Daily Current Affairs 2nd February, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 2 February 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने 2.5 लाख से अधिक लेनदेन के लिए पैन अनिवार्य बनाया

सरकार ने 2.5 लाख या इससे अधिक की वित्तीय लेनदेन करने वाली किसी भी संस्था के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) अनिवार्य कर दिया है। जोड़ते हुए कि उद्यमों के लिए एक आधार जैसा पहचान संख्या विकसित की जा रही है, सरकार ने कहा कि 1 अप्रैल से गैर-व्यक्तियों के लिए पैन का भी एक अद्वितीय इकाई संख्या के रूप में उपयोग किया जाएगा।

गृह मंत्रालय ने सीमा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 370 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं

भारत-पाकिस्तान और चीन-भारत सीमाओं के साथ बुनियादी ढांचे के निर्माण पर जोर देते हुए सरकार ने बंकरों के निर्माण और आगे के इलाकों में विशेष जलवायु-नियंत्रित झोपड़ियों के निर्माण के लिए लगभग 370 करोड़ रुपये बीएसएफ और आईटीबीपी को मंजूरी दी है।

  • बीएसएफ, आईटीबीपी बंकरों का निर्माण करेगा, सीमावर्ती सीमाओं को मजबूत करेगा और विशेष जलवायु-नियंत्रित झोपड़ियों का निर्माण करेगा।

रेलवे ने महाराष्ट्र में कोच कारखाने की स्थापना की

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की कि रेलवे महाराष्ट्र के लातूर जिले में एक कोच फैक्टरी स्थापित करेगा। नया कोच प्लांट सूखा-प्रवण क्षेत्र में एक औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र पैदा करेगा जिससे कृषि से उद्योग में बदलाव होगा।

घोडाजारी में महाराष्ट्र के वन्यजीव अभयारण्य को मंजूरी

महाराष्ट्र सरकार ने चंद्रपुर जिले के घोडाजारी को राज्य में एक नया वन्यजीव अभ्यारण्य के रूप में मंजूरी दी है। ताडोबा के पूर्वोत्तर में अभयारण्य में 15 9 वर्ग किमी ब्रह्मपुरी वन होगा।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

संयुक्त अरब अमीरात ने दुनिया की सबसे लंबी ज़िप लाइन की शुरुआत की

संयुक्त अरब अमीरात ने दुनिया की सबसे लंबी ज़िप लाइन खोलकर एक रिकॉर्ड बनाया है, जो कि लंबाई में 2.83 किलोमीटर है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों ने रास अल-खैमाह में ज़िप लाइन को प्रमाणित किया।

कनाडा ने अपने राष्ट्रीय गान लिंग-तटस्थ बनाने के लिए कदम उठाए हैं

कनाडा के उच्च सदन ने इसे लिंग-तटस्थ बनाने के लिए देश के राष्ट्रीय गान को संशोधित करने के लिए एक बिल पारित किया है। गान की दूसरी पंक्ति में “thy sons command” शब्द को “all of us command” से बदल दिया जाएगा। बिल को गवर्नर जनरल जूली पैएट द्वारा कानून बनने के लिए शाही सहमति की आवश्यकता है।



अर्थव्यवस्था

भारत का विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम ‘अनावरण’

भारत ने एक आम चुनाव से पहले अंतिम बजट में आधा अरब गरीब लोगों के लिए एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा योजना की घोषणा की।

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत के सबसे कमजोर परिवार पहल के माध्यम से अस्पताल के कवर के लिए सालाना 500,000 रुपये तक पहुंच सकेंगे।
  • सरकार वर्तमान में गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य देखभाल के लिए 30,000 रुपए देती है, लेकिन यह राशि सबसे चिकित्सा प्रक्रियाओं को कवर करने के लिए अपर्याप्त है।


खेल

मोदी ने खेलो भारत खेल की शुरुआत की 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने खेल भारत खेल शुरू किया और कहा कि यह ओलंपिक स्तर पर देश को मजबूत दावेदार बनाने की दिशा में पहला कदम है।

  • मूल राष्ट्रीय स्कूल खेलों का एक नया संस्करण, खेलो इंडिया एक यू -17 कार्यक्रम है जिसमें केवल 16 विषय होंगे जिनमे ओलंपिक खेलों में पदक जीतने की अधिक संभावना है।
  • खेलो इंडिया गेम्स में सर्वश्रेष्ठ 1,000 एथलीटों को आठ साल की अवधि के लिए हर साल 5 लाख रुपये का छात्रवृत्ति मिलेगी।


नियुक्तियां

नीलम कपूर को भारत के खेल प्राधिकरण के डीजी के रूप में नियुक्त किया गया 

वरिष्ठ-भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) अधिकारी नीलम कपूर को भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के महानिदेशक नियुक्त किया गया था।

  • वह वर्तमान में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी) के प्रमुख महानिदेशक हैं। यह पहली बार है कि आईआईएस अधिकारी को साई प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।


पुरस्कार

ओडिशा को भूस्फोटिक विश्व उत्कृष्टता पुरस्कार -2018 दिया गया 

ओडिशा ने आईओएमएस वेब आधारित सॉफ़्टवेयर के माध्यम से वास्तविक समय के आधार पर खनिज उत्पादन, प्रेषण और मूल्य पर नज़र रखने के लिए सफल आईटी आवेदन के लिए ‘भूस्थानिक विश्व उत्कृष्टता पुरस्कार -2018’ हासिल किया है।

नीती आयोग के विनोद पॉल डब्लूएचओ का प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बन गए

एक भारतीय के लिए पहली बार, राष्ट्रीय पुरस्कार सदस्य विनोद पॉल को परिवार स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी सेवाओं के लिए डब्ल्यूएचओ के प्रतिष्ठित IhsanDogramaci परिवार स्वास्थ्य फाउंडेशन पुरस्कार प्राप्त करने के लिए चुना गया है।

मगही लेखक मधुकर साहित्य अकादमी के भाषा सम्मान को सम्मानित किया

भाषा के विकास के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहे मगही लेखक शैश आनंद मधुकर को इस साल साहित्य अकादमी भाषा सम्मान सम्मान से सम्मानित किया गया।



किताब लॉन्च

पीएम नरेंद्र मोदी ने छात्रों के लिए लिखी किताब, नाम है- एग्‍जाम वारियर्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन छात्रों के लिए एक पुस्तक लिखी है, जो परीक्षाओं के दौरान तनाव और चिंता का सामना करते हैं। ‘एग्‍जाम वारियर्स’ उन तरीकों के बारे में बात करती है, जिनसे छात्र तनाव से निपट सकते हैं। पुस्तक में योग का अभ्यास करने के विभिन्न साधनों का भी उल्लेख किया गया है। इस किताब को पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया जा रहा है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts