Daily Current Affairs 29th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 29 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

हैदराबाद में आयोजित अंतरराष्ट्रीय मीठा त्योहार (International sweet festival)

1,000 से अधिक मिठाइयां पेश करते हुए, पहली बार तेलंगाना, हैदराबाद में एक अंतर्राष्ट्रीय मीठा त्योहार (International sweet festival) आयोजित किया जाएगा। तेलंगाना पर्यटन एक विशाल अंतर-राज्य मीठी त्योहार आयोजित करने की योजना बना रहा है जहां प्रत्येक राज्य के सबसे लोकप्रिय व्यंजन विभिन्न किस्मों में पेश किए जाएंगे।

इंडो-मालदीव संयुक्त अभ्यास ‘एक्यूवरिन’ का समापन

भारत-मालदीव संयुक्त सैन्य अभ्यास, ‘एक्यूवरिन’ का दो सप्ताह का आठवें संस्करण, कर्नाटक के बेलगावी में समाप्त हुआ। ‘एक्यूवरिन’ का मतलब मालदीव भाषा में ‘दोस्त’ है। 2009 के बाद से भारत और मालदीव में वैकल्पिक रूप से अभ्यास किया जाता गया है।



बैंकिंग और वित्त

केकेआर को भारत की पहली विदेशी स्वामित्व वाली एआरसी शुरू करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

अमेरिकी खरीददार विशाल केकेआर एंड को पूरी तरह से एक परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी (एआरसी) के मालिक होने के लिए भारत का पहला विदेशी निवेशक बन गया है, क्योंकि उस समय भारतीय रिज़र्व बैंक से अनुमोदन प्राप्त हुआ था जब उधारदाता बुरा ऋणों के ढेर के साथ लड़ रहे थे।

चोला एमएस को जोखिम प्रबंधन के लिए स्वर्ण मयूर पुरस्कार से सम्मानित किया गया

चोलमानंदलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को वर्ष 2017 के लिए प्रतिष्ठित “जोखिम प्रबंधन के लिए स्वर्ण मयूर पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है।

  • गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड्स को 1991 में इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी) द्वारा विश्वव्यापी कॉर्पोरेट एक्सिलेंस का एक बेंचमार्क माना जाता था, प्रतियोगिता के माध्यम से सर्वोत्तम कंपनियों को पहचानने के लिए सालाना प्रस्तुत किया जाता है।


अर्थव्यवस्था

भारत का अप्रैल-नवंबर का राजकोषीय घाटा पूरे वर्ष के लक्ष्य का 112% है

नियंत्रक महालेखीय (सीजीए) द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों से पता चला है कि 2017-18 के पहले आठ महीनों (अप्रैल-नवंबर) के लिए भारत का बजटीय राजकोषीय घाटा 112 प्रतिशत – 6.12 लाख करोड़ रूपये रहा – पूरे वर्ष के लक्ष्य 5.46 लाख करोड़ का।

भारत 2017 में दुनिया की दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था: अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की है कि 2016-17 में मंदी के बावजूद, आईएमएफ के अनुसार, भारत 2016 में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और 2017 में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

उच्चतम एनपीए स्तर वाले देशों की सूची में भारत का स्थान 5 वां स्थान है

CARE Ratings की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में ब्रिक्स देशों के बीच गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) का उच्चतम स्तर है और एनपीए के उच्चतम स्तर वाले देशों की सूची में 5 वें स्थान पर है।

  • सूचि में पहला स्थान ग्रीस को दिया गया, उसके बाद इटली, पुर्तगाल, और आयरलैंड हैं।


खेल

विश्वनाथन आनंद विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीते

भारत के शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने सऊदी अरब में विश्व रैपिड शतरंज टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया, जिसमें दो गेम टाई ब्रेक में रूस के व्लादिमीर फेडेसेवे को 2-0 से हराया। सऊदी अरब ने पहली बार विश्व शतरंज टूर्नामेंट की मेजबानी की थी।



नियुक्तियां

पूर्व फुटबॉलर जॉर्ज वेह लाइबिरिया के राष्ट्रपति नियुक्त

पूर्व फुटबॉल स्टार जॉर्ज वीह ने लाइबेरिया के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल की है, जिसमें उपराष्ट्रपति, जोसेफ बोकाई को 61.5% वोटों के साथ हरा दिया गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment