Daily Current Affairs 10th March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 10 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

प्रधान मंत्री ने ‘विकास के लिए हम’ पर राष्ट्रीय विधानसभा सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में ‘हम विकास के लिए’ विषय पर राष्ट्रीय विधानसभा सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन का मकसद एक ऐसे मंच पर सांसदों और विधायकों को लाना है जहां विकास के विचार और योजनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है।

तेलंगाना सरकार ने महिलाओं के लिए शुरुआती इनक्यूबेटर की शुरुआत की

तेलंगाना सरकार ने महिलाओं के बीच उद्यमशीलता को विशेष रूप से बढ़ावा देने के लिए शुरूआती इन्क्यूबेटर We-Hub लॉन्च किया है। यह सुविधा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शुरू की गई थी।

भारत का सबसे बड़ा एम एंड ई सर्विसेज मार्केट, एनटीईटीई 2018 का उद्घाटन मुंबई में हुआ

भारत का सबसे बड़ा मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सर्विसेज मार्केट- एनटीईटेक 2018 का उद्घाटन मुंबई में हुआ था। बाजार ने 100 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों और उनके भारतीय समकक्षों के बीच तेज मिलान बनाने का अवसर देखा।

‘विंग्स इंडिया 2018’ का उद्घाटन समारोह हैदराबाद में

तेलंगाना आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने बेगमपेट हवाई अड्डे पर ‘विंग्स इंडिया 2018’ नामक नागरिक उड्डयन और एयरोस्पेस पर द्वैवार्षिक आयोजन का उद्घाटन किया। चार दिवसीय कार्यक्रम संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण और वाणिज्य और उद्योग के भारतीय मंडलों द्वारा आयोजित किया गया था।



बैंकिंग और वित्त

2025 तक डिजिटल लेनदेन मूल्य 1 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है: रिपोर्ट

2025 तक एसीआई वर्ल्डवाइड के सहयोग से डिजिटल पेमेंट्स कंपनी एजीएस ट्रांसएक्शन द्वारा जारी लेनदेन 2025 के मुताबिक भारत प्रति वर्ष लगभग 1 लाख करोड़ रुपये का डिजिटल लेन-देन देख सकता है।



व्यापार

आईएसए-एडीबी, एनडीबी, जीसीएफ, एएफडीबी और एआईआईबी वित्तीय साझेदारी की संयुक्त घोषणाएं

अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (आईएसए) और अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी), एशियाई विकास बैंक (एडीबी), एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक (एआईआईबी), ग्रीन जलवायु फंड (जीसीएफ) और नई विकास बैंक (एनडीबी) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। संयुक्त वित्तीय साझेदारी घोषणाएं अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने भी आईएसए के साथ एक संयुक्त साझेदारी घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए।

  • ईएसए सौर ऊर्जा के 1000 से अधिक गीगावॉट की तैनाती के लिए काम कर रहा है और वर्ष 2030 तक 1000 अरब अमरीकी डॉलर से अधिक सौर ऊर्जा में जुटा रहा है।

पेटीएम मनी को पंजीकृत निवेश सलाहकार के रूप में सेबी को मंजूरी मिली 

वित्तीय सेवाओं के मंच पेटीएम ने घोषणा की है कि इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी ने बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) की एक पंजीकृत निवेश सलाहकार बनने की मंजूरी प्राप्त की है।



खेल

तेजसविन शंकर ने उच्च कूद में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा

दिल्ली के तेज गेंदबाज तेजसविन् शंकर ने अपने स्वयं के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़कर उच्च कूद स्वर्ण का दावा किया क्योंकि तीन एथलीटों ने 22 वें फेडरेशन कप के वरिष्ठ राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप के तीसरे और आखिरी दिन को राष्ट्रमंडल खेलों में जगह दी।

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर सुल्तान अजनलन शाह कप जीता 

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिष्ठित सुल्तान अजनलन शाह हॉकी का खिताब जीत लिया है। फाइनल में, इपोह, मलेशिया में, उन्होंने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को एक संकीर्ण 2-1 से हराकर मात दी।

  • ऑस्ट्रेलिया ने अब 10 वीं बार प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीता है।


नियुक्तियां/इस्तीफा

टीडीपी मंत्री अशोक गजपति राजू और वाईएस चौधरी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया 

नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू और कनिष्ठ विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वाईएस चौधरी ने अपना इस्तीफा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को सौंप दिया है।

  • यह केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के अवलोकन के अनुसार है कि केंद्र आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा नहीं दे सकता है।

सुरेश प्रभु ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अतिरिक्त प्रभार लेने के निर्देश दिए हैं।



शोक सन्देश

कांग्रेस नेता पतंगराव कदम का निधन

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व महाराष्ट्र मंत्री पतंगराव कदम का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts