Daily Current Affairs 30th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 30th April 2017 Hindi

आरईआरए 1 मई से काम करेंगे

लंबे समय से प्रतीक्षित रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम (आरईआरए) को 1 मई से लागू किया जाएगा, सरकार इसे “नए युग” की शुरुआत के रूप में पेश कर रही है।

  • अधिनियम में निर्दिष्ट है कि जुलाई 2017 तक सभी मौजूदा परियोजनाओं को राज्य के नियामक प्राधिकरण के साथ पंजीकृत होना चाहिए और इस पंजीकरण के बिना कोई नई परियोजना शुरू नहीं की जा सकती है।

अरुणाचल डाक विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू पर विशेष कवर जारी किया

अरुणाचल डाक विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्री दार्जजी खांडू पर एक विशेष कवर किया है। राज्य के विकास में उनके योगदान को मनाने के लिए दोर्जी खांडु की 6 वीं की पुण्यतिथि पर विशेष आवरण जारी किया गया है।


अश्विनी कुमार को जापान के शीर्ष सम्मान से सम्मानित किया जाएगा

टोक्यो और नई दिल्ली के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने में योगदान के लिए जापान ने इस साल के वसंत शाही सजावट के लिए कानून और न्यायमूर्ति अश्विनी कुमार के पूर्व केंद्रीय मंत्री का चयन किया है।

  • कुमार को ऑर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन के ग्रैंड कॉर्डन से सम्मानित किया जाएगा, जो व्यक्तियों की प्रतिष्ठित उपलब्धियों की मान्यता में, राइजिंग सन के आदेशों के बीच सजावट का उच्चतम श्रेणी है।
  • उद्योगपति रतन टाटा अतीत में अन्य भारतीय प्राप्तकर्ताओं में से एक थे।

भोगापुरम हवाई अड्डे के लिए ग्रीन क्लीयरेंस

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम से 45 किलोमीटर दूर भोगपुरम में अंतरराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण को मंजूरी दे दी है।


आईआईटी के वैज्ञानिकों ने कम लागत वाली सौर कोशिकाओं को बनाने के लिए जामुन का इस्तेमाल किया है

आईआईटी रुड़की के वैज्ञानिकों ने रसदार, मनोरम भारतीय गर्मी के फल जामुन का उपयोग सस्ती और अधिक कुशल सौर कोशिकाओं को करने के लिए किया है। शोधकर्ताओं ने जैमुन में डाई सेंसिटाइज्ड सोलर सेल (डीएसएससी) या ग्रैटसेल कोशिकाओं के लिए सस्ती फोटोसिसिटिशनर के रूप में प्राकृतिक रूप से होने वाले वर्णक का इस्तेमाल किया।


आमिर ने आशा पारेख की आत्मकथा का शुभारंभ किया

बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने अभिनेत्री आशा पारेख की आत्मकथा “आशा पारेख: द हिट गर्ल” की शुरुआत की, जो फिल्म समीक्षक खालिद मोहम्मद के साथ सह-लिखित।


टेड वार्ता में बोलने वाले शाहरुख खान पहले भारतीय अभिनेता बने

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान कनाडा में टेड वार्ता (प्रौद्योगिकी, मनोरंजन और डिजाइन वार्ता) में एक सम्मेलन में दर्शकों को संबोधित करने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता बने।


ऐजावल ने आई लीग जीता और इतिहास बनाया

ऐजावल एफसी ने ई-लीग का खिताब जीतने के लिए पूर्वोत्तर का पहले क्लब बनकर इतिहास बनाने के लिए शिलांग फोंग लॉजोंग एफसी को हराया।


पेस ने पुरुषों की डबल्स मे टालाहासी चैलेंजर खिताब जीता

इंडो-अमेरिकन जोड़ी जोड़ीदार पेस और स्कॉट लिशस्की ने पुरुषों की डबल्स के टालाहासी चैलेंजर का खिताब जीता है। अर्जेंटीना के मैक्सिमो गोंजालेज और लियोनार्डो मेयर को हराया।


गोल्फर कपूर ने दूसरा एशियाई टूर खिताब जीता

भारत के शिव कपूर ने दूसरे एशियाई टूर खिताब के लिए 11 साल और चार महीने का इंतजार समाप्त कर दिया, जब उन्होंने उद्घाटन येंगार्ड हेरिटेज में एक ठोस जीत का दावा किया।


एसवी सुनील ने भारत के लिए 200 वें अंतरराष्ट्रीय कैप का पूरा किया

भारतीय हॉकी टीम के एस.व्ही। सुनील ने अपने देश के लिए 200 मैचों खेलने का गौरव हासिल किया।

  • उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले 26 वें सुल्तान अजनलन शाह कप टूर्नामेंट 2017 में भारत के दूसरे मैच में मील का पत्थर हासिल किया।

 

Related posts

Leave a Comment