Daily Current Affairs 1st March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 1 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

रूपपुर परमाणु संयंत्र के लिये भारत-रूस-चीन के बीच करार

रूस, भारत और बांग्लादेश ने बांग्लादेश में रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण में सहयोग के लिए एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिस पर काम पिछले साल की शुरुआत में शुरू हुआ था।

  • भारतीय कंपनियों को परियोजना के लिए निर्माण और स्थापना कार्यों, सामग्री की आपूर्ति और गैर-महत्वपूर्ण श्रेणी के उपकरणों में शामिल किया जा सकता है।

कैबिनेट ने 2017-18 से 2019-20 तक तीन वर्षों के लिए 12 वीं योजना से परे पीएमईजी जारी रखने को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने 2017-18 से 2019-20 तक तीन वर्षों के लिए 12 वीं योजना से आगे प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) को जारी रखने की मंजूरी दे दी है।

  • कार्यक्रम की लागत 5,500 करोड़ रूपये में प्रस्तावित है।
  • इस योजना का उद्देश्य गैर-कृषि क्षेत्र में सूक्ष्म-उद्यमों की स्थापना के माध्यम से ग्रामीण और साथ ही शहरी क्षेत्रों में पारंपरिक कारीगरों और बेरोजगार युवाओं की सहायता से स्व-रोजगार के अवसर पैदा करना है।

सरकार ने जनवरी 2018 तक 1163386 करोड़ रुपये का कर प्राप्त किया 

फरवरी 2018 तक भारत सरकार के मासिक खाते में राज्य सरकारों को पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में केंद्रीय करों का उच्च अंतरण दर्ज किया गया।

  • भारत सरकार को 11,63,386 करोड़ रुपये (कुल प्राप्तियों के 17-18-18 के 71.7 प्रतिशत) जनवरी 2018 तक प्राप्त हुए हैं।

तेलंगाना ने सभी सरकारी सेवाओं के लिए एकीकृत ऐप शुरू किया

तेलंगाना सरकार ने मीएसईवा सेवाओं, आरटीए सेवाओं, शुल्क भुगतान और बिल भुगतान सेवाओं आदि जैसी सरकारी सेवाओं तक नागरिकों की सहायता के लिए ‘टी एप फोलियो’ नामक एक एम-गवर्नेंस मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया।

  • तेलंगाना में सभी सार्वजनिक सेवाओं को अब राज्य के इस आधिकारिक डिजिटल आवेदन के शुभारंभ के साथ मोबाइल फोन पर वितरित किया जाएगा।
  • कर्नाटक के बाद तेलंगाना भारत का दूसरा ऐसा राज्य बन गया है जिसने सभी विभागों के लिए किसी भी समय, कभी भी मोबाइल सेवा वितरण प्रवेश द्वार लॉन्च की है।

27 वें तकनीकी सम्मेलन का आयोजन कोलकाता में शुरू

केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में जूट के भविष्य को आकार देने पर भारतीय जूट उद्योग अनुसंधान संस्थान (आईजीआईआरए) की 27 वीं तकनीकी सम्मेलन में भाग लिया।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

ह्यूवेई ने दुनिया की पहली 5 जी वाणिज्यिक चिप का खुलासा किया

चीनी मोबाइल कंपनी हुअवेई ने अपना पहला 5 जी चिप जिसका नाम बालाँग 5G01 दिया गया है, जो कि कंपनी का दावा है कि वह दुनिया का पहला वाणिज्यिक चिपसेट है जो नवीनतम 5 जी मानकों को पूरा करता है।



अर्थव्यवस्था

भारत का Q3 जीडीपी 7.2% से बढ़ा, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2017-18 की तीसरी तिमाही के लिए भारत का जीडीपी 7.2 प्रतिशत बढ़ गया है। वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान जीडीपी विकास दर 6.5 फीसदी थी।

  • इसके साथ ही भारत ने चीन की जगह दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में जगह बनाई है, जो अक्टूबर-दिसंबर 2017 में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई।


खेल

2020 ओलंपिक खेलों के लिए टोक्यो ने शुभंकर का खुलासा किया

2020 ओलंपिक और पैरालम्पिक खेलों के लिए शुभंकर (mascots) बनने के लिए भविष्य की सुपरहीरो की एक जोड़ी दौड़ में जीत गई। यह ओलंपिक इतिहास में पहली बार है कि विद्यार्थियों को शुभंकर चुनने के लिए कहा गया है। शुभंकरों के नाम अभी तक तय किए जाने का है।

  • ओलंपिक शुभंकर नीले और सफेद चेक के साथ एक लोमड़ी की तरह प्राणी है।


नियुक्तियां

सुब्रमण्यम को उच्च शिक्षा सचिव नियुक्त किया गया 

एक प्रमुख नौकरशाही फेरबदल के भाग के तौर पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आर सुब्रमण्यम और अनिल गोपीशंकर मुकुम को क्रमशः उच्च शिक्षा और खान विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।



शोक सन्देश

ओडिया भजन गायक अरबिंद मुदली का निधन

प्रसिद्ध ओडीया भजन गायक अरबिंद मुदली का हृदयाबंदी के बाद निधन हो गया है। वह 56 वर्ष के थे। एक संगीतकार, गायक और गीतकार, मुदुली ने श्रद्धांजलिओं को भक्ति गीतों से प्रेरित किया और ओडिशा और अन्य जगहों में लाखों लोगों के दिल जीत लिया।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts