Daily Current Affairs 16th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 16th June 2017 Hindi

स्वास्थ्य और शिक्षा में परिवर्तनकारी परिवर्तन के लिए नीती ने राज्य चुने

नीतीआयोग ने प्रमुख सामाजिक क्षेत्रों में परिवर्तनकारी परिवर्तन को उत्प्रेरित करने के लिए एक अनूठी और नई पहल की शुरुआत की है। एसएटीएच (मानव पूंजी परिवर्तन के लिए सतत कार्य) के तहत, राष्ट्रीय उद्योग और उनके ज्ञान सहयोगी प्रत्येक क्षेत्र के लिए तीन राज्यों के लिए सामरिक, तकनीकी और कार्यान्वयन समर्थन प्रदान करेंगे।

  • स्वास्थ्य क्षेत्र में, तीन राज्यों की अंतिम चयन के अनुसार पांच राज्यों को चुना गया है ये उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, कर्नाटक और गुजरात हैं।
  • इसी प्रकार शिक्षा में, शॉर्टलोस्टेड राज्य मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड और आंध्र प्रदेश हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्तेन्सिफ़िएद डायरेरिया  कण्ट्रोल फोर्टनाईट  (आईडीसीएफ) की शुरूआत की

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दस्तों के कारण बाल मृत्यु को कम करने के प्रयासों को तेज करने के लिए तीव्रताग्रस्त दस्त नियंत्रण पखवाड़ा (आईडीसीएफ) शुरू किया है।

  • इस पहल के माध्यम से, मंत्रालय स्वास्थ्यकर्मियों, राज्य सरकारों और अन्य हितधारकों को जुटाएगा, जो अतिसार के नियंत्रण में निवेश को प्राथमिकता देगा, जो बचपन की सबसे बड़ी बीमारियों में से एक है।

डीसीबी बैंक ने आधार आधारित आईरिस आंख स्कैन ग्राहक सत्यापन सेवा की शुरूआत की

डीसीबी बैंक ने नई सेवाएं लॉन्च की हैं – तेलंगाना में भारत की पहली आधार आधारित आईरिस आँख स्कैन ग्राहक सत्यापन और फिंगरप्रिंट संचालित एटीएम।

  • ये सेवाएं ग्राहक के आधार संख्या, नेत्र स्कैन और फिंगरप्रिंट इंप्रेशन का उपयोग करती हैं। डीसीबी एटीएम का उपयोग सामान्य एटीएम / डेबिट कार्ड के साथ भी किया जा सकता है।

अब, आधार बैंक खाते खोलने के लिए, 50,000 रुपये या इससे अधिक के लेनदेन के लिए अनिवार्य

सरकार ने बैंक खातों को खोलने के लिए बॉडीमैट्रिक पहचान संख्या आधार का अनिवार्य और 50,000 रुपये या इससे अधिक के किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए उद्धृत किया है।

  • मौजूदा बैंक खाताधारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी उनके आधार संख्या को प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।
  • यह संशोधन व्यक्तियों, कंपनियों और साझेदारी फर्मों के लिए पैन या फॉर्म 60 के साथ आधार के साथ 50,000 रुपये या इससे अधिक के सभी वित्तीय लेनदेन के लिए जून 1 के बाद से लागू है।

2017 में सीएडी, सकल घरेलू उत्पाद की 1.4% की उम्मीद है: नोमुरा

जापान की वित्तीय सेवा प्रमुख नोमुरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में भारत की चालू खाता घाटा जीडीपी में करीब 1.4 फीसदी रहने की उम्मीद है, जो कि 2016 में 0.6 फीसदी थी।


टीएन में विश्वविद्यालय ट्रांसगेंडर को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगा

तमिलनाडु सरकार ने राज्य के मानवमनीम सुंदरनार विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में ट्रांजेन्डर समुदाय के लिए मुफ्त शिक्षा की घोषणा की है।

  • विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालयों के प्रत्येक पाठ्यक्रम में एक सीट ट्रांसगेंडर के लिए आरक्षित की गई है।
  • मानवमैनियाम सुंदरनार विश्वविद्यालय ट्रांसगेंडर्स को मुफ्त शिक्षा देने के लिए भारत में पहला है

हरियाणा के खुले में शौच-मुक्त गांव का नाम डोनाल्ड ट्रम्प के नाम पर रखा जाएगा

सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक और प्रमुख बिंदेश्वर पाठक ने घोषणा की है कि मेवात के खुले में शौच-मुक्त (ओडीएफ) गांव का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम पर रखा जाएगा

  • सुलभ का मानना ​​है कि यह कदम दुनिया के ध्यान को भारत के स्वच्छता अभियान की ओर आकर्षित करने में मदद करेगा।

टीसीएस के कार्यकारी रामनाथन रमनन नीती आयोग  के तहत अटल मिशन के अध्यक्ष होंगे

सरकार ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, रामानाथन रमन को अटल इनोवेशन मिशन का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया है, जो कि  देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने की अपनी पहल है।


श्रीधरन को नानियोड राजन पुरस्कार के लिए चुना गया

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के प्रिंसिपल सलाहकार ई। श्रीधरन को मिल्मा तिरुवनंतपुरम क्षेत्रीय सहकारी दूध उत्पादक संघ (टीआरसीएमपीयू) द्वारा स्थापित नानियोड राजन मेमोरियल पुरस्कार के लिए चुना गया है।


भारत सूचना, कंप्यूटर, दूरसंचार का शीर्ष वैश्विक निर्यातक है: रिपोर्ट

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने भारत को सूचना, कंप्यूटर और दूरसंचार (आईसीटी) सेवाओं के शीर्ष वैश्विक निर्यातक के रूप में स्थान दिया है।

  • 2017 के लिए डब्ल्यूआईपीओ के ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) ने नवाचार के लिए भारत 60 वें स्थान पर रहा
  • जीआईआई, जो 130 देशों को कवर करता है, ने स्विट्जरलैंड को शीर्ष स्थान दिया, इसके बाद स्वीडन, नीदरलैंड और अमेरिका रहे।

भारत पर्यावरण प्रभाव सर्वेक्षण में 75 वें स्थान पर: रिपोर्ट

मोज़ाम्बिक सबसे कम वैश्विक पर्यावरणीय प्रभाव वाले देशों के सर्वेक्षणों में सबसे ऊपर है जबकि रिपोर्ट में भारत को 75 वां स्थान मिला है।

  • अफ्रीका एक महाद्वीप के रूप में चार्ट में सबसे ऊपर है।

कोयला नहीं, सौर, 2030 तक भारत का भविष्य है: रिपोर्ट

ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेंस (बीएनईएफ) द्वारा एक नई रिपोर्ट “न्यू एनर्जी आउटलुक -017” के अनुसार, भारत अगले पांच वर्षों में कोयला आधारित बिजली के 40 गीगावाट (जीडब्ल्यू) सेक्टर में स्थिर विकास में वृद्धि करेगा।

  • यह भी कहा कि, हालांकि, 2030 से, सौर भारत में कोयला किनारे से शुरू हो जाएगा, साथ में फोटोवोल्टिक (पीवी) की गति 2020 से 2030 तक दोगुने से अधिक है।

एआईआईबी की दूसरी वार्षिक बैठक दक्षिण कोरिया में शुरू हुई

दक्षिण कोरिया में एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक  (एआईआईबी) की दूसरी वार्षिक बैठक शुरू हुई है।

  • उपस्थिति में 77 स्वीकृत एआईआईबी सदस्यों जैसे ऑस्ट्रेलिया, चीन, जॉर्जिया, भारत, इंडोनेशिया और लाओस के 20 वित्त मंत्रियों शामिल थे।
  • इसके अलावा एआईआईबी ने गवर्नर्स की अपनी दूसरी वार्षिक बैठक में अर्जेंटीना, मेडागास्कर और टोंगा की सदस्यता को मंजूरी दे दी है।

यूएनजीए ने आतंकवाद पर  नया कार्यालय बनाने की मंजूरी दी

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आतंकवाद के आतंकवाद के प्रयासों के समन्वय के लिए एक नए कार्यालय की स्थापना को मंजूरी दे दी है, भारत द्वारा इस कदम को “बहुत पहले प्रतीक्षा चरण” के रूप में स्वागत किया गया है जो वैश्विक समुदाय की जरूरतों के साथ संसार को संक्रमित करेगा। 


भारत संयुक्त राष्ट्र आर्थिक, सामाजिक परिषद के लिए फिर से चुना गया 

महासभा (यूएनजीए) ने आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) के लिए भारत को फिर से तीन साल की अवधि के लिए चुना है। भारत फिर से 36 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र संघ की सेवा करेगा जो स्थायी विकास नीतियों को निर्देशित करता है और कई संयुक्त राष्ट्र इकाइयों की गतिविधियों का समन्वय करता है

  • भारत जनवरी में इसकी सीट फिर से लेगा जब इसकी मौजूदा अवधि समाप्त होगी।

सर्बिआ को अपनी पहली महिला और समलैंगिक – प्रधान मंत्री मिली

आना ब्रानबीक, एक समलैंगिक महिला को सर्बिया की  पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।


पीआईएल के पायनियर, सीजेआई भगवती का निधन 

भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश पी। एन। भगवती, जिन्होंने भारतीय न्यायिक प्रणाली में जनहित याचिका (पीआईएल) की शुरुआत की थी, का निधन हो गया है।


प्रसिद्ध पंजाबी नाटककार अजमेर सिंह औलख का निधन 


अंतर्राष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस: 16 जून

पारिवारिक प्रेषण के अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीएफआर) को 16 जून को हर साल सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, साथ ही नागरिक समाज को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि विकासशील देशों में वित्तीय योगदान के प्रभाव को अधिकतम करने में सहयोग किया जा सके।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts