Daily Current Affairs 3rd May, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 3rd May 2017 Hindi

चीन के नेतृत्व वाली एआईआईबी ने भारतीय ऊर्जा परियोजना के लिए $ 160 मिलियन का ऋण दिया

चीन समर्थित एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) भारत में बिजली परियोजना के लिए 160 मिलियन डॉलर का ऋण देगा जहां 300 मिलियन लोगों को बिजली तक पहुंच नहीं है।

  • विश्व बैंक के साथ सह-वित्तपोषित परियोजना, भारत सरकार के 24 × 7 सभी कार्यक्रमों के लिए हिस्सा है और आंध्र प्रदेश में बिजली ट्रांसमिशन और वितरण प्रणाली को मजबूत करेगी।

गांव फाइनेंशियल सर्विसेज को पुरस्कार मिला

ग्राम फाइनेंशियल सर्विसेज, कोलकाता स्थित एनबीएफसी-एमएफआई ने एमएसएमई बैंकिंग एक्सलेंस अवार्ड 2016 को जीता है। ग्राम फाइनेंशियल सर्विसेज ने ‘सर्वश्रेष्ठ एनबीएफसी-एमएफआई प्रमोशन स्कीम’ के तहत इस श्रेणी को पुरस्कार जीता है।


एडीबी: 2017-18 में भारत 7.4% पर बढ़ेगा

एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष में 7.4 प्रतिशत और दिवालियापन के रूप में 7.6 प्रतिशत और दिवालियापन के रूप में बढ़ेगी और जीएसटी कानून एक अधिक कारोबारी अनुकूल वातावरण बनाने में मदद करेगा।


$ 770 बिलियन का काला धन 2005-2014 में भारत में प्रवेश किया: रिपोर्ट

अमेरिका स्थित थिंक टैंक ग्लोबल फाइनैंशियल इंटिग्रिटी (जीएफआई) ने बताया कि 2005-2014 के दौरान अनुमानित $ 770 बिलियन का काला धन भारत में दर्ज किया गया था।

  • 2005-2014 के लिए और विकसित देशों से अवैध वित्तीय प्रवाह नामित, रिपोर्ट अवैध व्यय और प्रवाह पर समान जोर देने के लिए पहला वैश्विक अध्ययन है।

केंद्र ने जम्मू-कश्मीर प्राथमिक शिक्षकों के लिए 200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की है कि केंद्र ने जम्मू और कश्मीर में प्राथमिक शिक्षकों के लंबित वेतन के लिए 200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।


कैबिनेट ने मलेशिया में यूरिया विनिर्माण संयंत्र पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश के यूरिया और अमोनिया विनिर्माण संयंत्र के विकास पर मलेशिया के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करने के लिए पूर्वोत्तर प्रस्ताव दिया है।


कैबिनेट ने डीएसएससी, वेलिंगटन और डीएससीएससी, ढाका के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी), वेलिंगटन और डिफेंस सर्विसेज कमांड और स्टाफ कॉलेज (डीएससीएससी), मिरपुर, ढाका के बीच समझौता ज्ञापन को पूर्व पद के लिए अनुमोदन दिया था। सामरिक और परिचालन अध्ययन के क्षेत्र में सैन्य शिक्षा के विषय में सहयोग।

  • भारत और बांग्लादेश के बीच सूचना और प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान के माध्यम से समझौता ज्ञापन सार्वजनिक जवाबदेही बढ़ाएगा।

राज्य राजघाट में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र स्थापित करेगा

चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष का जश्न मनाने के लिए सरकार गांधी स्मृति और दर्शन समिति (जीएसडीएस), राजघाट में स्वच्छ भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र स्थापित करेगी।

  • इसे पीने के पानी और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा स्थापित किया जाएगा।
  • संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा करने वाले पर्यटकों के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए ई-गाइड (ऐड-विज़ुअल) ऐप e3.eguide.net.in भी विकसित किया है।

कैबिनेट ने नई केंद्रीय क्षेत्र योजना – कृषि-समुद्री प्रसंस्करण के लिए सम्पादा को मंजूरी दी

आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने कृषि-समुद्री संसाधनों के लिए नई केंद्रीय योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (एमओएफपीआई) की योजनाओं के पुनर्गठन के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इसके लिए कृषि-प्रसंस्करण क्लस्टर (सैमपाडा) का विकास किया गया है। 14 वें वित्त आयोग चक्र के साथ 2016-20 की अवधि।

  • कुल रुपये। 6,000 करोड़ रुपये सम्पादा को आवंटित किए गए हैं
  • सम्पादा का उद्देश्य कृषि को पूरक करना, प्रसंस्करण का आधुनिकीकरण करना और कृषि-अपशिष्ट को कम करना है।

केंद्र 2018 तक सभी को बिजली प्रदान करेगा

ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि सरकार ने अगले साल दिसंबर तक लक्ष्य हासिल करने का फैसला किया है। सभी को बिजली प्रदान करने के लिए पहले लक्ष्य 2022 से 2018 तक उन्नत किया गया है


आंध्र प्रदेश कैलिफोर्निया, आयोवा, इलिनोइस के साथ बहन राज्य समझौतों पर हस्ताक्षर करेगा

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू की अमेरिका यात्रा के दौरान कैनेलिफोर्निया, आयोवा और इलिनोइस के राज्यों के साथ ‘बनी राज्य’ समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। 2017 में भारत-भारत व्यापार परिषद का “ट्रांसएफ़ॉर्मेटिव मुख्यमंत्री पुरस्कार” प्राप्त होगा।


कैबिनेट ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में विजयवाड़ा हवाई अड्डे को मंजूरी दी

आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के प्रावधानों के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विजयवाड़ा हवाईअड्डा की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में घोषणा के लिए अपनी मंजूरी दी।

  • यात्री हवाईअड्डा वृद्धि, एयरलाइंस और आंध्र प्रदेश सरकार की मांगों को ध्यान में रखते हुए विजयवाड़ा हवाई अड्डे के एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में घोषित किया गया है।

रिलायंस और एसएपी ने करदाताओं के लिए ‘साराल जीएसटी’ समाधान की शुरुआत की

रिलायंस कॉरपोरेट आईटी पार्क (आरसीआईटीपीएल) ने करदाता के लिए ‘साराल जीएसटी समाधान’ लॉन्च करने के लिए उद्यम आवेदन सॉफ्टवेयर प्रमुख एसएपी एसई के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • जीएसटी 1 जुलाई 2017 से शुरू हो जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय परमाकल्चर सम्मेलन नवंबर 2017 में हैदराबाद में आयोजित किया जाएगा


विश्व तेलगु सम्मेलन अगले महीने हैदराबाद में आयोजित किया जाएगा (जून 2017)


शबाना आज़मी की द ब्लैक प्रिंस ने ह्यूस्टन में फिल्म समारोह में पुरस्कार जीता

हॉलीवुड की फिल्म द ब्लैक प्रिंस, जिसमें गायक-कवि सतीदर सरताज और अनुभवी अभिनेत्री शबाना आज़मी शामिल हैं, को 50 वें वार्षिक वर्ल्डफैस्ट-ह्यूस्टन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में स्पेशल ज्यूरी रेमी अवार्ड से सम्मानित किया गया है।


रवीन्द्र भारती ने अमोल पालेकर को डी लिट के साथ सम्मानित किया

दिग्गज अभिनेता-फिल्म निर्माता अमोल पालेकर को सम्मानित डी लिट सम्मानित बंगाली गायिका निर्मला मिश्रा और लेखक सरशेंदु मुखोपाध्याय के साथ रवींद्र भारती विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित किया जाएगा।


संयुक्त राष्ट्र ने पहले विश्व टुना दिवस मनाया

संयुक्त राष्ट्र ने 2 मई 2017 को पहली विश्व टूना दिवस के रूप में चिह्नित किया, पकड़े गए और खाने के लिए दुनिया की सबसे लोकप्रिय मछली को बचाने के लिए


दुनिया की पहली क्वांटम कंप्यूटिंग मशीन चीन में बनाई गई

चीनी वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक दुनिया की पहली क्वांटम कंप्यूटिंग मशीन का निर्माण किया है जो अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों की तुलना में 24,000 गुना तेज है और मौजूदा सुपर कंप्यूटरों की प्रसंस्करण शक्ति को बौना कर सकता है।


 

Related posts

One Thought to “Daily Current Affairs 3rd May, 2017 in Hindi”

Leave a Comment