Daily Current Affairs 7th April, 2017 Hindi

एनईएफटी (NEFT) ट्रांसफ़र में तेजी लाने के लिए आरबीआई ने निकासी के समय में कटौती की है

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और ग्राहक की सुविधा जोड़ने के प्रयास में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) के लिए क्लीयरेंस टाइम को कम करने का निर्णय लिया है।

  • एनईएफटी निपटान चक्र प्रति घंटा बैच (hourly batches) से आधा घंटा बैच (half-hourly batches) तक कम हो जाएगा।

केनरा बैंक ने सभी शाखाओं में बैंडविड्थ को उन्नत करने के लिए बीएसएनएल के साथ भागीदारी की

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक केनरा बैंक ने बीएसएनएल के साथ साझेदारी में 2 एमबीपीएस तक अपनी सभी शाखाओं में बैंडविड्थ को अपग्रेड करने की एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की है।


दक्षिण भारतीय बैंक (SIB) और फ्लाईवर्ल्ड मनी पर प्रेषण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासीों द्वारा प्रेषण की सुविधा के लिए दक्षिण इंडियन बैंक ने फ्लाईवर्ल्ड मनी एक्सचेंज के साथ एक समझौता किया है।

  • इस टाई-अप के माध्यम से, ऑस्ट्रेलिया में एनआरआई एसआईबी एक्सप्रेस सुविधा का उपयोग करके भारत में त्वरित और लागत प्रभावी प्रेषण का आनंद ले सकते हैं।
  • इस समझौते के साथ, एसआईबी ऑस्ट्रेलिया में एक एक्सचेंज हाउस के साथ पहला प्रेषण व्यवस्था चिह्नित करेगा।

2017-18 में भारत का विकास 7.4% तक बढ़ जाएगा: एशियन डेवलपमेंट बैंक

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कहा कि 2017-18 के दौरान भारत की विकास दर 7.4% पर सुधार की जाएगी और अगले वित्त वर्ष में आगे बढ़कर 7.6% हो जाएगी, जो चीन के आगे है।


आरबीएल बैंक ने गिफ्ट सिटी में IFSC बैंकिंग यूनिट खोला

आरबीएल बैंक ने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में अपने आईएफएससी बैंकिंग यूनिट (आईबीयू) को खोलने की घोषणा की।


भारत और इस्राइल ने 2 अरब डॉलर से अधिक की रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए

इसराइल ने भारत के साथ दो अरब अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को मजबूत करने के लिए उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति की जा सके।


भारत के राष्ट्रपति ने पहला निमाकार विश्व स्वास्थ्य दिवस शिखर सम्मेलन 2017 का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने 7 अप्रैल, 2017 को नई दिल्ली में पहला निमर्स वर्ल्ड हेल्थ डे समिट 2017 का उद्घाटन किया।

  • पहला निमाकार विश्व स्वास्थ्य दिवस शिखर सम्मेलन का नारा (slogan) है, ‘एक स्वस्थ मन के लिए एकजुट’

पत्रकारों की रक्षा के लिए बिल बनाने में महाराष्ट्र पहला राज्य बन गया

देश में अपनी तरह की पहली प्रक्रिया में, महाराष्ट्र विधान सभा ने तीन साल की कारावास और / या दंड के लिए प्रावधानों के साथ, हमलों से पत्रकारों और मीडिया घरों की रक्षा के लिए एक बहुत अधिक प्रत्याशित विधेयक पारित किया है।

  • राज्य में मीडिया और मीडिया हाउसों पर सभी हमलों को अब “संज्ञेय और गैर-जमानती” अपराध माना जाएगा, जिसे प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा पेश किया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने गाय उपकर की घोषणा की

राजस्थान सरकार ने राज्य में गायों की सुरक्षा और प्रचार के लिए स्टांप ड्यूटी पर अधिभार के रूप में 10% गाय उपकर लगाया है। अधिभार गैर-न्यायिक उपकरणों पर लागू होगा।


मध्य प्रदेश सरकार ने महत्वाकांक्षी ‘दीनदयाल महाराज योजना’ शुरू की

मध्यप्रदेश सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी ‘दीनदयाल रसियो योजना’ शुरू कर दी जिसके तहत सब्सिडी वाले भोजन लोगों को 5 रुपये प्रति प्लेट, विशेष रूप से समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्ग को उपलब्ध होगा।

  • यह पहल पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता द्वारा शुरू की गई राज्य चलाने वाली अम्मा कैंटेंस की तर्ज पर है, जो कम कीमतों पर सब्सिडी वाले भोजन की सुविधा देती थी।

बेंगलुरु में ग्लोबल आर एंड डी शिखर सम्मेलन 2017 शुरू

वैश्विक आर एंड डी शिखर सम्मेलन 2017 को 6 अप्रैल को बेंगलुरु में शुरू हुआ, ताकि आर्थिक सहयोग और सामाजिक विकास का विकास करने में अनुसंधान और विकास की संभावना पाई जा सके।

  • राज्य सहयोगी के रूप में कर्नाटक की सरकार और रूस के भागीदार के रूप में,  यह कार्यक्रम सरकार और अग्रणी उद्योग प्रतिनिधियों के कई गणमान्य व्यक्तियों के पते से इनोवेशन पर बढ़ते फोकस के बारे में और आरएंडडी हब के रूप में भारत को स्थापित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के साथ खोला।
  • शिखर सम्मेलन का आयोजन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा किया गया

भारत, रूस संयुक्त रूप से एक नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेंगे जो कि वैश्विक आर एंड डी शिखर सम्मेलन 2017 में चर्चा किया गया था


माउंट एवरेस्ट मिशन पर ओएनजीसी अभियान की शुरूआत हुई

11 सदस्यीय ओएनजीसी एवरेस्ट अभियान दल अपने मिशन में नामचे बाजार के लिए रवाना हुए माउंट एवरेस्ट स्केल करने के लिए, जो कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है

  • यह पहली बार है कि एक भारतीय कार्पोरेट ने दुनिया की सर्वोच्च शिखर पर चढ़ने के लिए एक टीम भेजने के लिए एक अभियान चलाया है।

मंत्रालय ने दो विदेशी एथलेटिक्स कोचों की नियुक्ति को मंजूरी दी

खेल मंत्री श्री विजय गोयल ने दो शीर्ष विदेशी एथलेटिक्स कोचों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है,  एक दौड़ में चलने वाले और दोसुर 400 मीटर दौड़ के लिए

  • ऑस्ट्रेलियाई डेव स्मिथ को दौड़ दौड़ने में कोच के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • मंत्रालय ने अमेरिकी गलीना पी बुखारीना की राष्ट्रीय 400 मीटर और 400 मीटर रिले टीमों के कोच के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दी।
  • यह नियुक्तियां 2020 टोक्यो ओलंपिक को ध्यान में रखते हुए हुई है

पी.वी. सिंधु कैरियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व नंबर 2 रैंकिंग में पहुंच गई है

रियो ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) की नवीनतम रैंकिंग में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ दुनिया की नंबर दो रैंकिंग हासिल करने के लिए तीन स्थान छलांग लगाई है।

  • साइना नेहवाल के बाद विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच में शामिल होने के बाद वह दूसरी भारतीय महिला बन गईं।

आरसीबी और नाज़ारा ने ऑनलाइन क्रिकेट गेम शुरू करने के लिए टाई अप किया

क्रिकेट की लोकप्रियता को आगे बढ़ाने के विचार के साथ, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गेमिंग इकाई नासारा गेम्स एक नया मोबाइल क्रिकेट गेम आरसीबी स्टार क्रिकेट लॉन्च करने के लिए एक साथ आए हैं।


Hisense 2018 फीफा विश्व कप के आधिकारिक प्रायोजक बना

चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स के विशालकाय हिसेंस ने 2018 फीफा विश्व कप के आधिकारिक प्रायोजक के रूप में अपनी स्थिति की घोषणा की, जिस्के सथ यह टूर्नामेंट प्रायोजित करने वाला पहला चीनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड बन गया।


जर्मनी पहला नाटो सदस्य बाना जिसने साइबर कमांड लॉन्च किया

बढ़ते हमलों से आईटी और हथियार प्रणालियों को ढालने के लिए बनाया गया एक “आत्मनिहित” साइबर कमांड इकाई लॉन्च करने के लिए जर्मनी पहला नाटो सदस्य बन गया है


 

 

Related posts

/