Daily Current Affairs 28th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 28 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

जिलों में सरकार सामाजिक मीडिया संचार केन्द्र स्थापित करेगी

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक ‘सोशल मीडिया कम्युनिकेशन हब’ स्थापित करने की योजना बनाई है जो कि यह जिलों में खबरों को फैलाने पर एक टैब बनाए रखने और केंद्र की प्रमुख योजनाओं पर प्रतिक्रिया एकत्र करने में मदद करेगी। परियोजना के तहत, मीडिया व्यक्तियों को प्रत्येक जिले में संविदात्मक आधार पर नियोजित किया जाएगा ताकि वे सरकार की आँखें और कान हों और जमीन से वास्तविक समय अपडेट प्रदान करें।

एसिड हमले वाले पीड़ितों को केंद्रीय सरकारी नौकरियों में आरक्षण मिलेगा

आत्मकेंद्रित, मानसिक बीमारियों, बौद्धिक विकलांगता और एसिड हमले के शिकार लोगों को अब केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण मिलेगा।

  • कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने हाल ही में सभी केंद्रीय सरकारी विभागों को यह सुनिश्चित करने के लिए लिखा है कि प्रत्येक पद का एक प्रतिशत अंधापन और कम दृष्टि वाले लोगों के लिए आरक्षित किया गया।
  • सीधी भर्ती के मामले में, ए, बी और सी में बेंचमार्क विकलांग लोगों के लिए आरक्षित रिक्त पदों में से चार प्रतिशत, मौजूदा तीन प्रतिशत से ऊपर, आरक्षित होंगे।


पुरस्कार

रक्षा मंत्री सीतारमण ने गणतंत्र दिवस परेड 2018 सर्वश्रेष्ठ आकस्मिक और त्योहार पुरस्कार प्रदान किया

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गणतंत्र दिवस परेड 2018 को दिल्ली कैन्ट में आयोजित समारोह में सबसे अच्छा आकस्मिक और त्योहार पुरस्कार प्रदान किया।

  • तीन सेवाओं में से पंजाब रेजिमेंट कंटेंटेंट को सबसे अच्छा दल मुहैया कराया गया जबकि इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस को पैरा सैन्य और अन्य सहायक बलों के बीच सबसे अच्छा दल मिला।
  • इस साल गणतंत्र दिवस परेड में 23 तख्ते में भाग लिया, छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक को दर्शाते हुए महाराज ने पहली बार पुरस्कार जीता।

आशा भोसले को यश चोपड़ा स्मारक पुरस्कार मिलेगा

बॉलीवुड के पार्श्व गायिका आशा भोंसले को ‘यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड’ दिया जाएगा। वह इस पुरस्कार की पांचवी विजेता होंगी।

  • पिछले प्राप्तकर्ताओं में आशा भोसले की बड़ी बहन और बॉलीवुड पार्श्व गायिका लता मंगेशकर, अभिनेता अमिताभ बच्चन, रेखा और शाहरुख खान हैं।

नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने अमेरिकी वृत्तचित्र ग्रैंड ज्यूरी अवार्ड जीता

नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के जीवन पर एक फिल्म ने युटा में पार्क सिटी में आयोजित होने वाले सनडेंस फिल्म फेस्टिवल में अमेरिकी वृत्तचित्र ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार जीता है।

  • ‘कैलाश’ शीर्षक वाला वृत्तचित्र, डेब्रे डोनन डेबिट की पहली फिल्म है। यह सत्यार्थी की यात्रा और बाल तस्करी और बाल श्रम को खत्म करने के उनके प्रयासों को बताती है।
  • यह फिल्म डेविस गग्नेहेम और सारा एंथनी द्वारा तैयार की गई है, और पूर्णिमा रघुनाथ द्वारा सह-निर्मित है।


शोक सन्देश

प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक कालकत का निधन

प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक और पद्म भूषण पुरस्कार विजेता गुरचरण सिंह कालकट का निधन हो गया है। 1950 और 1960 के दशक में पंजाब में हरित क्रांति के दौरान कालकट एक कृषि वैज्ञानिक के रूप में सक्रिय रूप से शामिल थे ताकि देश को खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बना सकें।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts