Daily Current Affairs 10th May, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 10th May 2017 Hindi

आरबीआई ने सात महीने तक बीबीपीएस की समय सीमा तय की

रिज़र्व बैंक ने सात महीनों तक भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के तहत 31 दिसंबर, 2017 को बिलिंग व्यवसाय करने वाली कंपनियों के लिए अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

  • यह विस्तार उन अधिकृत कंपनियों पर लागू होता है जो एक अधिकृत भारत बिल भुगतान संचालन इकाई (बीबीपीयूयूयू) के एजेंट बनना चाहते हैं या बिल भुगतान के कारोबार से बाहर निकलते हैं।

सरकार ने एनजीओ को कोर बैंकिंग स्वरूप में बैंक खाते खोलने के लिए कहा

गृह मंत्रालय ने करीब छह हजार गैर-सरकारी संगठनों को कोर बैंकिंग सुविधा वाले बैंकों में अपने खाते खोलने को कहा है|

  • मंत्रालय चाहता है कि विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम के तहत पंजीकृत सभी गैर-सरकारी संगठनों के अनिवार्य रूप से अपने खाते में राष्ट्रीयकृत बैंक या कुछ निजी बैंकों में उनके बैंकों को मूल बैंकिंग सुविधाएं हों।

प्रधान मंत्री मोदी ने पेपरलेस जाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के लिए डिजीटल सिस्टम लॉन्च किया

भारतीय न्यायपालिका में डिजिटल युग की शुरूआत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वोच्च न्यायालय को कागज रहित बनाने में एकीकृत केस मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (आईसीएमआईएस) शुरू किया है।

  • आईसीएमआईएस ई-फाइलिंग नामक मामलों के डिजिटल फाइलिंग के साथ मदद करता है और दावेदारों को सूचना ऑनलाइन आसानी से एक्सेस करने में सक्षम बनाता है।
  • यह सहायक पारदर्शिता में मदद करेगा, हेरफेर को कम करेगा और मुकदमेबाजी को वास्तविक समय के आधार पर मामले की प्रगति के बारे में पता होगा

राजनाथ सिंह वाम-विंग अतिवाद (एलडब्ल्यूई) को खत्म करने के लिए एक संक्षिप्त शब्द का प्रतीक है

वामपंथी अतिवादवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित राज्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने माओवादियों-सामधाण के खिलाफ एक नई रणनीति की घोषणा की

  • मंत्री ने एस-स्मार्ट नेतृत्व, ए-आक्रामक रणनीति, एम-प्रेरणा और प्रशिक्षण, ए-एटेबल इंटेलिजेंस, डी-डैशबोर्ड-आधारित केपीआई (प्रमुख निष्पादन संकेतक) और केआरए (प्रमुख परिणाम वाले क्षेत्रों), एच-हेरिसिंग टेक्नोलॉजी , प्रत्येक थिएटर के लिए ए-एक्शन प्लान और फाइनेंसिंग के लिए एन-नो एक्सेस।

बिना गार्ड के रेलगाड़ियों को चलाने के लिए रेलवे ईओटीटी प्रणाली का अधिग्रहण करेगा

बिना रेल के 1000 ट्रेन चलाने के लिए भारतीय रेलवे परिष्कृत उपकरण प्राप्त करने के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक के वैश्विक निविदाएं पारित करेंगे

  • ट्रेन टेलीमेट्री (एओटीटी) उपकरणों का अंत लोकोमोटिव चालक और ट्रेन के अंतिम वैगन के बीच संचार स्थापित करने के लिए प्रयोग किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ट्रेन पूरी तरह से एक कोच के रूप में सभी कोच / वैगन के साथ चल रही है।

कम मध्यम आय वाले देशों में भारतीयों के स्वास्थ्य पर 6 वां सबसे बड़ा प्राइवेट व्यय है

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल द लान्सेट द्वारा हाल ही के दो अध्ययनों के इंडिया स्पेंड विश्लेषण के मुताबिक, 2014 में 50 देशों के निम्न-मध्य आय समूह में भारतीय छह-सबसे बड़े आउट-ऑफ पॉकेट स्वास्थ्य खर्च वाले थे।


संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव बने

सड़क और परिवहन सचिव संजय मित्रा को अगले रक्षा सचिव का नाम दिया गया है। वह जी मोहन कुमार का कार्यकाल पूरा करेंगे, जिसका कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो जाएगा।


कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति कर्णन को अवमानना के लिए 6 महीने जेल भेजा गया

सुप्रीम कोर्ट ने एक उच्च न्यायालय के जज को जेल में छह महीने जमानत देते हुए एक न्यायिक अधिकारी के लिए सबसे पहले अवमानना के आरोप में ऊंची न्यायपालिका में कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ अभूतपूर्व चेहरे का आरोप लगाया।


कोंकणा सेन को न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला

कोंकणा सेन शर्मा को न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल के 17 वें संस्करण में ‘लिपस्टिक अंडर माय बुरखा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नाम दिया गया है।

  • उन्होंने अपने निर्देशक पदार्पण, ‘ए डेथ इन द गुंज’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार भी प्राप्त किया।

भारतीय नौसेना द्वारा दो माइंडइपर निलंबित

भारतीय नौसेना के दो माइंसवेपर्स, आईएनएस कारवार और आईएनएस काकीनाडा, को मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में डिकमीड कर दिया गया है।

  • आईएनएस करवार (एम 767), पहले सोवियत संघ से हासिल किए गए ‘नाट्य’ वर्ग खानधारकों में से पहला था। जुलाई 14, 1986 को रिगा, (अब लाटविया में) में भारतीय नौसेना में कमीशन, यह जहाज विशाखापट्टनम से 2013 तक चला गया, जिसके बाद वह मुंबई पर आधारित थी।
  • आईएनएस काकीनाडा (एम 70), कक्षा का दूसरा और 23 दिसंबर, 1986 को रीगा में कमीशन किया गया।

भारत के आईएनएस तारक ने ‘यूके भारत संस्कृति का वर्ष’ नामित किया


किंगफिशर ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आधिकारिक लीगर पार्टनर के रूप में नामित किया

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए किंगफिशर की अपनी आधिकारिक लीगर पार्टनर के रूप में नियुक्ति की घोषणा की है।


फ्रांसीसी पेशेवर फुटबॉलर एन गोलो कोंटे को फुटबॉल राइटर्स फ़ुटबॉलर ऑफ़ दी इयर का नाम दिया गया


पहली बार 800 अरब डॉलर की बाजार पूंजी में ऐप्पल सबसे ऊपर है

ऐप्पल इंक 700 अरब डॉलर के थ्रेसहोल्ड को पार कर जाने के दो साल बाद बाजार पूंजीकरण में 800 अरब डॉलर के ऊपर पहुंचने वाली पहली अमेरिकी कंपनी बन गई है।


मून जेए-इन  ने नए दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

पूर्व मानवाधिकार वकील मून जेए-इन को दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है।


विश्व प्रवासित बर्ड दिवस: 10 मई

विश्व प्रवासकर्ता बर्ड दिवस हर साल 10 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है।

  • डब्ल्यूएमबीडी 2017 का विषय “उनका भविष्य हमारा भविष्य है – प्रवासियों और पक्षियों के लिए एक स्वस्थ ग्रह”।

 

 

Related posts

Leave a Comment