Daily Current Affairs in Hindi: 29th March, 2017

Current Affairs in Hindi

केंद्र सरकार बिजली परियोजनाओं के परेशान ऋण के लिए बैंकों को 10,000 करोड़ रुपये का राहत देगी

केंद्र ने बैंकों के लिए अनुमानित रूप से 10,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज को खाली करने के लिए तय किया है, जो 25 मेगा पॉवर परियोजनाओं को खारिज करने के लिए ऋण की संभावना का सामना कर रहे हैं, क्योंकि प्रवर्तक मौजूदा अतिरिक्त बाजार की स्थिति में अपनी क्षमता के लिए खरीदारों को खोजने में असमर्थ हैं।


जून-अंत तक एसबीआई एसबीआई कार्ड में हिस्सेदारी 74% तक बढ़ाएगी

देश की सबसे बड़ी भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने घोषणा की है कि वह जून के अंत तक एसबीआई कार्ड में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 74 फीसदी कर देगी।


एसबीआई 20,000 रुपये के खातों के साथ ‘शून्य वार्षिक शुल्क’ क्रेडिट कार्ड की पेशकश करेगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि वह प्रत्येक खाताधारक को 20,000-25,000 रुपये का बैलेंस रखने वाले क्रेडिट कार्ड की पेशकश करेगा

  • अरुंधति भट्टाचार्य की अगुवाई वाली एसबीआई और एसबीआई कार्ड के बीच यह पहला बड़ा संयुक्त सहयोग है, जब बैंक ने अपने पार्टनर जीई कैपिटल की हिस्सेदारी को 1,168 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए संयुक्त उद्यम में अपना हिस्सा बढ़ाकर 74% कर दिया।
  • क्रेडिट कार्ड को अपनाने की कोशिश में और डिजिटल भुगतान की पहुंच में विस्तार की सुविधा के लिए, एसबीआई कार्ड “यूनानी” को चार साल के लिए शून्य वार्षिक शुल्क पर मुफ्त में पेश किया जाएगा।

एक्सिस बैंक ने आवक विप्रेषण के लिए वेल्स फ़ार्गो के साथ करार किया है

एक्सिस बैंक ने संपत्ति के आधार पर वेल्स फारगो, तीसरी सबसे बड़ी अमेरिकी बैंक के साथ करार किया है यह भारतीय निवासियों से अपने रिश्तेदारों को घर वापस आने के लिए वास्तविक समय प्रेषण की पेशकश करेगा।

  • दोनों बैंकों के बीच की व्यवस्था के तहत, वेल्स फ़ार्गो के खाते के साथ भारतीय डायस्पोरा के किसी भी सदस्य अपने रिश्तेदारों को घर वापस स्थानांतरित करने में सक्षम हो जाएगा और संयुक्त राज्य अमेरिका के पैसों के हस्तांतरण के लिए कोई लेनदेन शुल्क लागू नहीं होगा।

यूको बैंक कर्मचारी यूनियनों ने बदलाव की योजना को लागू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

यूको बैंक के कर्मचारियों और अधिकारियों के यूनियनों ने अपने बदलाव की योजना को लागू करने के लिए कुछ शर्तों के साथ प्रबंधन के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

  • यूको बैंक कर्मचारी संघ के महासचिव कमल क्र। चटर्जी ने कहा कि यूनियनों ने बैंक स्तर पर सामूहिक रूप से कार्यान्वित होने के लिए बदलाव की योजना बनाने के लिए सरकार द्वारा पूंजीगत निवेश की आवश्यकता के मद्देनजर एमओयू पर हस्ताक्षर करने पर सहमति व्यक्त की।

आईसीआईसीआई प्रु लाइफ पर आईआरडीएआई ने दंड लगाया

बीमा नियामक ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी पर विभिन्न शुल्कों पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है जैसे नि: शुल्क रूपरेखा रद्द नियमों के अनुरूप नहीं हैं


सरकार भारत और आरबीआई ने वाराणसी में जी -20 एफडब्लूजी की तीसरी बैठक आयोजित की

वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ 28 मार्च और 29 मार्च को वाराणसी (यूपी) में जी -20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप (एफडब्ल्यूजी) की दो दिवसीय बैठक की मेजबानी की गई।

  • जी -20 एफडब्ल्यूजी वैश्विक अर्थव्यवस्था से संबंधित मामलों और वैश्विक आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए दुनिया के प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच नीति समन्वयन पर विचार-विमर्श करता है। भारत ने कनाडा के साथ इस समूह की अध्यक्षता की।
  • जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत जी -20 एफडब्लूजी की चौथी बैठक ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना में आयोजित की जाएगी।

भारत पहली बार बिजली का शुद्ध निर्यातक बन गया

पहली बार, भारत बिजली के शुद्ध आयातक (importer) से विद्युत के शुद्ध निर्यातक (exporter) के रूप में बदल गया है।

  • केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण के अनुसार, जो बिजली के पार से पार व्यापार के लिए सरकार का नामित प्राधिकारी है, भारत ने चालू वित्त वर्ष के दौरान नेपाल, बांग्लादेश और म्यांमार को लगभग 5,798 मिलियन यूनिट निर्यात की है।

हिमाचल ने केंद्र की ऊर्जा दक्षता योजना शुरू की

ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने की पहल में, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) ट्यूब्लाइट्स और ऊर्जा कुशल प्रशंसकों को वितरित करने के लिए यहां एक योजना शुरू की है।

योजना Ujala or ‘Unnat Jeevan by Affordable LEDs राज्य के घरेलू कुशल बिजली कार्यक्रम का एक विस्तार है।


उत्तराखंड एचसी (HC) ने राज्य में चार महीने तक खनन (mining) के लिए प्रतिबंध लगा दिया

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राज्य में चार महीने तक खनन पर प्रतिबंध लगाया है जबकि अवैध खनन रोकने और खनन क्षेत्रों को पुनः प्राप्त करने के लिए दिशा-निर्देशों की सिफारिश करने के लिए राज्य सरकार को “उच्च स्तरीय समिति” बनाने का निर्देश दिया है।


महाराष्ट्र ने मनाया नया साल गुड़ी पड़वा

महाराष्ट्रीयनियों ने गुढीपाडवा मनाया, जो दुनिया भर में धूमधाम और उत्साह के साथ वसंत के आगमन का प्रतीक है। इस दिन को विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है।

  • कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में यह त्यौहार युगडी या उगाडी कहलाता है, और इसे मनाया जाएगा। यह त्यौहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार एक नए साल की शुरुआत का प्रतीक है।

रिलायंस इन्फ्रा इन्विट फंड को एनएचएआई अनुमोदन मिला

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर इनवीट फंड को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) से महत्वपूर्ण मंजूरी मिली है। किसी भी आमंत्रण निधि के लिए एनएचएआई द्वारा दी गई यह पहली अनुमोदन है


एएआई ने इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए इंडिया प्राइड अवार्ड जीता

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग – सेंट्रल की श्रेणी में “इंफ्रास्ट्रक्चर इन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट” के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दैनिक भास्कर के इंडिया प्राइड अवार्ड – 2016 -17 को जीता।


डाटाविंड ने पंजाब एजुकेशन टैब्लेट ‘विद्याता-पंजाबी’ की शुरुआत की

डाटाविंड ने भारत में पहली बार पंजाबी शिक्षा टैबलेट, विद्या-टैब पंजाबी को लॉन्च करने के लिए शैक्षणिक और एनिमेटेड पंजाबी सामग्री के अग्रणी डेवलपर, विस्मय इंक के सहयोग से इसकी घोषणा की।

भारतीय नौसेना ने निगरानी जहाज INLCU L51 को शामिल किया

भारतीय नौसेना के नवीनतम निगरानी जहाज INLCU L51 को चालू कर दिया गया है और यह हिंद महासागर क्षेत्र में शिकार, अवैध मछली पकड़ने, नशीली दवाओं की तस्करी और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों की जांच के लिए तैनात बेड़े का हिस्सा होगा।

  • यह एलसीयू एमके IV समूह के आठ जहाजों में से पहला है और मैसर्स गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता द्वारा बनाया गया है।

नासा, इसरो संयुक्त रूप से NISAR परियोजना नपर काम कर रहा है

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और जेट प्रणोदन प्रयोगशाला (जेपीएल), नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) संयुक्त रूप से दोहरी फ़्रिक्वेंसी (एल एंड एस बैंड) सिंथेटिक एपर्चर राडार इमेजिंग सैटेलाइट के विकास पर काम कर रहे हैं जिसका नाम नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर राडार (NISAR) है

  • एलएपी बैंड एसएआर को जेपीएल / नासा द्वारा विकसित किया जा रहा है, जबकि इसरो एस-बैंड एसएआर विकसित कर रहा है।

Google ने बंगाली भाषा में ज्ञान ग्राफ शुरू किया

बंगाली वक्ताओं को जल्दी से नई जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए, Google ने Google खोज पर बंगाली भाषा में नॉलेज ग्राफ़ की शुरुआत की घोषणा की है।

  • नॉलेज ग्राफ़ उपयोगकर्ताओं को चीजों, लोगों या स्थानों के लिए खोज करने में सक्षम बनाता है जिनके बारे में Google जानता है – स्थलचिह्न, मशहूर हस्तियों, शहरों, स्पोर्ट्स टीमों, भवनों, भौगोलिक विशेषताओं, फिल्में, खगोलीय वस्तुएं, कला के काम, etc.

अमेरिकी सीनेट ने मोंटेनीग्रो को नाटो (NATO) के 29 वें सदस्य के रूप में स्वीकार करने के लिए वोट दिया


यू.एन. ने यू.एस. राज्य के पूर्व राज्यपाल को विश्व खाद्य कार्यक्रम चलाने के लिए चुना

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो जीटरस ने रोम के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) को चलाने के लिए पूर्व दक्षिण कैरोलिना गवर्नर डेविड बसाली को नियुक्त किया है।

  • बीसले दुनिया के सबसे बड़े मानवतावादी संगठन के मामलों का संचालन करेंगे, 80 देशों में 90 मिलियन से अधिक लाभार्थियों की सेवा करेंगे। वह अमेरिकी, एथेरिन क्यूसिन का स्थान ले लेगे, जो 2012 से डब्ल्यूएफपी के कार्यकारी निदेशक रहे हैं।

विराट कोहली को Test Mace प्रस्तुत किया क्योंकि भारत नंबर 1 पर रहा

भारतीय कप्तान विराट कोहली को 28 मार्च को धर्मशाला में भारतीय दिग्गज और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल हॉल ऑफ फेमर्स सुनील गावस्कर ने Test Mace के साथ प्रस्तुत किया था क्योंकि उनकी टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक रही थी। अश्विन को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी मिली

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के नाम पर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी प्राप्त की।


चेन्नै के श्रीनाथ भारत के 46 वें जीएम बनेंगे

चेन्नई के श्रीनाथ नारायणन ने शारजाह मास्टर्स 2017 शतरंज टूर्नामेंट में स्पेनिश जीएम डेविड एंटोन गुइजारो को हराया और भारत का 46 वां ग्रैंडमास्टर बन गया।


फीफा ने चार विश्व कप के क्वालीफाइंग खेल के लिए मेस्सी पर प्रतिबंध लगाया

किक-ऑफ से पहले छह घंटे से भी कम समय के साथ, फीफा ने अर्जेंटीना के विश्व कप क्वालीफायर से लियोनेल मेस्सी को बोलिविया पर प्रतिबंध लगा दिया है।


Related posts

/