Daily Current Affairs 8th March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 8 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 2% डीए को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के 2% महंगाई भत्ते (डीए) को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मंजूरी दी और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) को मंजूरी दी

  • इससे 48.41 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 61.17 लाख पेंशनभोगी लोगों को लाभ होगा।

सरकार ने ‘सुविधा’ का शुभारंभ किया, 100% ऑक्सो-बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी नैपकिन

केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स और संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री अनंत कुमार ने प्रधान मंत्री भारतीय जनशोधी परिवेश (पीएमबीजेपी) के तहत 100% ऑक्सो-बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी नैपकिन ‘सुविधा’ के शुभारंभ की घोषणा की।

  • सस्ती सैनिटरी नैपकिन प्रति पैड रुपये 2.50 के साथ भारत में 3200 जनशक्ति केन्द्रों पर उपलब्ध होगा और भारत की वंचित महिला के लिए ‘स्वच्छ, स्वास्थ्य और सुविधा’ सुनिश्चित करेगी।
  • 28 मई, 2018 (विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस) तक देश में सभी जनशोधी केंद्रों पर स्वाधीन नैपकिन शारीरिक रूप से उपलब्ध होंगे।

महिला उद्यमियों के लिए उद्योग सखी पोर्टल शुरू किया गया 

उद्यम सखी पोर्टल को महिला उद्यमियों के लिए शुरू किया गया 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने भारत के महिला उद्यमियों के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया: www.udyamsakhi.org

  • पोर्टल उद्यमिता को पोषण करने और कम लागत वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए व्यापार मॉडल बनाने के लिए एक नेटवर्क है ताकि महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर और आत्मनिर्भर बना सके।
  • पोर्टल उद्यमशीलता सीखने के उपकरण, ऊष्मायन की सुविधा, फंड तैयार करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, सलाहकार प्रदान करने, एक निवेशक की बैठक, बाजार सर्वेक्षण सुविधा प्रदान करने और तकनीकी सहायता के लिए अपने मंच के माध्यम से सहायता प्रदान करता है।

प्रधान मंत्री ने राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरूआत की और बेटी बचाओ बेटी पढाओ का विस्तार किया

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के झुनझुनू में हुए मेगा आयोजन में देश के सभी 640 जिलों को कवर करने के लिए राष्ट्रीय पोषण मिशन और बेटी बचाओ बेटी पढाओ (बीबीबीपी) के पैन इंडिया विस्तार का शुभारंभ किया।

कर्नाटक सरकार ने नए कर्नाटक ध्वज का अनावरण किया

कर्नाटक सरकार ने राज्य ध्वज का अनावरण किया है, जो अब ध्वज डिजाइन केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जिसके बाद यह राज्य ध्वज के रूप में घोषित किया जाएगा।

  • अनावरण किये ध्वज में तीन रंग हैं- लाल, सफेद और पीले रंग और बीच में राज्य का प्रतीक “Ganda Bherunda” हैं, जो दो प्रमुख पौराणिक पक्षी हैं।
  • कर्नाटक में पहले एक अनौपचारिक पीला और लाल झंडा था। लेकिन एक अलग ध्वज की दोबारा मांग के बाद, राज्य सरकार ने जुलाई 2017 में आधिकारिक राज्य ध्वज के लिए एक डिजाइन पर काम करने के लिए एक नौ सदस्यीय समिति बनाई थी।

वैश्विक ‘शहर धन सूचकांक’ पर मुंबई 47 वें स्थान पर है: रिपोर्ट

स्वतंत्र ग्लोबल प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक के वेल्थ रिपोर्ट 2018 के मुताबिक, दुनिया के 314 शहरों में मुंबई के “सिटी संपदा सूचकांक” पर 47 वें स्थान पर है। “शहर धन सूचकांक” चार प्रमुख संकेत – धन, निवेश, जीवन शैली और भविष्य से तैयार किया गया है।

  • गुआंगज़ौ, चीन में एक शहर, पिछले एक साल में 27.4% की सराहना करते हुए संपत्ति की कीमतों के साथ सूची में सबसे ऊपर है।

मास्टरकार्ड महिला उद्यमियों के सूचकांक में भारत का स्थान 52 रहा



अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत ने नेपाल भूकंप पीड़ितों के लिए घर बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ समझौता किया

भूकंप-क्षतिग्रस्त नेपाल के लिए एक पुनर्निर्माण बोली में, भारत सरकार ने भूकंप पीडि़तों के लिए 50,000 घरों के निर्माण के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और संयुक्त राष्ट्र कार्यालय प्रोजेक्ट सर्विसेज (यूएनओपीएस) के साथ एक समझौता किया है।

  • समझौते पर हस्ताक्षर किए गोरखा के भूकंप पीडि़तों, 2015 के भूकंप का केंद्र और नेपाल के नुवाकोट जिले के भूकंप के शिकार लोगों को सामाजिक-तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी।


व्यापार

एनईआरएल, बीओबी में प्रतिज्ञा वित्त के लिए टाई अप

राष्ट्रीय कमोडिटी और डेरिवेटिव एक्सचेंज की सहायक कंपनी, राष्ट्रीय ई-रिपोजिटरी ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ समझौता किया है, जो मान्यता प्राप्त गोदामों में जमा सामानों के खिलाफ जारी किए गए इलेक्ट्रॉनिक परक्राम्य रसीद पर प्रतिज्ञा वित्त की सुविधा प्रदान करेंगे।

कैनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस ने कैन फिन होम्स के साथ साझेदार की 

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस ने तीन साल की कॉरपोरेट एजेंसी के लिए केन फिन हॉम्स के साथ हाथ मिला लिया है ताकि संभावित घर खरीदारों को इसकी नीतियां बेच सकें। कंपनी के सभी जीवन बीमा उत्पादों को कैन फिन होम्स के ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

फिक्की ने ‘महिलाओं उद्यमिता मंच’ के लिए नीती आयोग के साथ टाई अप किया 

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्सी) ने महिला उद्यमिता मंच (WEP) पहल के लिए नीती आयोग के साथ करार किया है।

  • एक संयुक्त कार्यक्रम के माध्यम से, फिक्की और नीती आयोग पांच वर्षों की अवधि में 100 प्रौद्योगिकी आधारित महिला उद्यमों को हाथ-धारण, परामर्श, क्षमता निर्माण, स्केलिंग और नेटवर्किंग समर्थन प्रदान करेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने एसबीआई पर मौद्रिक दंड लगाया 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पर रु। 40 लाख का मौद्रिक दंड लगाया है, नकली नोटों को पहचानने और जब्त करने पर अपने निर्देशों का पालन न करने के लिए।



प्रौद्योगिकी

टीसीएस 2018 में सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवाओं के ब्रांड के रूप में पहले स्थान पर है

प्रमुख ब्रांड वैल्यूएशन फर्म, ब्रांड फाइनेंस द्वारा किए गए मूल्यांकन में दुनिया की अग्रणी आईटी सेवा संगठन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ रही आईटी सेवाओं के ब्रांड के रूप में नामित किया गया था।



पुरस्कार

न्याय गीता मित्तल को ‘नारी शक्ति’ पुरस्कार प्रदान किया गया

दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल को “नारी शक्ति पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है। जस्टिस मित्तल 30 व्यक्तिगत पुरस्कार विजेताओं में से एक हैं जिन्हें पुरस्कार के लिए चुना गया है।

  • इस साल इन पुरस्कारों के लिए 30 व्यक्तिगत पुरस्कार विजेता और नौ संस्थागत पुरस्कार विजेता का चयन किया गया है। महिला और बाल विकास मंत्रालय महिलाओं, संगठनों और संस्थानों के लिए राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों की घोषणा करता है।

भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण दोशी ने 2018 प्रेट्केकर पुरस्कार जीता

भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण डोशी को वास्तुकला की व्याख्या करने और इसे पूर्वी संस्कृति का सम्मान करने वाली इमारतों में बदलने के लिए इस वर्ष की प्रिटज़कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया, उसी समय उन्होंने अपने देश में जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है। वह इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय हैं।

  • प्रिटज़कर पुरस्कार को नोबेल पुरस्कार के बराबर वास्तुकला माना जाता है।


महत्वपूर्ण दिन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: 8 मार्च

8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने इसे 1 9 77 में अपनाया, इससे पहले यह समाजवादी और कम्युनिस्ट देशों में मनाया जाता था।

  • यह दिवस नारीत्व, उनकी सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक उपलब्धियों और समाज के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान का जश्न मनाने के लिए समर्पित है। दिन में लैंगिक समानता के महत्व पर जोर दिया गया है।
  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2018 विषय “समय अब ​​है: ग्रामीण और शहरी कार्यकर्ताओं ने महिलाओं के जीवन को बदलते हुए”।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts