Daily Current Affairs 1st April, 2017 in Hindi

एसोसिएट बैंक और बीएमबी एसबीआई में विलय

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने पांच एसोसिएट बैंक- स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, भारतीय महिला बैंक

  • इस छह तरह से मेगा विलय के साथ, एसबीआई परिसंपत्तियों के मामले में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 50 बैंकों की लीग में शामिल हो गया है।
  • बैंक की कुल ग्राहक आधार अब लगभग 24,000 के शाखा नेटवर्क के साथ 37 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है और पूरे देश में 59,000 एटीएम हैं।
  • विलय के बाद, एसोसिएट बैंक के सभी ग्राहक एसबीआई द्वारा दी गई डिजिटल उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लाभों का आनंद लेंगे।

पुरानी नोटों जमा करने के लिए भारतीयों के लिए समय सीमा समाप्त

भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के लिए 500 रुपये और 1,000 रुपये का नकद जमा करने और विनिमय करने की समय सीमा, जो विदेशी मुद्रा में चल रही थी, जो 31 मार्च, 3017 को समाप्त हो गया।

  • यह सुविधा मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और नागपुर में आरबीआई कार्यालयों में उपलब्ध थी। पात्र निवासी भारतीयों के लिए विदेशी मुद्रा के लिए कोई सीमा नहीं है
  • विशेषकर, एनआरआई को ऐसे नोट 30 जून तक जमा करने की अनुमति है।

एनडीबी, ईबीआरडी उभरते बाजारों में बुनियादी ढांचे को एक साथ बनाएगा

नई विकास बैंक (एनडीबी) और यूरोपीय बैंक आफ रिकन्स्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (ईबीआरडी) ने अपने आपरेशनों के संबंधित क्षेत्रों के उभरते बाजारों में सतत विकास और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए उनके पारस्परिक लक्ष्य को मान्यता देने के लिए जानकारी को सहयोग और विनिमय करने पर सहमति व्यक्त की है।


जापान ने भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 371 अरब येन सहायता की है

जापान ने विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भारत में आधिकारिक विकास सहायता (ओडीए) के रूप में 371 अरब येन या 21,5 9 0 करोड़ रूपए प्रदान किए हैं, जिसमें समर्पित फ्रेट कॉरिडोर भी शामिल है।


भारत अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के सहयोगी सदस्य बन गया

भारत अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी में एक सहयोगी सदस्य के रूप में शामिल हो गया है, एक ऐसा विकास जो आईईए ने कहा कि प्रतिष्ठित पेरिस-आधारित निकाय को अधिक


सरकार ट्रैफिक उल्लंघनों की रिपोर्ट करने के लिए ई-चॉलन, एमपरिवाहन मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किए

सरकार ने दो मोबाइल ऐप, इचलान और एमप्रिवाह लॉन्च की हैं, जो विभिन्न सेवाओं और सूचनाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं, और नागरिकों को किसी भी ट्रैफ़िक उल्लंघन या सड़क दुर्घटना की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाती हैं।

  • ई-चॉलन एक एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल ऐप और बैक-एंड वेब एप्लिकेशन के माध्यम से यातायात उल्लंघन का प्रबंधन करने के लिए एक एकीकृत प्रवर्तन समाधान है, जो परिवहन प्रवर्तन विंग और ट्रैफिक पुलिस
  • MParivahan “एक नागरिक है जो विभिन्न सेवाओं, सूचना और परिवहन क्षेत्र से संबंधित उपयोगिताओं तक पहुंच प्रदान करता है, नागरिकों की सुविधा और प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए एक सशक्त अनुप्रयोग है, प्रासंगिक बनाता है और वैश्विक ऊर्जा वार्ता के केंद्र स्तर पर देश की चाल को दर्शाता है।

राधामोहन सिंह ने इंटरनेशनल सेंटर फूट एंड माउथ डिसीज का उद्घाटन किया

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने 1 अप्रैल को ओडिशा की नींव दिवस के अवसर पर खुर्दा जिले के आर्गूल में इंटरनेशनल सेंटर फॉर फ़ूट एंड माउथ डिसीज (आईसीएफएमडी) का उद्घाटन किया। यह केंद्र अनुसंधान का आयोजन करेगा और कैसे मवेशियों और भैंसों का पैर और मुंह रोग को कैसे नियंत्रित किया जाए


प्रधान ने पूरे भारत में बीएस -4 ग्रेड ईंधन वितरण का शुभारंभ किया

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने औपचारिक रूप से पूरे देश में बीएस -4 ग्रेड ईंधन वितरण शुरू किया।

  • प्रधान ने पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए एक नए युग की शुरुआत के रूप में पहल कहा।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 2020 तक बीएस -6 ईंधन के लक्ष्य की पुष्टि की

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पुष्टि की है कि उनके मंत्रालय का उद्देश्य 2020 तक देश में भारत स्टेज-वीज के अनुरूप ईंधन लागू करना है।

  • इससे पहले, उच्चतम न्यायालय के आदेश में भारत स्टेज- III वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जो ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए बड़ा झटका आया था। गुजरात में गायों की हत्या के लिए जीवन कारावास

गुजरात विधानसभा ने गाय संरक्षण कानून में संशोधन किया, जिससे गायों की हत्या करने वाले लोगों को मौत की सजा दी जाएगी

2011 के बाद से, गुजरात पशु संरक्षण (संशोधन) अधिनियम के तहत 50,000 रुपये जुर्माना और सात साल तक जेल की सजा के साथ गोमांस, परिवहन और गोमांस की बिक्री में शामिल लोगों को दंडित किया गया था।


उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने ग्लेशियरों, जंगलों की घोषणा ‘न्यायिक व्यक्ति’ के रूप में की

उत्तराखंड उच्च न्यायालय, जिसने हाल ही में गंगा और यमुना नदी तक “जीवित मानवीय संस्थाओं” का दर्जा दिया था, ने अब एक “न्यायिक (गैर-जीवित) व्यक्ति” के दायरे में कई प्राकृतिक संस्थाओं को शामिल करने का आदेश बढ़ा दिया है ।

  • जस्टिस राजीव शर्मा और उच्च न्यायालय के आलोक सिंह की एक खंडपीठ ने गांगोत्री और यमुनोत्री, नदियों, नदियों, नाले, झीलों, वायु, घाटियों, डेल्स, जंगलों, जंगलों के जंगल, घास के मैदान, स्प्रिंग्स और झरने सहित सभी ग्लेशियरों को जीवित घोषित किया संस्थाएं आदेश के बाद इन पर रहने वाले व्यक्ति पर कुछ कानूनी अधिकार होंगे।

तमिलनाडु को 2,014 करोड़ की केंद्रीय सहायता मिली

केंद्र सरकार ने तमिलनाडु को सूखे और चक्रवात तूफान से प्रभावित वित्तीय सहायता के रूप में 2,014.45 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है।


Kanha tiger reserve becomes first in India to get official mascot

कान्हा भारत में पहली बाघ आरक्षित बन गया है – Bhoorsingh the Barasingha – ताकि वह जमीन के ज्वार को रिजर्व की भावना के रूप में पेश कर सके और संभवतः विलुप्त होने से बचाने के लिए जागरूकता फैल सके। बारसिंग, या दलहन हिरण, मध्य प्रदेश का राज्य जानवर है।

  • कान्ढा बाघ आरक्षित, मंडला और बालाघाट जिलों में फैला है, दुनिया में जहां प्रजातियां मौजूद हैं, एकमात्र ऐसा स्थान है।

राजीव कुमार चंदर को संयुक्त राष्ट्र के भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया

राजीव कुमार चंदर को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालयों के भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया।

  • चंदर 1983 के भारतीय विदेश सेवा बैच से संबंधित हैं। वह वर्तमान में वैंकूवर (Vancouver ) में भारत का कॉन्सल जनरल है, जो अगस्त 2015 से आयोजित होने वाले एक पद पर है।

सचिन तेंदुलकर ने अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने अपने एंड्रॉइड और आईओएस ऐप को 100 एमबी नाम दिया। ऐप को पुणे स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी जेट सिंटिथेसिस द्वारा विकसित किया गया है। ऐप की मदद से उपयोगकर्ता ऐप के भीतर अपने व्यक्तिगत सोशल मीडिया अकाउंट में पहुंच सकते हैं और तेंदुलकर के साथ अनन्य जानकारी और इंटरैक्शन तक पहुंच सकते हैं।


ग्रांट इलियट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

न्यूजीलैंड के आलराउंडर ग्रांट इलियट ने इंग्लैंड की टी -20 प्रतियोगिता में खेलने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की पुष्टि की है।


श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने “भारतीय रेलवे- एक राष्ट्रीय टेपेस्ट्री की बुनाई” शीर्षक वाली पुस्तक जारी की

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने “भारतीय रेलवे- एक राष्ट्रीय टेपेस्ट्री की बुनाई” शीर्षक वाली पुस्तक प्रकाशित की है, जिसे श्री बिबकर देबराय (सदस्य, राष्ट्रीय पुरस्कार) श्री संजय चड्ढा (संयुक्त सचिव, वाणिज्य मंत्रालय) और सुश्री विद्या कृष्णमूर्ति ने लिखी है।

  • इसके अलावा, रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में आगंतुकों के लिए उच्च गति वाली मुफ्त वाई-फाई सेवाओं की शुरुआत की।

अल सल्वाडोर राष्ट्रव्यापी धातु खनन पर प्रतिबंध लगाने के लिए पहले देश बन गया

मध्य अमेरिका के सबसे छोटे राष्ट्र एल साल्वाडोर, एक पर्यावरण-संबंधी सोना परियोजना पर एक कनाडाई-ऑस्ट्रेलियाई कंपनी के साथ लंबे समय से चलने वाले विवाद के बाद राष्ट्रव्यापी धातु खनन पर प्रतिबंध लगाने के लिए दुनिया का पहला देश बन गया है।


 

Related posts

/