Daily Current Affairs 14th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 14th June 2017 Hindi

भारतीय रिजर्व बैंक ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के बैंकिंग गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई के तहत रखा है जो बैंकिंग गतिविधियों पर रोक लगाता है जैसे कि ऋण, भर्ती और विस्तार शाखाओं से।

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि संपत्ति पर नकारात्मक रिटर्न और खराब ऋण के उच्च अनुपात को देखते हुए पीसीए शुरू हो गया है। अब तक, आरबीआई ने चार बैंकों के लिए पीसीए शुरू किया है – आईडीबीआई बैंक, यूको बैंक, देना बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक
  • पीसीए को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर शुरू किया गया था क्योंकि उसने लगातार दो वर्षों के लिए घाटे की जानकारी दी थी, संपत्ति पर नकारात्मक रिटर्न और खराब ऋणों के शेयरों में 6% की वृद्धि हुई है।

आईडीबीआई बैंक केवल पीएसबी जिसने कोड अनुपालन के लिए ‘उच्च’ रेटिंग प्राप्त की है

बैंकिंग कोड्स और स्टैंडर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (बीसीएसबीआई) 2017 के तहत किए गए बैंकों के कोड अनुपालन रेटिंग के अनुसार, 26 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से केवल एक (आईडीबीआई बैंक) और 17 निजी क्षेत्र के बैंकों में से आठ ने  कोड अनुपालन के लिए ‘उच्च’ रेटिंग प्राप्त की गई।

  • आईडीबीआई बैंक एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक था, जिसने लगातार दो सर्वेक्षणों में ‘उच्च (एच)’ (85 और उससे अधिक स्कोर 100) रेटिंग प्राप्त की।
  • आठ निजी क्षेत्र के बैंकों में ‘एक्स’ बैंक, डीसीबी बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आरबीएल बैंक और येस बैंक शामिल हैं।
  • तीन विदेशी बैंक – सिटीबैंक, एचएसबीसी और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक – जिन्हें सर्वेक्षण किया गया था, उन्हें ‘उच्च’ रैंकिंग मिला।

यस बैंक ने तेज अंतर्राष्ट्रीय प्रेषण के लिए टेरा पे के साथ भागीदारी की

निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक ने भारत में बैंक खातों में रीयल टाइम मनी ट्रांसफर को सक्षम करने के लिए मोबाइल पेमेंट स्विच टेरा पे के साथ भागीदारी की है। टेरा पे की वैश्विक समाशोधन और निपटान सेवा द्वारा संचालित, साझेदारी उपभोक्ताओं को किसी भी बैंक खाते में धन भेजने के लिए इसे तेज़ और सुविधाजनक बनाती है।


आईआरडीएआई ने सहारा लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंधन को संभाला

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस के प्रशासन पर कब्जा कर लिया है, जो बीमा क्षेत्र में अपनी तरह का पहला कदम है।

  • सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंधन के लिए “तत्काल प्रभाव” के साथ आईआरडीए के महाप्रबंधक के. शर्मा को व्यवस्थापक के रूप में नियुक्त किया गया है।

कैबिनेट ने किसानों के लिए ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट ने किसानों के लिए ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है जिसमें कुल व्यय का आवंटन चालू वित्त वर्ष में 20,33 9 करोड़ अल्पकालिक फसल ऋण पर ब्याज सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा।

  • मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है कि फसल का कर्ज रु। तत्पश्चात भुगतानकर्ता किसानों को चार प्रतिशत ब्याज दर पर 3 लाख रूपए उपलब्ध कराया जाएगा।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यह फैसला उस समय लिया है जब भारत के विभिन्न हिस्सों के किसान अपनी खेत ऋण को माफ करने के लिए विरोध कर रहे हैं, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश इस मुद्दे पर आगे बढ़ रहे हैं।

भारत का थोक मूल्य मुद्रास्फीति घटकर 2.17%

थोक मूल्यों के आधार पर भारत की वार्षिक मुद्रास्फीति दर अप्रैल 2017 में 3.85 प्रतिशत से घटकर 2.17 प्रतिशत हो गई।

  • वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मई 2016 में संशोधित आधार वर्ष के साथ थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) में 90 फीसदी की कमी आई।

त्रियुवनंतपुरम में शुरू की गई अनुयात्रा अभियान

निःशक्तजन बच्चों के समूह, जो जादू में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, अनुयात्रा के ब्रांड एंबेसडर बन गए हैं, जो कि  विशेष आवश्यकता वाले व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार का एक अभियान है।

  • केरल के तिरुवनंतपुरम में शुरू की गई इस अभिनव पहल का उद्देश्य राज्य को एक विकलांग के अनुकूल बदलना और मुख्यधारा के समाज में सबसे आगे रहने के लिए उन्हें निःशक्तजन बच्चों को सशक्त बनाना है।

दिल्ली के पहले मानव पुस्तकालय में 30 मिनट के लिए एक इंसान को उधार ले सकते है

‘ह्यूमन लाइब्रेरी’ की अवधारणा 18 जून को दिल्ली पहुंचने जा रही है, जिससे पाठकों को वास्तविक लोगों को उधार लेना और 30 मिनट के सार्थक वार्तालाप से उनके जीवन के अनुभवों को सिखने को मिलेगा।

  • यह अनूठी अवधारणा आपको ‘मानव पुस्तक’ उधार लेने की अनुमति देती है, जो किसी भी संख्या में प्रश्नों के बारे में पूछता है जो गलत धारणाओं को दूर करने में मदद करेगी, अधिक जानकारी प्रदान करेगी और एक विषय या विचार के बेहतर ज्ञान के साथ प्रतिभागियों को प्रदान करेगी।
  • दिल्ली – इंदौर, हैदराबाद और मुंबई के बाद भारत में मानव पुस्तकालय समुदाय की मेजबानी करने वाला चौथा शहर होगा। भारत में पहली मानव लाइब्रेरी कार्यक्रम आईआईएम इंदौर परिसर में 2016 में इंदौर में आयोजित किया गया था।

डीआरडीओ ने सफलतापूर्वक राजस्थान में एंटी टैंक नाग की मिसाइल का परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र में रेगिस्तान में एंटी टैंक मिसाइल ‘नाग’ का परीक्षण किया है।

  • “आग और भूल” तीसरी पीढ़ी के एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ अत्यधिक उन्नत इमेजिंग इन्फ्रारेड रडार (आईआरआर) खोजक से एकीकृत एविऑनिक्स के साथ सुसज्जित है, तकनीक जो बहुत कम देशों के पास है

प्रवासी श्रमिकों को शिक्षित करने के लिए कुवैत ने ई-प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

कुवैत ने प्रवासी श्रमिकों को अपने कानूनी अधिकारों को शिक्षित करने के लिए पांच भाषाओं में एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।

  • ई-प्लेटफॉर्म में एक वेबसाइट और एक मोबाइल फोन के लिए एक आवेदन होता है जो मुख्य रूप से प्रवासी श्रमिकों द्वारा किए गए बीमार उपचार को संबोधित करने के लिए काम करते हैं, उन्हें कानूनी समर्थन प्रदान करते हैं और साथ ही उन्हें दुरुपयोग करने और उनके द्वारा किए गए दुर्व्यवहारों के दस्तावेज के लिए।
  • इसकी भाषा अरबी, अंग्रेजी, हिंदी, फिलिपिनो और उर्दू होगी

गूगल  2017 में दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड

टेक्नॉलॉजी कंपनी गूगल, सबसे मूल्यवान ग्लोबल ब्रांड्स की 2017 ब्रैंडज़ टॉप 100  सूची में सबसे ऊपर है, जिसकी कीमत 245 अरब डॉलर से अधिक है। इसके अलावा, अमेरिका के तकनीकी दिग्गज एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, और फेसबुक पांच सबसे मूल्यवान ब्रांडों में से एक थे।


पूर्व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पोखरियाल ने वाजपेयी के ‘यूग पुरूष, भारत रत्न, अटल जी’ पर किताब लिखी

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरीयाल ‘निशंक’ ने 450 पृष्ठों की एक पुस्तक युग पुरुष, भारत रत्न, अटल जी’ की रचना की है|


अभिनेत्री अनीता पल्लेनबर्ग का निधन


विश्व रक्त दाता दिवस: 14 जून

विश्व रक्तदान दिवस 14 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

  • वर्ल्ड ब्लड डोनर डे 2017 थीम: “आप क्या कर सकते हैं? खून दें। अब दे। अक्सर दे।”

Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts