Daily Current Affairs 9th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 9th April

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आरईआईटी, इन्विट्स में निवेश करने के लिए बैंकों को अनुमति दी है

बैंकों को रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट्स (आरईआईटी) और इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्व्हेस्टमेंट ट्रस्ट्स (इनवीट्स) में निवेश करने की अनुमति दी जाएगी, जो कि अधिक संस्थागत निवेशकों को इस तरह की परिसंपत्तियों को आकर्षित करेगा और बैंकों के निवेश क्षेत्र का विस्तार करेगा।

  • आरईआईटी / इनवीट एक संरचित व्यवसाय ट्रस्ट मॉडल है जो उद्यमियों और कॉरपोरेट्स को बड़े पैमाने पर निवेशकों से इकाइयों के जारी होने के माध्यम से संपत्ति में लॉक किए जाने के लिए मुहैया कराते हैं।
  • एक म्यूचुअल फंड योजना की तरह, निवेशकों को एक आरईआईटी में इकाइयां मिल सकती हैं और किराये की आय निवेशकों के बीच साझा की जाती है।

बैंक बचत खातेधारियों को 30 जून 2017 तक पैन देने के लिए समय सीमा बढ़ा दी है

वित्त मंत्रालय ने बैंक खाताधारकों द्वारा स्थायी खाता संख्या (पैन) या फॉर्म नंबर 60 प्रदान करने के लिए समय सीमा बढ़ा दी है जिन्होंने खाता खोलने के समय या बाद में 30 जून, 2017 तक नहीं दिया है।


केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने वेब पोर्टल “भारत के वीर” का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वीर दिवस के अवसर पर “भारत के वीर” नामक वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन का उद्घाटन किया।

  • यह पोर्टल एक आईटी आधारित प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य एक बहादुर परिवार के परिवार में योगदान करने के लिए तैयार दाताओं को सक्षम करने के उद्देश्य से है, जिन्होंने अपने जीवन में बलिदान किया।

नई दिल्ली और ढाका संयुक्त रूप से बांग्लादेश की लिबरेशन वार पर वृत्तचित्र का उत्पादन करेंगे

नई दिल्ली और ढाका ने संयुक्त रूप से बांग्लादेश की मुक्ति संग्राम पर एक दस्तावेजी फिल्म तैयार करने पर सहमति जताई है, जिसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान से देश की स्वतंत्रता हुई थी।

  • प्रधान मंत्री मोदी ने बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान के बाद नई दिल्ली में एक प्रमुख सड़क के नामकरण की घोषणा भी की
  • इसका उद्देश्य बांग्लादेश की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती वर्ष को 2021 में चिह्नित करना है।

झारखंड के मुख्यमंत्री ने ‘बेगम जान’ टीम को 50 लाख रुपये का चेक दिया

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबार दास ने बॉलीवुड के फिल्म निर्माता महेश भट्ट द्वारा समर्थित ‘बेगम जान’ की टीम को 50 लाख रुपये का चेक दिया है।

  • इससे पहले, यह भी घोषणा की गई थी कि विद्या बालन-स्टारर फिल्म, बेगम जान को झारखंड में कर मुक्त कर दिया जाएगा।
  • फिल्म के मुख्य भाग को राज्य में फिल्माया गया है।

ब्रिटेन में भारतीय मूल के शिक्षाविद ने ‘एशियाई व्यवसायी का वर्ष’ नामित किया है

ब्रिटेन में एक भारतीय मूल के शिक्षाविद महिला आदम खेमका बर्मिंघम में एक पुरस्कार समारोह में अंग्रेजी भाषा कौशल के साथ ‘एशियाई व्यवसायी का वर्ष’ नाम दिया गया है


लुईस हैमिल्टन ने सेबस्टियन वेट्टेल को हराते हुए चीनी ग्रैंड प्रिक्स जीता

मर्सिडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने फेरारी के सेबस्टियन वेट्टेल को हराकर चीनी ग्रां प्री जीता।


 

 

Related posts

Leave a Comment