Daily Current Affairs 6th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 6 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

लापता बच्चों के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम / पोर्टल

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने गायब और बच्चों को ट्रैक करने के लिए वेब पोर्टल “ट्रैक चाल्ड” और “खोया-पया” विकसित किया है। ट्रैक चाल्द पोर्टल विभिन्न गृहधारकों, गृह मंत्रालय, रेल मंत्रालय, राज्य सरकारों / संघ शासित प्रदेशों, बाल कल्याण समितियों, बाल न्याय बोर्ड, राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण, आदि सहित विभिन्न हितधारकों के सहयोग से लागू किया गया है और “खोया-पया” “ट्रैक चाल्ड पोर्टल पर नागरिक कोने के रूप में एकीकृत किया गया है। 

  • किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 (जे जे अधिनियम) की धारा 2 (14) (i) के अनुसार, कोई बच्चा जो बिना किसी घर के घर में रहता है या निवास स्थान के बिना पाया जाता है और बिना किसी निर्वाह साधनों के शामिल है “देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चे” के रूप में।

हैदराबाद में निःशक्तजन लोगों के लिए भारत का पहला राष्ट्रीय उद्यान का उद्घाटन

तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए देश का पहला राष्ट्रीय उद्यान का उद्घाटन किया है। पार्क में भाषण चिकित्सक, भौतिक चिकित्सक, निःशक्तजन बच्चों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक हैं। पार्क उन अलग-अलग बच्चों को लाभ देगा, जो आगे बढ़ने और जीवन में कामयाब होना चाहते हैं

हरियाणा उच्च जोखिम वाले गर्भावस्था पोर्टल को लॉन्च करने बाला पहला राज्य

हरियाणा ने उच्च जोखिम वाले गर्भावस्था पोर्टल को लॉन्च करके देश का पहला राज्य बनने का गौरव हासिल किया है। यह पोर्टल न केवल जमीनी स्तर तक उच्च जोखिम वाले गर्भवती मामलों की पहचान करने में मदद करता है बल्कि विशेषज्ञों द्वारा आगे के प्रबंधन और डिलीवरी के लिए सिविल अस्पताल के समय पर रेफरल सुनिश्चित करता है।

दिल्ली में 26 वें विश्व पुस्तक मेले का शुभारंभ

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के साथ अपने मुख्य विषय के रूप में, वार्षिक पुस्तक मेले का 26 वां संस्करण, 6 जनवरी से प्रगति मैदान में दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

  • नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा आयोजित आईटीपीओ के साथ, थीम पविलियन की अंग्रेजी, हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में प्रकाशित लगभग 500 खिताबों की एक अंतरराष्ट्रीय अधिकार प्रदर्शनी होगी।

 



बैंकिंग और वित्त

पेटीएम पेमेंट्स बैंक, इंडसइंड बैंक ने एफडी सुविधा के लिए हाथ मिलाये

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने इंडसल्न्ड बैंक के साथ एक निश्चित जमा राशि बनाने के लिए एक सुविधा शुरू करने के लिए भागीदारी की है, जब ग्राहक शेष राशि दिन के अंत में 1 लाख रुपए से अधिक हो जाती है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहक किसी भी पूर्व-समापन या विविध शुल्क के भुगतान के बिना, किसी भी समय अपनी जमा तुरंत भुना सकते हैं और 6.85 प्रतिशत वार्षिक ब्याज तक कमा सकते हैं।

Yes Bank, Nearby Tech कार्ड रहित-पिनलेस एटीएम सेवा की शुरुआत की 

फिनटेक स्टार्टअप नियरबाई टेक्नोलॉजीज ने यस बैंक के साथ आधार-सक्षम कार्डहीन और पिनलेस एटीएम सेवा प्रदान की है जो PayNEARBY कहलाया जाएगा, जिसके द्वारा ग्राहक खुदरा विक्रेताओं के स्थान पर पैसे जमा या निकाल सकेंगे।



अर्थव्यवस्था

दिसंबर 17 में बैंकिंग क्षेत्र में 10.7 फीसदी की वृद्धि हुई है

बैंकिंग क्षेत्र ने ऋण वृद्धि में महत्वपूर्ण वृद्धि को चलाकर केंद्र सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी) पुनर्पूंजीकरण योजना के बाद अपनी विकास की गति को कायम रखा है।

  • नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, बैंकिंग क्षेत्र ने दिसंबर, 2017 में सालाना आधार पर 10.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जो पिछले वर्ष अक्टूबर में 7.2 प्रतिशत थी।

जीडीपी वित्त वर्ष 2018 का अनुमान 6.5 प्रतिशत पर बढ़ने की संभावना है: एसबीआई

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के आर्थिक शोध विभाग के मुताबिक वित्त वर्ष 2014 के सकल घरेलू उत्पाद में अनुमान के मुकाबले 6.5 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 17 में 7.1 फीसदी थी।

जीवीए को उच्चतर स्तर पर 6.3-6.4% की उम्मीद है: एसबीआई इकोरैप

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ईकॉराप रिपोर्ट के मुताबिक सकल मूल्य में बढ़ोतरी (जीवीए) – वस्तुओं और सेवाओं के कुल मूल्य का अनुमानित अनुमान – 2017-18 के मुताबिक अनुमानित 6.1 प्रतिशत से 6.3-6.4% प्रतिशत बढ़ेगी



नियुक्तियां

टी एस तिरुमूर्ति को आर्थिक संबंध सचिव नियुक्त किया गया 

कुआलालंपुर के भारत के उच्चायुक्त टी एस तिरुमूर्ति को सरकार द्वारा विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) के रूप में नियुक्त किया गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment