षवाक बना दिया, जिसने पहले अमेरिकी सुनीता विलियम्स द्वारा आयोजित सात रिकॉर्डों को पार किया।

यू-आकार की इमारत डिजाइन दुनिया का सबसे लंबा अनावरण किया

यह डिजाइन यू-आकार के गगनचुंबी इमारत ‘द बिग बेंड’ के लिए न्यूयॉर्क में है, जिसे दुनिया की सबसे लंबी इमारत के रूप में माना गया है। 4,000 फुट लंबी इमारत में एक एलेवेटर प्रणाली होगी जो कि घटता, क्षैतिज और छोरों में यात्रा कर सकती है


मोरक्को ने दुनिया के सबसे बड़े सौर संयंत्र के अंतिम चरण का शुभारंभ किया

मोरक्को के राजा मोहम्मद छठे ने दुनिया के सबसे बड़े सौर संयंत्र नूर ऊरेजोजेट के चौथे और अंतिम चरण में शुभारंभ किया।

  • ओउराजाजेट के दक्षिणी प्रांत में नूर ऊरेजज़ेट IV पावर स्टेशन, 137 हेक्टेयर (1.37 वर्ग किमी) क्षेत्र में फैला हुआ है, को फोटोवोल्टिक (पीवी) प्रौद्योगिकी के साथ 75 मिलियन डॉलर से अधिक के साथ स्थापित किया जाएगा

 

Related posts

/