Daily Current Affairs 26th March, 2017

आरबीआई ने नेपाल में पुराने नोटों में 4,500 रुपये की अदला बदली की अनुमति दी है

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) प्रत्येक नेपाली राष्ट्रीय को प्रतिबंधित भारतीय मुद्रा नोटों (banned Indian currency notes) में 4,500 रुपये तक का आदान-प्रदान करने की अनुमति देगा।

  • आरबीआई के कार्यकारी निदेशक दीपाली पंत जोशी की अगुआई वाली आरबीआई टीम ने काठमांडू में नेपाली टीम के साथ वार्ता की और प्रतिबंधित भारतीय मुद्रा नोटों में 4,500 रुपये तक की विनिमय सुविधाएं प्रदान करने की पेशकश की और एक्सचेंज औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए एक सप्ताह की खिड़की दी।

एक्सिस बैंक गिफ्ट सिटी गांधीनगर में अंतरराष्ट्रीय वित्त शाखा खोलेंगे

ऐक्सिस बैंक गांधीनगर में गुजरात इंटरनैशनल फायनेंस टेक-सिटी (GIFT) में एक अंतरराष्ट्रीय वित्त शाखा खोलेंगे।

  • बैंक के सीईओ और एमडी शिखा शर्मा ने भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (आईआईएम-ए) के 52 वें दीक्षांत समारोह में यह घोषणा की।

‘नौसेना से शिखर सम्मेलन’ के हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना एवरेस्ट का विस्तार करेगी

एक भारतीय नौसेना टीम अपने ‘सागर ताल से सागर मठ (सीबड टू समिट)’ अभियान के हिस्से के रूप में माउंट एवरेस्ट को स्केल करने के लिए तैयार है।

  • आईएनएस चक्र और आईएनएस चेन्नई के कर्मियों के साथ 24 सदस्यीय टीम 8,848 मीटर ऊंची चोटी पर बर्फ-कुल्हाड़ी लगाएगी।

भारतीय रेलवे ई-सेवाओं के लिए 500 रिमोट स्टेशनों पर वाई-फाई कियोस्क स्थापित करेगा

दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए रेलवे लगभग 500 स्टेशनों पर वाई-फाई हॉटस्पॉट कियोस्क स्थापित करेगा और विभिन्न सरकारी योजनाओं सहित कई ऑनलाइन सेवाओं में लोगों की मदद करेगा।

  • रेलवेयर साथी के नाम से जाना जाता है, वाई-फाई कियोस्क डिजिटल इंडिया के लिए पीसीओ की तरह कार्य करेगा और लोगों को ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बैंकिंग जैसी सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम बना देगा और उन्हें स्कूल / विश्वविद्यालय और बीमा योजनाओं को खोलने की सुविधा प्रदान करेगा

बीएसएफ में 51 वर्ष बाद नियुक्त प्रथम महिला मुठभेड़ अधिकारी

राजस्थान की बीकानेर के निवासी, तनुश्री पारीक देश की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ के 51 साल के इतिहास में शुरू होने वाली पहली महिला मुकाबला अधिकारी बन गई है।

  • वह पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक इकाई की तैनाती की जाएगी।

मणिपुर में भ्रष्टाचार विरोधी कक्ष की स्थापना की जाएगी

भाजपा की अगुवाई वाली मणिपुर सरकार ने मुख्यमंत्री के सचिवालय में एक भ्रष्टाचार विरोधी कक्ष स्थापित करने का फैसला किया है।

  • लोक सेवा में भ्रष्ट तत्वों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी कक्ष की स्थापना का निर्णय लिया गया।

भारत ने घरेलू वायु यातायात में तीसरा सबसे बड़ा बनने के लिए जापान को हराया

घरेलू यात्री यातायात के संदर्भ में भारत तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बन गया है

  • 2016 में भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात 100 मिलियन था
  • 2016 में 815 मिलियन यात्रियों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका ने शीर्ष स्थान का आनंद लिया, इसके बाद 4 9 0 मिलियन यात्रियों के साथ चीन ने स्थान लिया

2017 के विशेष ओलंपिक विश्व शीतकालीन खेलों में भारत ने 73 पदक जीते

भारत के विशेष एथलीटों ने एक प्रभावशाली प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रिया में हुए 2017 के विशेष ओलंपिक विश्व शीतकालीन खेलों में 73 पदक जीते।

  • इस साल के संस्करण में 105 देशों के 2,600 एथलीट थे जो एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे और विशेष ओलंपिक भारत टीम ने 37 स्वर्ण, 10 रजत और 26 कांस्य पदक जीते।

चेतेश्वर पुजारा ने एक भारतीय टेस्ट सीजन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया

पुजारा ने टेस्ट सीज़न में सर्वाधिक रन बनाए हैं, जो गौतम गंभीर द्वारा 1269 से अधिक है, जो उन्होंने 2008/09 सीजन में हासिल किया था।


सेबस्टियन वेट्टेल ने ऑस्ट्रेलियाई ग्रांड प्रिक्स जीता

फेरारी के सेबस्टियन वेट्टेल ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में आयोजित ऑस्ट्रेलियाई ग्रांड प्रिक्स में ब्रिटेन के लुईस हैमिल्टन और फिनलैंड के वाल्टेरी बोतास को हरा दिया।


बांग्लादेश 47 वें स्वतंत्रता दिवस मनाया

26 मार्च को बांग्लादेश अपनी स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

  • उन लोगों के लिए जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपना जीवन बलिदान किया, बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमिद और प्रधान मंत्री शेख हसीना ने सावर में राष्ट्रीय स्मारक में पुष्पांजलि दी

 

Related posts

/